मैच (18)
आईपीएल (3)
BAN v IND (W) (1)
PAK v WI [W] (1)
SL vs AFG [A-Team] (1)
NEP vs WI [A-Team] (1)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
WT20 Qualifier (4)
ख़बरें

बेन स्टोक्स कराएंगे विश्व कप के बाद घुटने की सर्जरी

स्टोक्स को उम्मीद है कि जनवरी 2024 में भारत में होने वाली टेस्ट सीरीज़ के लिए वह पूरी तरह फ़िट होंगे

विश्व कप 2023 में विशेषज्ञ बल्लेबाज़ के रूप में खेल रहे हैं स्टोक्स  •  ICC/Getty Images

विश्व कप 2023 में विशेषज्ञ बल्लेबाज़ के रूप में खेल रहे हैं स्टोक्स  •  ICC/Getty Images

बेन स्टोक्स विश्व कप के बाद अपने बाएं घुटने की सर्जरी कराएंगे और उन्हें उम्मीद है कि अगले साल की शुरुआत में भारत के ख़िलाफ़ होने वाली टेस्ट सीरीज़ से पहले वह फ़िट रहेंगे। पिछले 18 महीने से लगातार स्टोक्स घुटने की समस्या से जूझ रहे हैं। विश्व कप में उन्होंने अब तक एक भी गेंद नहीं फेंकी है और एक विशेषज्ञ बल्लेबाज़ के रूप में खेल रहे हैं। एक जुलाई के बाद से स्टोक्स ने किसी भी तरह के प्रतियोगी मैच में गेंदबाज़ी नहीं की है।
अहमदाबाद में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ होने वाले मैच से पहले स्टोक्स ने कहा, "भारत के ख़िलाफ़ सीरीज़ से पहले उम्मीद है कि मैं फ़िट रहूंगा। विश्व कप के बाद मैं सर्जरी करा रहा हं। बहुत सारा समय इसमें लगा दिया गया कि कब इसे कराया जाए। जनवरी के अंत में हमें भारत के ख़िलाफ़ टेस्ट सीरीज़ खेलनी है और उससे पहले मैं ठीक हो जाउंगा।"
स्टोक्स ने पूरी प्रक्रिया के बारे में नहीं बताया, लेकिन उम्मीद है कि वह पांच से सात हफ़्तों के लिए बाहर रहेंगे। ऐसे में वह दिसंबर में वेस्टइंडीज़ दौरे पर होने वाली लिमिटेड ओवर सीरीज़ का हिस्सा नहीं होंगे। लंदन के मशहूर घुटने के सर्जन डॉक्टर एंडी विलियम्स यह सर्जरी करेंगे।
स्टोक्स ने कहा, "जब हम ऐसी मीटिंग में जाते हैं तो हमारे साथ फिजियो और डॉक्टर होते हैं और वे बात करना शुरु करते हैं। मैं सुनता हूं और फिर सोने जाता हूं, इस उम्मीद में कि मैं बेहतर रहूंगा। वे ऐसी भाषा का इस्तेमाल करते हैं जो मैंने पहले नहीं सुनी है। ज़ाहिर तौर पर कुछ ऐसा है जिसका ऑपरेशन किया जाना है।"
"इसका मेरे ऊपर गहरा प्रभाव पड़ा है और मैं जो टीम के लिए कर सकता हूं वह भी प्रभावित हुआ है। ज़ाहिर तौर पर मैं ऑलराउंडर बना रहना चाहता हूं। आप उम्मीद कर सकते हैं कि इसका मतलब यह है कि मैं वापस वो करना शुरू कर दूं जिसके लिए मुझे जाना जाता है। वह यह है कि मैं एक बल्लेबाज़ और गेंदबाज़ दोनों के रूप में अपनी भूमिका निभाऊं।"
इंग्लैंड की पांच मैचों की टेस्ट सीरीज़ की शुरुआत 25 जनवरी से हैदराबाद में होगी। सीरीज़ की शुरुआत से दो या तीन हफ़्ते पहले इंग्लैंड की टीम भारत पहुंचेगी, लेकिन इससे पहले वे छोटे कैंप के लिए यूएई जाएंगे। स्टोक्स का कहना है कि उनकी गेंदबाज़ी को लेकर निर्णय स्वयं और मेडिकल टीम के साथ बातचीत के बाद लिया जाएगा।
उन्होंने कहा, "चोट लगने के 18 महीनों के पहले मैं जो कर रहा था वापस वही करना चाहता हूं और अब लंबा समय हो चुका है। देखेंगे कि सर्जरी और रिहैब कैसी रहती है। मुझे नहीं लगता कि सर्जरी किसी भी प्रकार से मुझे भारत के ख़िलाफ़ सीरीज़ में हिस्सा लेने से रोकेगी।"
अगले साल के टी-20 विश्व कप या आईपीएल में हिस्सा लेने के सवाल पर स्टोक्स ने साफ़ जवाब नहीं दिया है। उनका कहना है कि फ़िलहाल उनका ध्यान वर्तमान विश्व कप के बचे तीन मैचों और फिर भारत के ख़िलाफ़ होने वाली सीरीज़ पर ही है। उन्होंने इस बात का भी खुलासा किया है कि वह व्यायाम से उपजे अस्थमा से भी जूझ रहे हैं। श्रीलंका के ख़िलाफ़ मैच से पहले ट्रेनिंग से उनकी एक फोटो सामने आई थी जिसमें वह इनहेलर का इस्तेमाल कर रहे थे।
उन्होंने कहा, "कई बार ऐसा होता है जब आप भारत के नए शहर में जाते हैं जहां की हवा थोड़ी अलग होती है। शायद ये एक कारण हो सकता है। बैंगलोर पहुंचने पर हमें थोड़ा फ्रेश महसूस हुआ। मैदान में तेज़ दौड़ लगाने से ये साधारण तौर से अधिक आसानी से आ जाता है।"

मैट रोलर ESPNcricinfo में असिस्टेंट एडिटर हैं। @mroller98