मैच (15)
T20 वर्ल्ड कप (4)
IND v SA [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
SL vs WI [W] (1)
फ़ीचर्स

रेटिंग्स : क्या मोहम्मद सिराज को 10 में से 100 अंक दिए जा सकते हैं?

बड़ी जीत में हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह और शुभमन गिल को भी अच्छे अंक मिले

Mohammed Siraj picked up four wickets in one over, the fourth of the innings, India vs Sri Lanka, Asia Cup final, Colombo, September 17, 2023

सिराज ने एक ओवर में चार विकेट लेकर मैच को एकतरफ़ा बना दिया था  •  Associated Press

एशिया कप फ़ाइनल में मोहम्मद सिराज (6/21) ने टूर्नामेंट के इतिहास में दूसरा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ी प्रदर्शन करते हुए भारत को आठवीं बार एशिया कप का विजेता बनाने में बड़ी भूमिका निभाई। मेज़बान को उन्हीं के समर्थकों के समक्ष 50 रन पर ऑल आउट करने में हार्दिक पंड्या (3/3) और जसप्रीत बुमराह (1/23) ने भी अच्छा साथ दिया।

इसके बाद भारत ने शुभमन गिल (27 नाबाद) और इशान किशन (23 नाबाद) की जोड़ी के बदौलत मैच को केवल 6.1 ओवर में जीत लिया।

क्या सही, क्या ग़लत?

आज के दिन किसी चीज़ में ग़लती निकालना सही नहीं होगा। भारत ने टॉस हारने के बाद (हालांकि बारिश के कारण यह अपने आप में एक अच्छी बात साबित हुई) जिस तरीक़े से नई गेंद से श्रीलंका पर आक्रमण किया, उससे मैच का फ़ैसला पहले 20-25 मिनट में ही हो गया था। पांच विकेट निकालकर भी भारत ने तीव्रता में कोई कमी नहीं होने दी और श्रीलंका को केवल 50 पर ऑल आउट किया। इसके बाद एक नई सलामी जोड़ी ने तेज़ी से लक्ष्य को हासिल कर लिया।

प्लेयर रेटिंग्स (1 से 10, 10 सर्वश्रेष्ठ)

इशान किशन, 8.5: छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए किशन ने भारत को तेज़ शुरुआत दिलाई। इस टूर्नामेंट में कई बार मध्यक्रम में स्पिन के ख़िलाफ़ फंसे है। ऐसे में शीर्ष क्रम में उन्होंने तेज़ गेंदबाज़ों पर प्रहार करते हुए एक आत्मविश्वास वर्धक पारी खेली। इससे पहले उन्होंने फ़ील्ड पर दो अच्छे कैच भी लिए।
शुभमन गिल, 9: गिल बांग्लादेश के ख़िलाफ़ पारी के फ़ॉर्म को बरक़रार रखते हुए दिखे। तेज़ गेंदबाज़ी के ख़िलाफ़ विकेट के दोनों तरफ़ उनकी ड्राइविंग को देख कर पता चला वह किस लय के साथ बल्लेबाज़ी कर रहे हैं।
रोहित शर्मा, 7: रोहित की कप्तानी बिल्कुल सटीक थी। तेज़ गेंदबाज़ों को आक्रामक फ़ील्ड सेट करना हो, सिराज को एक अतिरिक्त ओवर देना या किशन से ओपन करवाना, यह सारे अच्छे फ़ैसले थे।
विराट कोहली, कोई अंक नहीं: कोहली ने स्लिप पर एक तेज़ कैच पकड़ा और इसके अलावा उनका इस मैच में कोई और योगदान हो ना सका।
के एल राहुल, 7: राहुल के लिए तीन अलग क़िस्म के कैच पकड़ना उनके फ़िटनेस के लिए भी बहुत बड़ी चीज़ है।
हार्दिक पंड्या, 9: हार्दिक को पहले चेंज के तौर पर लाया गया और उन्होंने बढ़िया अनुशासन के साथ गेंदबाज़ी की। युवा दुनिथ वेल्लालगे की शॉर्ट गेंदों पर परेशानी को परखते हुए उन्होंने ऐसी ही गेंद पर उन्हें फंसाया और फिर टेस्ट मैच लेंथ से लगातार गेंदों पर विकेट निकालते हुए पारी को बहुत जल्दी ख़त्म कर दिया।
रवींद्र जाडेजा, कोई अंक नहीं: जाडेजा को आज गेंद से कोई योगदान देने का मौक़ा नहीं मिला, लेकिन प्वाइंट पर एक बढ़िया कैच पकड़कर उन्होंने सिराज के करिश्माई दूसरे ओवर का आग़ाज़ किया था।
वॉशिंगटन सुंदर, कोई अंक नहीं: सुंदर आज XI में थे लेकिन कुछ करने का मौक़ा नहीं मिला।
जसप्रीत बुमराह, 8: एशिया कप का यह फ़ाइनल सिराज की गेंदबाज़ी के लिए याद रखा जाएगा, लेकिन श्रीलंका के पतन की नींव बुमराह ने पहले ओवर में रचाई थी। टॉस के बाद मैदान पर घने बादल छाए थे और बारिश के बाद खेल 40 मिनट देर से शुरू हुआ था। ऐसे में नमी का इस्तेमाल करते हुए बुमराह गेंद को दोनों तरफ़ स्विंग करवा रहे थे और पहली ओवर में विकेट निकाल चुके थे। उन्होंने दूसरे छोर से सिराज का अच्छा साथ दिया। हालांकि थोड़ा ऐसा भी लगा कि वह प्रतिस्पर्धी बनकर कुछ अतिरिक्त प्रयास कर रहे थे।
कुलदीप यादव, 6.5: कुलदीप को आज एक ही ओवर करने को मिला। निचले क्रम के बल्लेबाज़ों के सामने उनके लिए कुछ ख़ास करने को नहीं बचा था लेकिन उन्होंने अपनी छह गेंदें स्टंप्स पर रखने की पूरी कोशिश की।
मोहम्मद सिराज, 10: सिराज की स्पेल में शुरुआत से ही पैनापन नज़र आया। पहला ओवर मेडन था और दूसरे ओवर में उन्होंने चार विकेट निकाल दिए। हैट-ट्रिक गेंद पर ड्राइव का पीछा करते हुए उनके चहरे पर मुस्कान बता रही थी वह आज अपनी गेम का कितना आनंद उठा रहे थे। आख़िर के दोनों बल्लेबाज़ों को आउट करने में भी जिस तरह से उन्होंने टेस्ट मैच लंबाई से एडजस्ट करते हुए फ़ुल गेंद डाले, उनसे उनकी कौशल का साफ़ पता लग रहा था।

देबायन सेन ESPNcricinfo के सीनियर सहायक एडिटर और स्थानीय भाषा लीड हैं @debayansen