मैच (19)
MLC (2)
Men's Hundred (2)
एशिया कप (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
Women's Hundred (2)
TNPL (1)
One-Day Cup (7)
IRE vs ZIM (1)
Global T20 (1)
ख़बरें

टेस्ट और वनडे टीमों पर ध्यान देने पर डॉमिंगो संतुष्ट

एशिया कप और विश्व कप में बांग्लादेश के तकनीकी सलाहकार श्रीधरन श्रीराम टीम की कमान सम्भालेंगे

Jamie Siddons speaks to Russell Domingo during a training session, Chattogram, February 26, 2022

टी20 में टीम के ख़राब प्रदर्शन पर बांग्लादेश के क्रिकेट अधिकारियों ने डॉमिंगो की आलोचना की थी  •  BCB

बांग्लादेश के कोच रसल डॉमिंगो ने कहा है कि वह पूर्व भारतीय खिलाड़ी श्रीधरन श्रीराम का बांग्लादेश के टी20 टीम का तकनीकी सलाहकार नियुक्त होने के फ़ैसले का सम्मान और समर्थन करते हैं। इस नियुक्ति के चलते एशिया कप और टी20 विश्व कप के दौरान श्रीराम ही बांग्लादेश के मुख्य कोच की भूमिका निभाएंगे।
सोमवार को डॉमिंगो बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) के अध्यक्ष नज़मुल हसन समेत कई बड़े पदाधिकारी से मिले। उन्होंने कहा कि इस फ़ैसले से उन्हें अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताने का अवसर मिलेगा। हाल ही में क्रिकेट ऑपरेशन कमेटी अध्यक्ष जलाल यूनुस ने कहा था कि डॉमिंगो की कोचिंग शैली में टी20 क्रिकेट के लिए पर्याप्त आक्रामकता नहीं है, जबकि टीम निदेशक ख़ालिद महमूद का मानना था कि डॉमिंगो की टी20 विचारधारा बांग्लादेश की सोच से अलग है। इन दोनों बातों पर डॉमिंगो ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।
डॉमिंगो ने कोचिंग में विभाजन पर कहा, "यह एक बेहतरीन सुझाव है। इससे मुझे टेस्ट और 50-ओवर क्रिकेट पर पूरा ध्यान देने का मौक़ा मिलेगा। हमें कुछ अच्छे परिणाम मिले हैं लेकिन टी20 में निराशा हाथ लगी है। टी20 क्रिकेट में एक नई सोच से फ़ायदा ही मिलेगा। यह मेरे अकेले की टीम नहीं है और यह मेरे बारे में भी नहीं है। मैं टीम को बेहतर होते देखना चाहता हूं। अब मैं अगले साल के विश्व कप पर ध्यान दे सकता हूं। और हमें टेस्ट टीम में भी बहुत कुछ बेहतर करना है।"
उन्होंने आगे कहा, "अब मुझे अपने परिवार के साथ भी अधिक समय मिलेगा। पिछले साल मैं घर में सिर्फ़ पांच हफ़्ते बिता पाया था। पारिवारिक जीवन भी मेरे लिए अहम है और इससे मैं ताज़ा होकर टूर्नामेंट में टीम के साथ जुड़ूंगा। मुझे अपनी कोचिंग शैली और मानसिकता का पूरा ज्ञान है। मैं उस पर कुछ नहीं कहना चाहता।"
हसन ने बताया कि श्रीराम रविवार को ढाका पहुंच चुके हैं और थोड़ी देर के लिए उनसे मिले भी। हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया कि एशिया कप में श्रीराम को 'मुख्य कोच' की औपचारिक भूमिका नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा, "कोई मुख्य कोच की ज़रूरत नहीं है। हमारे पास बल्लेबाज़ी कोच, स्पिन कोच, तेज़ गेंदबाज़ी कोच और फ़ील्डिंग कोच हैं। कप्तान है, तकनीकी सलाहकार हैं जो हमें गेम प्लान देंगे। टीम निदेशक हैं, जलाल भाई हैं, मैं हूं...और क्या चाहिए?"
डॉमिंगो ने बताया कि टी20 टीम के व्यस्त हो जाने से उन्हें कोचिंग की भूमिकाओं पर सोचने का ज़्यादा समय मिलेगा। उन्होंने यह भी कहा कि बल्लेबाज़ी कोच जेमी सिडंस को युवा या टीम से बाहर निकाले गए खिलाड़ियों को विकसित करने का काम मिल सकता है।
उन्होंने कहा, "टेस्ट और वनडे से पहले थोड़ा समय है और कोचिंग में कुछ फेरबदल संभव हैं। जेमी खिलाड़ियों के विकास में योगदान देने की बात कर रहे थे। बल्लेबाज़ी कोच की भूमिका के लिए मेरे मन में कुछ नाम ज़रूर हैं। जब वह उपलब्ध नहीं रहते तो हम जेमी की मदद ले सकते हैं। मैं 50-ओवर विश्व कप के बारे में ख़ासा उत्साहित हूं। हमारे पास एक अच्छे खिलाड़ियों का गुट मौजूद है।"
बांग्लादेश-ए यूएई में अफ़ग़ानिस्तान-ए के ख़िलाफ़ खेलने जाएगा और उस दौरे पर डॉमिंगो टीम के साथ होंगे। इसके बाद वह दिसंबर में भारत के विरुद्ध सीरीज़ से पहले घरेलू क्रिकेट फ़ॉलो करेंगे।

मोहम्मद इसाम ESPNcricinfo के बांग्लादेशी संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सहायक एडिटर और स्थानीय भाषा लीड देबायन सेन ने किया है।