मैच (19)
IPL (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (4)
USA vs CAN (1)
Women's Tri-Series (1)
Zonal Trophy [W] (1)
ख़बरें

स्‍टार्क, मार्श और स्‍टॉयनिस भारत के टी20 दौरे से बाहर

नेथन एलिस, डैनियल सैम्‍स और शॉन ऐबट लेंगे तीनों की जगह

भारत दौरे पर नहीं आएंगे मिचेल स्‍टार्क  •  Getty Images

भारत दौरे पर नहीं आएंगे मिचेल स्‍टार्क  •  Getty Images

आगामी टी20 विश्‍व कप से पहले ऑस्‍ट्रेलिया टीम ने अपने भारत दौरे को लेकर एतिहातन के तौर पर हल्‍की चोट से जूझ रहे मिचेल स्‍टार्क, मिचेल मार्श और मार्कस स्‍टॉयनिस को बाहर रखा है।
मार्श ज़‍िम्‍बाब्‍वे के ख़‍िलाफ़ दूसरे और तीसरे वनडे साथ ही न्‍यूज़ीलैंड के ख़ि‍लाफ़ तीनों वनडे से घुटने की चोट की वजह से बाहर हो गए थे, स्‍टॉयनिस को न्‍यूज़ीलैंड के ख़ि‍लाफ़ दूसरे वनडे के दौरान चोट लगी थी और भारत के रवाना होने से पहले स्‍टार्क भी घुटने की चोट की वजह से बाहर हो गए।
नेथन एलिस, डैनियल सैम्‍स और शॉन ऐबट को तीन मैचों की सीरीज़ के लिए टीम में शामिल किया गया है, सीरीज़ का पहला मैच 20 सितंबर को खेला जाएगा।
मार्श के भारत दौरे पर जाने की उम्‍मीद थी लेकिन छोटे दौरे के कारण तीनों ही खिलाड़‍ियों के घर पर रहने का फ़ैसला लिया गया है।
क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने एक बयान में कहा, "चयनकर्ताओं को लगा कि छह दिन के अंदर तीन शहरों में तीन मैच, साथ ही भारत की यात्रा को देखते हुए मार्श, स्‍टॉयनिस और स्‍टार्क को घर पर रहकर टी20 विश्‍व कप की तैयारियां करने के लिए कहा गया है।"
डेविड वॉर्नर को पहले ही इस दौरे के लिए आराम दिया गया है। जिसका मतलब है कि यह ऑस्‍ट्रेलियाई टीम टी20 विश्‍व कप में खेलने वाली मुख्‍य टीम से अलग होगी, लेकिन ऑस्‍ट्रेलिया के पास टूर्नामेंट से तैयारियों का मौक़ा होगा, उन्‍हें घर पर दो मैच वेस्‍टइंडीज़ से और तीन इंग्‍लैंड से खेलने हैं।
मार्श ने पिछले साल टी20 विश्‍व कप फ़ाइनल सहित बेहतरीन प्रदर्शन की वजह से नंबर तीन का स्‍थान पक्‍का कर लिया है, जबकि स्‍टॉयनिस मध्‍य क्रम का अहम हिस्‍सा हैं, वहीं स्‍टार्क टीम के तेज़ गेंदबाज़ी आक्रमण के अगुवा हैं।
स्‍टॉयनिस के नहीं रहने से टिम डेविड के लिए जगह बन जाती है, जो ऑस्‍ट्रेलिया की टी20 विश्‍व कप टीम में नया चेहरा हैं, ऐसे में भारत के ख़‍ि‍लाफ़ उनके पदार्पण करने की पूरी संभावना है।
अन्‍य खिलाड़‍ियों में जॉश इंंग्लस के ओपन करने की संभावना है, जिन्‍होंने ज़‍िम्‍बाब्‍वे और न्‍यूज़ीलैंड सीरीज़ में प्रभावित किया था। ऐलिस भी टी20 ब्‍लास्‍ट और द हंड्रेड में ज़बरदस्‍त प्रदर्शन के बाद मुख्‍य टीम में जगह बनाने के नज़दीक पहुंच गए हैं। वहीं ऐबट ने भी वनडे टीम में बेहतर प्रदर्शन किया था। न्‍यूज़ीलैंड के ख़‍िलाफ़ दो वनडे में उन्‍होंने 15 ओवर में 32 रन देकर चार विकेट लिए।
मुंबई इंडियंस, ऐसेक्‍स और ट्रेंट रॉकेट्स के लिए ख़ास नहीं कर सके सैम्‍स और ऐलिस पिछले टी20 विश्‍व कप में रिज़र्व में थे।

ऐंड्रयू मकग्‍लेशन ESPNcricinfo में डिप्‍टी एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।