मैच (17)
IPL (3)
Pakistan vs New Zealand (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
PAK v WI [W] (1)
ख़बरें

बीबीएल के साथ-साथ आईएलटी20 लीग भी खेलेंगे लिन

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और लिन के बीच हुआ एक अहम समझौता

लिन बीबीएल में 3000 से ज़्यादा रन बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज़ हैं  •  AFP

लिन बीबीएल में 3000 से ज़्यादा रन बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज़ हैं  •  AFP

बिग बैश लीग (बीबीएल) के इतिहास में सर्वाधिक रन बनाने वाले क्रिस लिन ने एडिलेड स्ट्राइकर्स के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है। इसके तहत वह इस सीज़न एडिलेड की टीम की तरफ़ से 14 में से 11 ग्रुप मैच खेलेंगे। इसके बाद वह यूएई में आयोजित होने वाली आईएलटी20 लीग खेलने के लिए यूएई जाएंगे। वहां वह गल्फ़ जायंट्स की टीम का हिस्सा होंगे।
यह एक महत्वपूर्ण सौदा है क्योंकि लिन को इससे एक साथ चल रही दो टी20 लीग में खेलने का मौक़ा मिल जाएगा। उन्हें 20 जनवरी से एक अनापत्ति प्रमाण पत्र दिया जाएगा, जिसमें लिन का आख़िरी बीबीएल मैच 14 जनवरी को एडिलेड में उनके पूर्व क्लब ब्रिस्बेन हीट के साथ होगा। इसका मतलब है कि वह 6 जनवरी से शुरू होने वाले आईएलटी20 के शुरुआती मैचों में नहीं खेल पाएंगे।
इस साल की शुरुआत में ब्रिस्बेन हीट के द्वारा लिन को रिलीज़ कर दिया गया था। इसके बाद लिन आईएलटी20 लीग में खेलने के लिए राज़ी हो गए थे। इस घटनाक्रम के बाद यह उम्मीद थी कि लिन और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के बीच गहमा-गहमी हो सकती है। लिन सीए से उस समय किसी भी तरह के अनुबंध से नहीं बंधे हुए थे लेकिन अभी भी उन्हें एक अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) की आवश्यकता थी।
सीए के प्रवक्ता ने कहा, 'क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया एडिलेड स्ट्राइकर्स के क्रिस लिन के साथ हुए करार का स्वागत करता है। 20 जनवरी से लिन को संयुक्त अरब अमीरात की आईएलटी20 प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए रिलीज़ किया जाएगा। लिन के साथ सीए या किसी भी राज्य का अनुबंध नहीं है। उनका आख़िरी अनुबंध क्वींसलैंड क्रिकेट के साथ था, जो जून 2019 में समाप्त हो गया था। विदेशी प्रतियोगिताओं के लिए रिलीज़ से संबंधित प्रत्येक मामला व्यक्ति की अपनी परिस्थितियों के अधीन है।"
लिन बीबीएल में 3000 से अधिक रन बनाने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं और 180 सिक्सर के साथ वह सबसे ज़्यादा सिक्सर लगाने वाले बल्लेबाज़ भी हैं।
बीबीएल में उन्होंने हमेशा ब्रिसबेन की टीम से ही खेला है लेकिन इस साल उन्हें रिलीज़ कर दिया गया था। 2021-22 के सीज़न में उन्होंने 12 पारियों में सिर्फ़ 215 रन बनाए थे। हालांकि हाल ही में उन्होंने टी20 ब्लास्ट में नॉर्थैंप्टनशायर की टीम के साथ खेलते हुए शानदार प्रदर्शन किया था।

एंड्रयू मैकग्लाशन ESPNcricinfo के डिप्टी एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।