T20 वर्ल्ड कप (5)
ख़बरें

मोहम्मद सिराज एक बार फिर वनडे रैंकिंग्स के शीर्ष गेंदबाज़

एशिया कप के करामातों के चलते उन्होंने जॉश हेज़लवुड को टॉप स्थान से हटा दिया

Mohammed Siraj delivered an over from hell, India vs Sri Lanka, Asia Cup final, Colombo, September 17, 2023

सिराज ने एशिया कप फ़ाइनल में श्रीलंका के ख़िलाफ़ छह विकेट लिए थे  •  Associated Press

रविवार को एशिया कप फ़ाइनल में श्रीलंका को ध्वस्त करने के बाद भारतीय तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद सिराज एक बार फिर पुरुष वनडे क्रिकेट में आईसीसी रैंकिंग के शीर्ष स्थान पर आ चुके हैं। सिराज के लिए विश्व का नंबर 1 गेंदबाज़ होने का यह दूसरा अवसर है। इससे पहले वह जनवरी और मार्च 2023 के बीच भी इस स्थान पर थे, लेकिन उसके बाद ऑस्ट्रेलिया के जॉश हेज़लवुड ने उन्हें वहां से हटा दिया था।

एशिया कप में 12.2 की औसत से 10 विकेट निकालने पर सिराज ने आठ स्थानों की छलांग लगाई है। उन्होंने फ़ाइनल में श्रीलंका को 50 ऑलआउट करने में छह विकेट लेते हुए शानदार भूमिका निभाई थी। अपने स्पेल में उन्होंने अपने दूसरे ही ओवर में चार विकेट निकाल दिए थे - पुरुष क्रिकेट में यह केवल चौथी बार ऐसा हुआ था (जहां गेंद-दर-गेंद जानकारी उपलब्ध है) कि किसी गेंदबाज़ ने एक ओवर में चार विकेट झटके हो।
एशिया कप में अच्छी गेंदबाज़ी के चलते अफ़ग़ानिस्तान के मुजीब उर रहमान (नंबर 4) और राशिद ख़ान (नंबर 5) भी शीर्ष पांच गेंदबाज़ में शुमार हो गए हैं। हेज़लवुड और न्यूज़ीलैंड के ट्रेंट बोल्ट क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। भारत के कुलदीप यादव एक अच्छे एशिया कप अभियान के बावजूद छठे स्थान से नौवे स्थान पर पहुंच गए हैं। साउथ अफ़्रीका की ऑस्ट्रेलिया पर 3-2 सीरीज़ जीत में प्रभावशाली रहे स्पिनर केशव महाराज 25वें स्थान से सीधे 15वें स्थान पर आ गए हैं।

टॉप 10 बल्लेबाज़ों में क्लासेन

ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 83 गेंदों पर 174 की पारी खेलने वाले हेनरिक क्लासेन ने 20 स्थानों की छलांग लगाते हुए वनडे बल्लेबाज़ी में नौवां स्थान हासिल किया है। इंग्लैंड में डाविड मलान ने न्यूज़ीलैंड के विरुद्ध 277 रन बनाते हुए अपने करियर में सर्वश्रेष्ठ 13वां स्थान हासिल किया। शीर्ष के तीन स्थान - बाबर आज़म, शुभमन गिल और रासी वान दर दुसें - में कोई परिवर्तन नहीं आया है।