मैच (16)
आईपीएल (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
WT20 Qualifier (4)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
PAK v WI [W] (1)
CAN T20 (1)
ख़बरें

शुभमन को वनडे में बतौर सलामी बल्लेबाज़ जगह बनाने के लिए इंतज़ार करना होगा: स्टायरिस

न्यूज़ीलैंड के पूर्व क्रिकेटर के अनुसार राहुल के पास एशिया कप में हीरो बनने का बढ़िया मौक़ा

पिछले दो वनडे सीरीज़ में गिल प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ रहे हैं  •  AFP/Getty Images

पिछले दो वनडे सीरीज़ में गिल प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ रहे हैं  •  AFP/Getty Images

क्या शुभमन गिल से वनडे में भी ओपन करवाना चाहिए? इस सवाल के लिए इससे ज़्यादा माकूल समय शायद नहीं हो सकता। पिछले दो वनडे सीरीज़ में शुभमन का बल्ला जम कर गरजा है। ज़िम्बाब्वे के ख़िलाफ़ शुभमन ने तीन मैचों की सीरीज़ में एक शतक और एक अर्धशतक से कुल 245 रन बनाए और प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ रहे। इसके पिछली वनडे सीरीज़ में भी शुभमन को यही ख़िताब दिया गया था।
हालांकि, न्यूज़ीलैंड के पूर्व क्रिकेटर स्कॉट स्टायरिसने कहा कि शुभमन गिल फ़िलहाल भारतीय टीम के लिए पहली पसंद के सलामी बल्लेबाज़ नहीं बन सकते हैं। इसके लिए उन्हें थोड़ा इंतज़ार करना पड़ सकता है।
स्पोर्टस18 के दैनिक खेल समाचार शो 'स्पोर्ट्स ओवर द टॉप' पर विशेष रूप से बोलते हुए कहा, "यह एक कठिन सवाल है और मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं क्योंकि भारतीय टीम के पास चार या पांच ऐसे खिलाड़ी हैं जो पारी की शुरुआत कर सकते हैं। आपके पास सवाल यह है कि क्या चयन के समय आप यह देखेंगे कि उस समय सबसे अच्छे फ़ॉर्म में कौन है, या चयन के दौरान अतीत में किए गए प्रदर्शनों को भी ध्यान में रखा जाएगा? इसके अलावा उन खिलाड़ियों ने आईसीसी आयोजनों में क्या किया है? ये सारी बातें भी समीकरण में आती हैं।"
भारत ने पिछले एक साल में कुछ 15 वनडे खेले हैं और उनमें छह अलग-अलग खिलाड़ियों को सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर शामिल किया गया है। सिर्फ़ पिछले एक साल की बात करें तो भारतीय टीम के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज़ों में शुभमन दूसरे नंबर पर हैं। पहले स्थान पर शिखर धवन हैं।
आपको क्या लगता है कि शुभमन गिल का कितना भविष्य है? इसके जबाव में स्टायरिस ने कहा, " मुझे लगता है कि इस भारतीय टीम में उनका भविष्य काफ़ी लंबा है। वह शिखर धवन पर दबाव बना रहे हैं। हालांकि एक बात यह भी है कि मुझे अब भी लगता है कि वे (भारतीय टीम) बाएं हाथ के विकल्प को पसंद करते हैं। ऐसे बहुत से शीर्ष क्रम के बाएं हाथ के खिलाड़ी नहीं हैं जो एक सलामी बल्लेबाज़ भी हैं। धवन के लिए यह एक सहायक पक्ष है। इसी कारण से गिल को कुछ दिनों के के लिए इंतज़ार करना पड़ सकता है। हमने पिछली कुछ वनडे सीरीज़ में देखा कि वह तीसरे स्थान पर भी बल्लेबाज़ी कर सकते हैं।"
स्टायरिस ने एशिया कप में भारत-पाकिस्तान मैच से पहले केएल राहुल के बारे में भी बात किया। उन्होंने कहा, "सबसे पहले केएल राहुल के संबंध में मुझे कोई भी चिंता नहीं है। पिच पर राहुल जितना समय बिताएंगे, वह उतना ही लय में आएंगे। इसलिए मुझे उम्मीद है कि वह पाकिस्तान के ख़िलाफ़ होने वाले मैच के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। इसका एक कारण यह भी है कि शाहीन अफ़रीदी यह प्रतियोगिता नहीं खेले रहे हैं। वह जिस तरीक़े से विकेट की लाइन में गेंदबाज़ी करते हैं, उसमें राहुल के आउट होने की संभावना बढ़ जाती है। इसी तरह के गेंद पर राहुल पगबाधा या बोल्ड आउट होते हैं। अब मामला ऐसा है कि उस कमज़ोरी को उजागर करने वाला मुख्य आदमी नहीं है। मुझे लगता है कि केएल राहुल को स्टार बनने का मौका मिला है और उनमें वह क्षमता है।"
भारत के पूर्व क्रिकेटर सबा करीम ने भी भारतीय टीम के युवा खिलाड़ियों के बारे में बात की। "यह भारतीय क्रिकेटरों की नई नस्ल है जो अब तक इतने प्रभावशाली रहे हैं और उनमें से अधिकांश, या उनमें से कम से कम 2-3 खिलाड़ियों को चुन सकते हैं। वे भारत के लिए सभी प्रारूप में खेलने वाले खिलाड़ी बन सकते हैं। शुभमन उस लिस्ट में सबसे ऊपर हैं। हमने ऋषभ पत के बारे में बात की, अब हम शुभमन गिल के बारे में बात कर सकते हैं। इस तरह की कड़ी प्रतिस्पर्धा के कारण ही हम देख रहे हैं कि जिस भी युवा खिलाड़ी को मौक़ा मिल रहा है, वह उसका पूरा लाभ उठा रहा है।"

राजन राज ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं