मैच (12)
ENG v WI (1)
LPL (1)
एशिया कप (4)
TNPL (3)
MLC (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
ख़बरें

चोटिल स्टीवन स्मिथ साउथ अफ़्रीका दौरे से बाहर

पूर्व कप्तान की जगह ऐश्टन टर्नर टी20आई में और मार्नस लाबुशेन वनडे मैच के लिए चयनित

Steven Smith drives through cover, Australia vs England, 2nd ODI, Sydney, November 19, 2022

कलाई में चोट के चलते स्मिथ पूरे साउथ अफ़्रीकी दौर से बाहर हो गए हैं  •  Getty Images

ऐशेज़ के दौरान कलाई पर चोट खाने के चलते स्टीवन स्मिथ साउथ अफ़्रीका में सीमित ओवर सीरीज़ से बाहर हो गए हैं। हालांकि इसके बाद भारत में होने वाले वनडे सीरीज़ और वनडे विश्व कप, दोनों के लिए उनकी उपलब्धता की पूरी उम्मीद जताई गई है। साउथ अफ़्रीका में टी20आई मैचों के लिए ऐश्टन टर्नर और वनडे मुक़ाबलों के लिए मार्नस लाबुशेन को दल में शामिल किया गया है।

ऐसा समझा गया है कि ऐशेज़ के दौरान बाएं हाथ की कलाई में लगी चोट लगी थी और वह इस चोट से उबरने के लिए पट्टी लगा रहे हैं। पिछले बीबीएल में धमाकेदार वापसी के बाद स्मिथ को साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ सलामी बल्लेबाज़ के रूप में खिलाने की योजना बन रही थी और ऐशेज़ दल में से इस सीरीज़ में चयनित होने वाले चुनिंदा खिलाड़ियों में उनका नाम था। हालांकि अब वह 22 सितंबर से भारत में शुरू होने वाली वनडे सीरीज़ से पहले विश्राम करेंगे।

मिचेल स्टार्क भी ग्रॉइन इंजरी से ठीक होने के लिए ऑस्ट्रेलियाई दल में भारत के विरुद्ध वनडे सीरीज़ से ही जुड़ेंगे। लेफ़्ट-आर्म तेज़ गेंदबाज़ स्पेंसर जॉनसन, जिन्हें टी20 सीरीज़ में पहली बार ऑस्ट्रलिया के लिए पिक किया गया है, अब वनडे सीरीज़ के लिए भी टीम से जुड़े रहेंगे। टी20 सीरीज़ के लिए कप्तान नियुक्त किए जाने के बाद मिचेल मार्श को अब वनडे सीरीज़ के लिए भी यह ज़िम्मेदारी सौंपी गई है। पैट कमिंस इस सीरीज़ के दौरान टीम के साथ जुड़ेंगे ज़रूर लेकिन टूटी हुई कलाई की चोट से उबरने में उन्हें अब भी थोड़ा वक़्त लगने की आशंका है।

कार्यभार प्रबंधन के चलते ऑस्ट्रेलिया ने पहले ही टी20आई मैचों के लिए कमिंस, स्टार्क, जॉश हेज़लवुड, कैमरन ग्रीन और डेविड वॉर्नर जैसे तीनों प्रारूप के नियमित खिलाड़ियों को विश्राम देने का फ़ैसला लिया था। ग्लेन मैक्सवेल अगस्त 30 से शुरू होने वाले टी20आई खेलने के बाद अपने पहले शिशु के जन्म के लिए ऑस्ट्रेलिया लौट जाएंगे। इसके बाद वह फिर से भारत के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ के लिए टीम से जुड़ेंगे। पांच बार के विजेता ऑस्ट्रेलिया का पहला विश्व कप मुक़ाबला भी मेज़बान भारत के विरुद्ध 8 अक्तूबर को खेला जाएगा।

लाबुशेन की टीम में वापसी काफ़ी हद तक आश्चर्यजनक है क्योंकि उनका नाम विश्व कप के संभावित स्क्वॉड में नहीं है, हालांकि इसमें किसी बदलाव की उम्मीद भी नहीं जताई गई है। साउथ अफ़्रीका में टी20आई सीरीज़ में मार्श पहली बार ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी करेंगे। यह ऑस्ट्रेलिया के लिए 2022 विश्व कप के बाद ऐरन फ़िंच के संन्यास लेने के फ़ैसले के बाद पहला टी20आई मैच भी होगा।मार्श को अंतरिम रूप में कप्तान नियुक्त किया गया है। इस दौरे पर टी20आई सीरीज़ के दौरान माइकल डीवेनुटो टीम के कोच बनेंगे। उनके सहायक कोच के रूप में क्लिंट मकाय और महिला टीम के सहायक कोच डैन मार्श भी मौजूद होंगे।

ऐलेक्स मैलकम ESPNcricinfo में सहायक एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo के सीनियर सहायक एडिटर और स्थानीय भाषा प्रमुख देबायन सेन ने किया है