मैच (15)
IPL (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
Women's Tri-Series (1)
ख़बरें

बीबीएल के विदेशी ड्राफ़्ट में नहीं चुने गए रसल और डुप्लेसी

राशिद को एडिलेड स्ट्राइकर्स ने रिटेन किया

लियम लिविंगस्टन को मेलबर्न रेनेगेड्स ने चुना  •  Getty Images

लियम लिविंगस्टन को मेलबर्न रेनेगेड्स ने चुना  •  Getty Images

लियम लिविंगस्टन और ट्रेंट बोल्ट बीबीएल के पहले विदेशी ड्राफ़्ट के बड़े प्रारंभिक साइनिंग्स थे, लेकिन 12 प्लैटिनम खिलाड़ियों में से पांच का चयन नहीं किया गया, जिनमें आंद्रे रसल और फ़ाफ़ डुप्लेसी शामिल हैं।
उम्मीदानुसार एडिलेड स्ट्राइकर्स ने राशिद ख़ान को मेलबर्न स्टार्स द्वारा चुने जाने के बाद रिटेन किया। सिडनी सिक्सर्स ने पिछले सीज़न के दो खिलाड़ियों क्रिस जॉर्डन और जेम्स विंस को अपने साथ बरक़रार रखा।
स्ट्राइकर्स के मुख्य कोच जेसन गिलेस्पी ने कहा, "हमारी योजना हमेशा राशिद को रिटेन करने की थी। वह कई वर्षों से हमारी फ़्रेंचाइज़ी के लिए शानदार रहा है और उसे वापस पाकर बहुत ख़ुश हैं।"
यह टूर्नामेंट जनवरी के व्यस्त विंडो के दौरान साउथ अफ़्रीका और यूएई की नई टी20 लीगों के साथ आयोजित होगी। कई बड़े नाम पहले से ही उन प्रतियोगिताओं के लिए साइन किए जा चुके हैं, जो प्रमुख खिलाड़ियों को अभी भी एक छोटे टूर्नामेंट के लिए अधिक पैसा प्रदान कर सकते हैं। रसल और डुप्लेसी के अलावा कायरन पोलार्ड, ड्वेन ब्रावो और जेसन रॉय वे प्लैटिनम के खिलाड़ी रहे जिनका चयन नहीं किया गया।
पूरे सीज़न उपलब्ध रहने वाले प्लैटिनम खिलाड़ी इंग्लैंड के डेविड विली को सिडनी थंडर ने अपने साथ जोड़ा साथ ही ऐलेक्स हेल्स को फिर से अपनी टीम में शामिल किया।
होबार्ट हरिकेंस के कैंप में पाकिस्तान का मज़बूत संबंध था, जिसके पास रणनीति प्रमुख के रूप में रिकी पोंटिंग हैं। हरिकेंस ने अपने कोचिंग स्टाफ़ डैरेन बैरी के पीएसएल की जानकारी का उपयोग करते हुए तीनों खिलाड़ी पाकिस्तान के लिए। उन्होंने प्लैटिनम पिक के रूप में शादाब ख़ान के साथ जाने के बाद आसिफ़ अली और फ़हीम अशरफ़ को लिया।
पोंटिंग ने शादाब को लेकर कहा, "वह एक उच्च श्रेणी का अंतर्राष्ट्रीय लेग स्पिनर है। वह बल्ले से भी उपयोगी योगदान देता है और ज़बर्दस्त फ़ील्डर है।" कुछ पेचीदा चयन थे, जिसमें स्ट्राइकर्स ने कॉलिन डी ग्रैंडहोम को गोल्ड राउंड में लिया और सिक्सर्स ने अफ़ग़ानिस्तान के युवा स्पिनर इज़हरुलहक़ नवीद को अपने अंतिम चयन के रूप में लिया।
अच्छी उपलब्धता वाले इंग्लिश काउंटी खिलाड़ी ल्यूक वुड (मेलबर्न स्टार्स), ऐडम होज़ (एडिलेड स्ट्राइकर्स) और रॉस व्हाइटली (ब्रिस्बेन हीट) काफ़ी पसंद किए गए, जबकि वेस्टइंडीज़ के बाएं हाथ के स्पिनर अकील हुसैन रेनेगेड्स के अंतिम चयन थे।
कुछ खिलाड़ी इधर-उधर भी हुए, जहां मुजीब उर रहमान ब्रिस्बेन हीट से मेलबर्न रेनेगेड्स में गए तो ब्रिस्बेन हीट ने सैम बिलिंग्स को अपने साथ जोड़ा जिन्हें सिडनी थंडर रिटेन कर सकती थी। साथ ही ब्रिस्बेन हीट ने कॉलिन डी ग्रैंडहोम को भी जोड़ा जो पिछले सीज़न पर्थ स्कॉर्चर्स के साथ थे।
सोमवार से टीमें रिप्लेसमेंट खिलाड़ियों की साइनिंग शुरू कर सकती हैं। प्रत्येक टीमें ड्राफ़्ट में तीन विदेशी खिलाड़ी को अपने साथ जोड़ सकती हैं, उनके पास रिप्लेसमेंट के लिए चार स्लॉट हैं।
ड्राफ़्ट कैसा रहा
मेलबर्न रेनेगेड्स लियम लिविंगस्टन, मुजीब उर रहमान, अकील हुसैन
मेलबर्न स्टार्स ट्रेंट बोल्ट, जो क्लार्क, ल्यूक वुड
ब्रिस्बेन हीट सैम बिलिंग्स, कॉलिन मुनरो, रॉस व्हाइटली
सिडनी सिक्सर्स क्रिस जॉर्डन, जेम्स विंस, इज़हरुलहक़ नवीद
एडिलेड स्ट्राइकर्स राशिद ख़ान (रिटेन खिलाड़ी), कॉलिन डी ग्रैंडहोम, ऐडम होज़
पर्थ स्कॉर्चर्स लॉरी एवंस (रिटेन खिलाड़ी), फिल साल्ट, टिमाल मिल्स
सिडनी थंडर डेविड विली, ऐलेक्स हेल्स, राइली रूसो
होबार्ट हरिकेन्स शादाब ख़ान , आसिफ़ अली, फ़हीम अशरफ़

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo में डिप्टी एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है।