मैच (16)
आईपीएल (1)
T20I Tri-Series (1)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
USA vs BAN (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (2)
ख़बरें

कॉलिंगवुड : स्टोक्स की एक बड़ी पारी ज़्यादा दूर नहीं

इंग्लैंड के सहायक कोच ने अपने वरिष्ठ खिलाड़ी का समर्थन किया

Ben Stokes gears up to bowl at training, Afghanistan vs England, Men's T20 World Cup 2022, Super 12s, Group 1, Perth, October 22, 2022

पॉल कॉलिंगवुड के अनुसार बेन स्टोक्स की एक बड़ी पारी ज़्यादा दूर नहीं है  •  Getty Images

इंग्लैंड के सहायक कोच पॉल कॉलिंगवुड ने टी20 विश्व कप 2022 में अब तक संघर्ष कर रहे अपने वरिष्ठ खिलाड़ी बेन स्टोक्स का समर्थन किया है। इंग्लैंड के लिए यहां से सभी मैच करो या मरो वाले होंगे और ऐसे में एकादश में स्टोक्स के स्थान पर सवाल उठाए जा रहे हैं।
स्टोक्स ने पर्थ में अफ़ग़ानिस्तान के विरुद्ध मात्र दो रन बनाए जबकि मेलबर्न में आयरलैंड के हाथों मिली हार में छह रन बनाकर वह क्लीन बोल्ड हुए। पाकिस्तान में खेली गई सात टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों की सीरीज़ के लिए आराम दिए जाने के बाद स्टोक्स ने इस टूर्नामेंट से पहले ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध भी कोई बड़ा योगदान नहीं दिया था। हालांकि उन्होंने ब्रिस्बेन में खेले गए अभ्यास मैच में उन्होंने 36 रन बनाए थे।
33 पारियों में 18.57 की औसत और 132.92 के स्ट्राइक रेट से खेलने वाले स्टोक्स के बारे में कहा जा सकता है कि टी20 अंतर्राष्ट्रीय उनका सबसे कम प्रभावशाली प्रारूप रहा है। हालांकि इसका मुख्य कारण यह है कि उन्हें कभी भी एक निश्चित स्थान या भूमिका नहीं दी गई। यही कारण है कि विश्व कप से पहले ही उन्हें चौथे नंबर पर खिलाने का फ़ैसला किया गया।
कॉलिंगवुड ने कहा, "मुझे लगता है कि जब आप दबाव में होते हैं तो आप बेन स्टोक्स को अपनी टीम में चाहते हैं। हम सभी जानते हैं कि वह क्या करने में सक्षम है। (वह) मैच जिताऊ पारी नहीं बल्कि गंभीर दबाव में मैच जिताऊ पारी (खेल सकते हैं)। मैं अच्छी तरह से जानता हूं कि अगर संकट की स्थिति आती है तो आप चाहते हैं कि बेन स्टोक्स मैदान पर आए।"
ऑलराउंडर स्टोक्स को इस टूर्नामेंट में गेंद के साथ भी शरुआत में स्विंग प्राप्त करने की नई भूमिका दी गई है। उन्होंने दो पारियों में तीन विकेट अपने नाम किए हैं। इसके अलावा वह अपनी फ़ील्डिंग से भी महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।
अपने अनुभवी खिलाड़ी की विशेषता के बारे में सहायक कोच ने कहा, "केवल बल्ले के साथ नहीं बल्कि (वह) गेंद के साथ योगदान देते हैं और फ़ील्डिंग में भी अपना कौशल लेकर आते हैं। रन बनाने के अलावा यह सभी चीज़ें भी (मायने रखती) हैं। मुझे विश्वास है कि एक अच्छी पारी आने वाली है। अब हम विश्व कप के अहम पड़ाव पर है और यहां से सब नॉकआउट जैसा ही होगा। यह करो या मरो वाले मैच हैं और आपको ऐसी स्थिति में बेन का असली रूप देखने को मिलता है।"
इंग्लैंड को मैच जीतने के लिए मैदान पर उतरना होगा लेकिन मौसम का अनुमान उत्साहजनक नहीं है। मंगलवार को ब्रिस्बेन में बारिश की संभावना है। हालांकि यह अनुमान लगाया जा रहा है कि दिन के पहले भाग में अधिकतर वर्षा होगी और इससे अफ़ग़ानिस्तान और श्रीलंका के बीच का मैच रद्द भी हो सकता है। अगर इंग्लैंड का मैच रद्द होता है तो फि उसका भाग्य अन्य टीमों के नतीजों पर निर्भर करेगा।
कॉलिंगवुड ने कहा, "विश्व कप में आप टीमों को आमना-सामना करते, सर्वश्रेष्ठ टीमों को भिड़ते देखना चाहते हैं। मैं आशा करता हूं कि कल रात बारिश दूर रहेगी और हम अपना काम पूरा कर पाएंगे।"

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo में डिप्टी एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।