मैच (16)
WI vs SA (2)
आईपीएल (1)
ENG v PAK (1)
USA vs BAN (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ENG v PAK (W) (1)
CE Cup (1)
फ़ीचर्स

दुनिया की दूसरी सबसे महंगी टी20 लीग के बारे में जानिए

जानिए कि व्यस्त टी20 लीगों के सीज़न में आईएलटी20 कैसे खिलाड़ियों को आकर्षित कर रहा है

All set for the ILT20 - participating players pose with the trophy, Dubai, January 10, 2023

13 जनवरी से 12 फ़रवरी तक दुबई, शारजाह और अबू धाबी में इस लीग का आयोजन होगा  •  ILT20

फ़्रेंचाइज़ी क्रिकेट की दुनिया में एक और टी20 लीग की एंट्री हो चुकी है। नाम है - आईएलटी20 और खेला जाएगा वहीं जहां 2021 का टी20 विश्व कप खेला गया था। टी10, आईपीएल और टी20 विश्व कप के सफल आयोजन के बाद संयुक्त अरब अमीरात एक और बड़े टूर्नामेंट के आयोजन के लिए तैयार है।

आइए आपके जटिल सवाल और हमारे सरल जवाबों के जवाबों के जरिए इस लीग के बारे में जानते हैं।

पहले ये बताया जाए कि आईएलटी20 यूएई में कब और कहां खेला जाएगा?

अमीरात क्रिकेट बोर्ड द्वारा स्वीकृत आईएलटी20 का आयोजन 13 जनवरी से 12 फ़रवरी तक दुबई, शारजाह और अबू धाबी में होगा। इस टूर्नामेंट में कुल छह टीमे हैं: दुबई कैपिटल्स, अबू धाबी नाइट राइडर्स, एमआई अमीरात, शारजाह वॉरियर्स गल्फ़ जायंट्स और डेज़र्ट वाइपर्स।

सब आईपीएल की ही कॉपी क्यों करते हैं? टीम का नाम देखो।

बहुत ग़लत नहीं बोले हैं लेकिन अगर मुंबई इंडियंस (एमआई) विदेशी लीग में अपनी एक टीम ख़रीद कर एमआई एमिरेट्स नाम रख दे तो उसको कॉपी नहीं कहते हैं। उसे अपने नाम की ख़्याति को आगे बढ़ाना कहते हैं।

ख़ैर मज़ाक से परे मामला यह है कि आईपीएल की कई फ़्रेंचाइज़ी ने आईएलटी20 में अपनी टीम ख़रीदी है। दिल्ली कैपिटल्स, कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस की टीमें इस लीग में हिस्सा लेंगी।

इतना सुनने के बाद यह अंदाज़ा तो हो गया होगा कि किस आईपीएल फ़्रेंचाइज़ी ने कौन सी टीम ख़रीदी है।

बढ़िया…तब तो देखना पड़ेगा।

हां ज़रूर देखिए और इससे जुड़े लाइव स्कोर या सभी तरह के न्यूज़ अपडेट्स के लिए आप हमारे वेबसाइट पर आ सकते हैं।

इसमें लीग का नियम वही है क्या, चार विदेशी खिलाड़ी, 7 देशी खिलाड़ी

नहीं भाई साहब यहां जो विदेशी और देशी वाला समागम है न, वह बहुत ज़्यादा ही अलग है। प्रत्येक प्लेइंग इलेवन में कम से कम दो यूएई खिलाड़ियों के साथ अधिकतम नौ विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं। इसमें से दो खिलाड़ी यूएई से होने चाहिए और असोशिएट देशों के दो खिलाड़ी को प्लेइंग 11 में रखना होगा।

क्या आईएलटी20 लीग के आंकड़ों को टी20 रिकॉर्ड्स में जोड़ा जाएगा?

नहीं। आईसीसी के नियमों के अनुसार गैर-पूर्ण सदस्यों के द्वारा आयोजित प्रतियोगिताओं के आंकड़ों को टी20 के आंकड़ों में नहीं जोड़ा जाता है। इससे पहले कनाडा की टी20 लीग - ग्लोबल टी20 कनाडा को भी इसी वजह से टी20 का दर्जा नहीं दिया गया था।

हेल्लो-हेल्लो-हेल्लो.. ये गैर-पूर्ण सदस्य क्या होता है?

पूर्ण सदस्य देश में क्रिकेट के वे छात्र (टीम) होते हैं, जो अध्यापक के प्रिय होते हैं और गैर-पूर्ण सदस्य वह छात्र हैं, जिन्हें देख कर अध्यापक का चेहरा उतर जाता है।

हाहा..सो फनी लेकिन पहेली नहीं साधारण परिभाषा की पहल चाहिए..

ओके। पूर्ण सदस्य देश का मतलब वह देश, जो हर प्रारूप में खेलते हैं। जैसे - ऑस्ट्रेलिया, भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड इत्यादि। इन देशों के आयोजन को अंतर्राष्ट्रीय मान्यता मिलती है। लेकिन गैर-सदस्यीय देशों के कुछ मैचों को छोड़ दें तो उन्हें औपचारिक मान्यता मिलती है। जैसे - यूएई, स्कॉटलैंड, नीदरलैंड्स इत्यादि। अब इन देशों की संगठनीय भागीदारी के बारे में मत पूछ लेना। वह दुखती रग पर हाथ रखने के जैसा होगा।

समझ गया। मामला गंभीर है लेकिन अब वापस आईएलटी20 पर आते हैं। लेकिन अगर मामला ऐसा है तो क्या कोई बड़ा खिलाड़ी इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेगा?

हां, इसमें काफ़ी अच्छे-अच्छे खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। आंद्रे रसल और सुनील नारायण जैसे खिलाड़ी इस लीग में अपनी आईपीएल फ़्रेंचाइज़ी की टीम से खेल रहे हैं। इसके अलावा ट्रेंट बोल्ट, अकील हुसैन, कॉलिन मुनरो, मार्कस स्टोयनिस जैसे खिलाड़ी भी इसमें हिस्सा लेंगे।

श्रीलंका के वनिंगु हसरंगा, मथीशा पथिराना, भानुका राजापक्षे और चामिका करुणारत्ने भी अमीरात की टीम की तरफ़ से इस लीग में हिस्सा लेंगे। इसके अलावा रॉबिन उथप्पा और यूसुफ पठान भी इस टूर्नामेंट में खेलते हुए दिखेंगे। दोनों खिलाड़ियों ने ऐसी लीगों में खेलने के लिए अंतर्राष्ट्रीय और भारतीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था।

अच्छा जैसे भारत अपने मौजूदा खिलाड़ियों को इन लीगों में खेलने नहीं देता, उसी तरह से कोई और देश है जो इस लीग में अपने मौजूदा खिलाड़ी को खेलने की अनुमति नहीं दे रहा है?

हां, पाकिस्तान ने अपने खिलाड़ियों को इस लीग में खेलने के लिए एनओसी नहीं दिया है। पाकिस्तान के पूर्व विकेटकीपर मोइन ख़ान के बेटे आज़म ख़ान को मूल रूप से वाइपर्स ने अपनी टीम में शामिल करने की बात की थी, लेकिन उन्हें इसमें भाग लेने के लिए पीसीबी से अनापत्ति प्रमाण पत्र नहीं मिला था। एसए20 में भी पाकिस्तान की मौजूदगी नहीं है। गौरतलब है कि फरवरी 2023 में आईएल20 के समाप्त होने के कुछ दिनों बाद पीएसएल का आठवां संस्करण रूप से शुरू हो सकता है। शायद यह एक कारण हो सकता है।

और कोई ग्रांड एंट्री, फटा पोस्टर, निकला हीरो टाइप?

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट इस लीग में दुबई कैपिटल्स की टीम के तरफ़ से खेलते हुए दिखेंगे। उन्होंने आख़िरी बार लगभग चार साल पहले एक टी20आई खेला था, लेकिन वह सबसे छोटे प्रारूप में अपनी सीमा का विस्तार करने के लिए इच्छुक हैं।

सोशल मीडिया में हल्ला है कि पैसों के मामले में यह दुनिया की दूसरी सबसे आकर्षक टी20 लीग है?

एकदम सही ख़बर है। शीर्ष खिलाड़ियों को प्रति सीज़न इसमें लगभग 3 करोड़ 60 लाख रूपए दिए जा रहे हैं, जिससे यह आईपीएल के बाद कुछ खिलाड़ियों के लिए दूसरी सबसे आकर्षक टी20 लीग है।

लेकिन अभी तो बहुत सारा टी20 लीग चल रहा है तो वैसे में तो टाइमिंग को लेकर दिक्कत हो सकता है

हां, ये बात तो है। यह सीधे तौर पर चार अन्य टी20 प्रतियोगिताओं से टकराता है, जो शायद 2023 की सबसे व्यस्त विंडो है। न्यूज़ीलैंड भारत का दौरा करेगा और इंग्लैंड जनवरी में साउथ अफ़्रीका की यात्रा करेगा, लेकिन आईएलटी20 कुछ बड़े नामों को आकर्षित करने में क़ामयाब रहा है। इंग्लैंड के डाविड मालन और ज़िम्बाब्वे के सिकंदर रज़ा भी यूएई लीग के लिए खु़द को उपलब्ध कराने के लिए अपने बीपीएल कार्यकाल में कटौती करेंगे।

देवरायण मुथु ESPNcricinfo के सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।