मैच (10)
साउथ अफ़्रीका त्रिकोणीय सीरीज़ (1)
एसए20 (1)
आईएलटी20 (1)
बीबीएल (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
भारत बनाम न्यूज़ीलैंड (1)
साउथ अफ़्रीका बनाम इंग्लैंड (1)
ख़बरें

ग्रीन : भारी कार्यभार के बावजूद चयनकर्ता आईपीएल में मेरे खेलने से सहमत हैं

आईपीएल में चयन होने पर ग्रीन अपने पहले भारत दौरे पर 19 हफ़्ते घर से दूर रह सकते हैं

"मुझे लगता है कि अगर आप तीनों प्रारूप और आईपीएल खेल रहे हैं तो आप अपने क्रिकेट के बारे में बहुत कुछ सीखेंगे"  •  Getty Images

"मुझे लगता है कि अगर आप तीनों प्रारूप और आईपीएल खेल रहे हैं तो आप अपने क्रिकेट के बारे में बहुत कुछ सीखेंगे"  •  Getty Images

डिमांड में चल रहे ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन अगले साल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलने की संभावना को लेकर उत्साहित हैं। हालांकि अनुभवी सलामी बल्लेबाज़ डेविड वॉर्नर ने उन्हें दुनिया के सबसे लंबे और सबसे तीव्र टी20 फ़्रैंचाइज़ी टूर्नामेंट को 2023 के अपने लंबे टेस्ट और वनडे कार्यभार में जोड़ने के परिणामों के बारे में चेतावनी दी है।
सितंबर में भारत के दौरे पर 214.54 के धमाकेदार स्ट्राइक रेट से दो अर्धशतक जड़ने वाले ग्रीन ने कई फ़ैंचाइज़ियों को प्रभावित किया था। वह अगले साल के आईपीएल के लिए नीलामी में उतरेंगे और टीमें उन पर बढ़-चढ़कर बोलियां लगाने को तैयार हैं।
दरअसल बात यह है कि अब से लेकर आईपीएल की शुरुआत तक ग्रीन को नौ टेस्ट मैच खेलने हैं जिसमें आईपीएल से ठीक पहले भारत का दौरा भी शामिल है। भारत में चार टेस्ट मैचों की सीरीज़ के अलावा तीन वनडे मैच भी खेले जाने हैं। इसके अलावा साउथ अफ़्रीका के विरुद्ध घर पर होने वाले अंतिम टेस्ट और भारत के विरुद्ध पहले टेस्ट के बीच तीन हफ़्तों में उन्हें पर्थ स्कॉर्चर्स के लिए बिग बैश लीग में खेलना होगा।
इतना ही नहीं, आईपीएल के तुरंत बाद ऑस्ट्रेलिया को पांच मैचों की ऐशेज़ सीरीज़ के लिए इंग्लैंड रवाना होना है। इस बात की भी संभावना है कि ऑस्ट्रेलिया ऐशेज़ से ठीक पहले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फ़ाइनल में जगह बना सकता है। अक्तूबर में भारत में खेले जाने वाले वनडे विश्व कप से पहले अगस्त में टीम को सफ़ेद गेंद क्रिकेट के लिए साउथ अफ़्रीका भी जाना है।
सलामी बल्लेबाज़ वॉर्नर ने भारत और इंग्लैंड के टेस्ट दौरे और विश्व कप वाले वर्ष में आईपीएल खेलने के अपने अनुभव के आधार पर ग्रीन को चेतावनी दी।
उन्होंने कहा, "अनुभव के तौर पर यह एक बढ़िया (टूर्नामेंट है)। हालांकि उन्हें चार टेस्ट मैच और उसके बाद कुछ टी20/वनडे मैच खेलने हैं। तो, देखिए, 19 हफ़्ते भारत में... वहां आपकी पहली यात्रा होने के साथ-साथ गर्मी के नज़रिए से, खेलना, रिकवरी करना काफ़ी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। यह एक अलग ही गर्मी होती है। मैं इससे गुज़र चुका हूं, मैंने टेस्ट सीरीज़ और फिर आईपीएल पहले भी खेला है। यह कठिन है।"
वॉर्नर ने आगे कहा, "इसके अलावा आपको इंग्लैंड में पांच टेस्ट मैच खेलने हैं। मुझे लगता है कि फिर विश्व कप से पहले केवल 20 दिन का समय बचेगा। यह एक बड़ा साल है। ग्लेन मैक्सवेल ने कुछ साल पहले ऐसा किया था, पूरा साल खेला और फिर (घरेलू) सीज़न के दौरान थक गए।"
आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स का प्रतिनिधित्व करने वाले वॉर्नर ने कहा कि अंत में यह फ़ैसला युवा ग्रीन को लेना है। उनके अनुसार ग्रीन को अपने करियर को ध्यान में रखते हुए अपना निर्णय लेना होगा। हालांकि उन्होंने यह साफ़ कर दिया कि टीम ग्रीन के फ़ैसले का सम्मान करेगी।
ग्रीन ने ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख चयनकर्ता जॉर्ज बेली और कोच ऐंड्रयू मक्डॉनल्ड से अगले साल आईपीएल में खेलने के विषय पर चर्चा की है। ऐसे व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद ऑस्ट्रेलिया के चयनकर्ताओं ने ग्रीन को आईपीएल में जाने से नहीं रोका है।
इस विषय पर ग्रीन ने कहा, "मैंने इन लोगों के साथ अच्छी बातचीत की है और वह मेरे वहां (आईपीएल में) जाने से सहमत हैं। ज़ाहिर है कि आप एक बहुत अच्छे माहौल में जा रहे हैं, जहां दुनिया के सभी सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और कोचिंग स्टाफ़ आपके आसपास हैं। यदि आप अपने खेल के बारे में सीखना चाहते हैं तो आपके पास पूरे दिन बल्लेबाज़ी करने की सभी सुविधाए हैं। इसलिए मुझे लगता है कि यह क्रिकेट के बारे में जानने के लिए एक अच्छा माहौल है और उम्मीद है कि मैं बहुत सी चीज़ें यहां से सीखकर अपने साथ वापस ले जाऊंगा और ऑस्ट्रेलिया में अन्य लोगों के साथ साझा कर पाऊंगा।"
चयनकर्ताओं की नज़र 2024 में होने वाले टी20 विश्व कप पर है और इस प्रारूप में ग्रीन की अनुभवहीनता के कारण हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में समाप्त हुए 2022 विश्व कप में उनका अधिक उपयोग नहीं किया गया था।
कार्यभार प्रबंधन के आधार पर 2024 का आईपीएल ग्रीन के लिए पूरी तरह से फ़िट बैठेगा। इस साल ऑस्ट्रेलिया का टेस्ट कार्यक्रम हल्का है और यह कैरेबियन और अमेरिका में होने वाले टूर्नामेंट से पहले तैयारी का बढ़िया काम करेगा।
हालांकि ग्रीन को उम्मीद है कि वह आने वाले सीज़न में आईपीएल का हिस्सा बन पाएंगे। उन्होंने कहा, "यह एक कठिन वर्ष होने वाला है। कोई इस बात को अस्वीकार नहीं करेगा लेकिन यह एक बेहतरीन मौक़ा है। मुझे लगता है कि अगर आप तीनों प्रारूप और आईपीएल खेल रहे हैं तो आप अपने क्रिकेट के बारे में बहुत कुछ सीखेंगे। हां, शारीरिक तौर पर आपको थोड़ी परेशानी होगी लेकिन मेरा मानना है कि इससे पार पाने के लिए मेरे पास पर्याप्त साधन हैं। आप अपने शरीर की देखभाल के लिए सब कुछ करते हैं और समय मिलने पर आराम करते हैं।"
ग्रीन इस साल ऑस्ट्रेलिया के पाकिस्तान और श्रीलंका दौरे के बीच इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट खेलने पर विचार कर रहे थे लेकिन फिर उन्होंने आराम करने का निर्णय लिया।

ऐलेक्स मैल्कम ESPNcricinfo में एसोसिएट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।