ख़बरें

तस्कीन : बांग्लादेश को विश्व स्तरीय गेंदबाज़ी आक्रमण बनाना है सबसे बड़ा लक्ष्य

तस्कीन के अनुसार गेंदबाज़ी में सुधार के लिए बल्लेबाज़ी के लिए अनुकूल पिचों पर गेंदबाज़ी करना ज़रूरी

Taskin Ahmed helped topple Ireland's middle order, Bangladesh vs Ireland, 1st ODI, Sylhet, March 18, 2023

तस्कीन ने चौथे ओवर में तीन विकेट झटक कर मैच का पासा पलट दिया है  •  AFP/Getty Images

बारिश से प्रभावित आयरलैंड के ख़िलाफ़ टी20 मैच में बांग्लादेश की दबाव में गेंदबाज़ी करने की क्षमता का परीक्षण हुआ और तस्कीन अहमद की अगुवाई में टीम का तेज़ गेंदबाज़ी आक्रमण सफल साबित हुआ। महमान टीम ने पहले तीन ओवर से भी कम में बिना किसी नुकसान के 32 रन बना लिए थे। आठ ओवर में 104 रन का लक्ष्य उतना दूर नज़र नहीं आ रहा था लेकिन चौथे ओवर में तस्कीन के आगमन ने अचानक मैच का पासा पलट दिया।
पांच गेंदों में तीन विकेट झटक कर तस्कीन मैच को आयरलैंड की पकड़ से बहुत दूर ले गए। तस्कीन ने अपनी पहली ही गेंद पर यॉर्कर डाल कर लॉर्कन टकर को पवेलियन चलता किया। इसके बाद उन्होंने पॉल स्टर्लिंग को अपना शिकार बनाया और अंत में जॉर्ज डॉकरेल को थर्ड मैन के हाथों कैच आउट करवाया।
मैच के बाद प्रेस कॉन्फ़्रेंस के दौरान तस्कीन ने कहा, "उन्हें अनुकूल परिस्थितियों में आठ ओवर में 104 रन बनाने थे और गेंद बल्ले पर आसानी से आ रही थी। मैदान हल्का गीला भी था लेकिन हमने अंतिम ओवर तक चैन की सांस नहीं ली। हम ने प्रक्रिया पर ध्यान दिया और रणनीति को अमली जामा पहनाने की कवायद में जुटे रहे। हम परिस्थितियों का आंकलन कर रहे हैं और विकेट के बर्ताव के अनुसार खुद को एडजस्ट कर रहे हैं। यह सीखने की प्रक्रिया का हिस्सा है। अगर हम इस पर अच्छे ढंग से अमल करें तो हम बेहतर गेंदबाज़ी कर सकते हैं।"
तस्कीन ने यह भी माना कि बांग्लादेश जितना बल्लेबाज़ी के लिए अनुकूल परिस्थितियों में खेलेगा उतना ही उसके तेज़ गेंदबाज़ों के लिए अच्छा होगा। उन्होंने कहा, "बल्लेबाज़ी के लिए अनुकूल पिचें गेंदबाज़ों के लिए चुनौतीपूर्ण रहती हैं लेकिन यह गेंदबाज़ी में सुधार लाएगा। जितना हम अच्छी विकेट पर क्रिकेट खेलेंगे हम उतना ही आत्मविश्वास से भरे रहेंगे। हमने अपनी पिछली दो सीरीज़ अच्छी विकेटों पर खेलकर जीती है जोकि हमारे लिए प्रेरणास्त्रोत है। अच्छी विकेटों पर 100 फ़ीसदी एक्यूरेसी की दरकार होती है अन्यथा बाउंड्री खाने का खतरा बना रहता है। इसलिए अच्छी विकेटों पर गेंदबाज़ों को अपनी रणनीति को परफ़ेक्शन के साथ अमली जामा पहनाना होता है जोकि सुधार करने में काफ़ी मददगार साबित होगी।"
तस्कीन ने कहा, "यदि हम एक विश्व स्तरीय गेंदबाज़ी आक्रमण बनते हैं तो विपक्षी टीम के लिए हम पर नियंत्रण पाना काफ़ी कठिन हो जाएगा। बड़ी टीमों के पास चार से पांच विश्व स्तरीय गेंदबाज़ होते हैं। हम भी इस मुकाम को हासिल करना चाहते हैं। हम एक परिवार के सदस्यों की तरह ही एक दूसरे के साथ व्यवहार कर रहे हैं और पिछले ढाई वर्षों से एक दूसरे की मदद कर रहे हैं। हम सुधार कर रहे हैं लेकिन अभी भी अगले स्तर पर पहुंचना बाक़ी है। हालांकि मुझे विश्वास है कि हम सही दिशा में अग्रसर हैं। एक विश्व स्तरीय गेंदबाज़ी आक्रमण बनने के लक्ष्य के प्रति हमारा माइंडसेट काफ़ी अच्छा है।"

मोहम्मद इसाम ESPNcricinfo के बांग्लादेशी संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo के ए़डिटोरियल फ़्रीलांसर नवनीत झा ने किया है।