मैच (9)
आयरलैंड बनाम अफ़ग़ानिस्तान (2)
द हंड्रेड (महिला) (2)
महाराजा टी20 (2)
द हंड्रेड (पुरुष) (2)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (1)
ख़बरें

हेज़लवुड की फ‍़िटनेस पर नज़र रखेगी ऑस्‍ट्रेलिया

पैट कमिंस को वॉर्नर के दूसरे टेस्ट तक फ़िट होने की उम्मीद

Josh Hazlewood struck with the new ball, Australia vs England, The Ashes, 1st Test, Day 1, The Gabba, Brisbane, December 8, 2021

जॉश हेजलवुड को लेकर सतर्क है ऑस्‍ट्रेलियाई टीम  •  Getty Images

एडिलेड में दूसरे टेस्ट से पहले जॉश हेज़लवुड और डेविड वॉर्नर पर नज़र रखी जाएगी। दोनों को पहले टेस्ट के दौरान पसलियों में चोट लगी थी।
गाबा टेस्ट की तीसरी शाम को हेज़लवुड का स्कैन हुआ था, जिसमें "बहुत मामूली" साइड स्ट्रेन का पता चला था और वह चौथे दिन सुबह पांच ओवर फेंकने में सक्षम थे। तीसरे दिन 29वें ओवर के बाद उनका इस्तेमाल नहीं किया गया था।
पैट कमिंस ने कहा कि हेज़लवुड की चोट में सतर्क रुख अपनाया गया था। साथ ही भविष्य में होने वाले टेस्ट को देखते हुए उन पर फ़ैसला लिया जाएगा कि वह गुरुवार से शुरू होने वाले डे-नाइट टेस्ट में खेलते हैं या नहीं।
कमिंस ने कहा, "वह थोड़ा परेशान है। वह आज बाहर आए और गेंदबाज़ी करने में सक्षम थे, और हमें अच्छा स्पेल मिला। हमने अभी उन्हें प्रबंधित किया है, यह पांच टेस्ट का सवाल है और वह हमारे लिए महत्वपूर्ण है इसलिए उनसे तीसरे दिन कम ओवर कराए गए थे।
"कुछ भी गंभीर नहीं है लेकिन मैं नहीं चाहता था कि यह एक बड़ी चोट में बदल जाए। बात यह है कि हम उन्हें पूरी सीरीज़ के लिए ख़तरे में नहीं डालना चाहते हैं। हम अपना समय लेंगे।"
जाय रिचर्डसन ने 2019 में दो टेस्ट खेले और अनकैप्ड माइकल नीसर ने इंग्लैंड लायंस के ख़िलाफ़ ऑस्ट्रेलिया ए के लिए पांच विकेट लिए। यह दोनों टेस्ट टीम में शामिल हैं और दोनों का इस्तेमाल हेज़लवुड की जगह किया जा सकता है।
इस बीच वॉर्नर दूसरे दिन बेन स्टोक्स की गेंद लगने के बाद पसलियों में दर्द से परेशान हैं। वह इंग्लैंड की दूसरी पारी के दौरान मैदान से बाहर थे और इंग्लैंड के ख़िलाफ़ छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए वह ओपनिंग करने नहीं आए थे। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने कहा कि वॉर्नर बल्लेबाज़ी के लिए उपलब्ध थे लेकिन सिर्फ़ 20 रनों की ज़रूरत थी, जो जोख़िम क लायक नहीं थी।
कमिंस ने कहा, "लगता है कि वॉर्नर को शुरुआत में ही यह गेंद लगी थी और उन्होंने खेलना जारी रखा। अभी भी बहुत दर्द है लेकिन एडिलेड के लिए वह सही होने चाहिए। हम उन पर नज़र रखेंगे लेकिन लगता है कि वह ठीक हो जाएंगे।"
उस्मान ख़्वाजा टीम में अतिरिक्त बल्लेबाज़ हैं। उनकी जगह नंबर पांच पर ट्रैविस हेड को खिलाया गया। वैसे तो ख़्वाजा एक मध्य-क्रम के खिलाड़ी हैं, लेकिन उन्होंने पांच टेस्ट में ओपनिंग की है। इसमें एडिलेड में साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ एक डे-नाइट टेस्ट मैच शामिल है, जहां उन्होंने 145 रन बनाए थे। ओपनिंग पर उनकी औसत भी 96.80 की है।
हालांकि, अगर ऑस्ट्रेलिया बदलाव करता है तो यह उनके लिए व्यवधान होगा, क्योंकि वॉर्नर के जोड़ीदार मार्कस हैरिस पहले टेस्ट में अच्छी लय में नहीं दिखे थे।

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo में डिप्‍टी एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।