मैच (10)
AFG v IRE (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
WPL (1)
BPL 2023 (1)
PSL 2024 (1)
Durham in ZIM (1)
Nepal Tri-Nation (1)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

अफ़ग़ानिस्‍तान की टी20‍ विश्‍व कप टीम में चुने गए क़ैस अहमद

अनकैप्‍ड मोहम्‍मद सलीम और बिग हिटर डारविश रसूली ने भी बनाई टीम में जगह

एशिया कप में नहीं चुने गए थे कैस अहमद  •  Brett Hemmings/Cricket Australia/Getty Images

एशिया कप में नहीं चुने गए थे कैस अहमद  •  Brett Hemmings/Cricket Australia/Getty Images

अनकैप्‍ड तेज़ गेंदबाज़ मोहम्‍मद सलीम अफ़ग़ानिस्‍तान अक्‍तूबर-नवंबर में ऑस्‍ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्‍व कप टीम में जगह बनाने में क़ामयाब रहे हैं। उनके अलावा क़ैस अहमद और डारविश रसूली को भी टीम में चुना गया है।
अफ़ग़ानिस्‍तान के घरेलू टूर्नामेंट शपागीज़ा क्रिकेट लीग में सलीम सबसे ज्‍़यादा विकेट लेने के मामले में संयुक्‍त रूप से छठे स्‍थान पर रहे थे। उन्‍होंने बूस्‍ट डिफेंडर्स की ओर से खेलते हुए 6.63 के बेहतरीन इकॉनमी से 11 विकेट लिए थे। क़ैस ने इस टूर्नामेंट में सबसे ज्‍़यादा आठ मैचों में 14 विकेट लिए थे।
कैस ने ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग, कैरेबियन प्रीमियर लीग, लंका प्रीमियर लीग और इंग्लैंड के टी20 ब्लास्ट से अपना नाम बनाया है। हाल ही में उन्‍हें यूएई में जनवरी में होने वाली अंतर्राष्‍ट्रीय लीग टी20 में गल्‍फ़ जाएंट्स ने चुना है।
शपागीज़ा लीग में रसूली अमो शार्क्‍स के लिए दो ही मैच खेल पाए थे लेकिन यहां पर उन्‍होंने 19 गेंद में नाबाद 41 और 30 गेंद में 51 रनों की शानदार पारी खेली थी।
सलीम ने अभी तक अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट में डेब्‍यू नहीं किया है, क़ैस और रसूली अफ़ग़ानिस्‍तान के लिए कुछ मैच खेल चुके हैं। कै़स तीनों ही प्रारूपों में डेब्‍यू कर चुके हैं, लेकिन उन्‍होंने अफ़ग़ानिस्‍तान के लिए अपना पिछला मुक़ाबला मार्च में बांग्‍लादेश दौरे पर खेला था। वहीं रसूली ने जून में ज़‍िम्‍बाब्‍वे दौरे पर चार टी20 खेले थे।
हाल ही में एशिया कप में अफ़ग़ानिस्‍तान की टीम ने काफ़ी प्रभावित किया था, जहां उन्‍होंने पहले दौर में श्रीलंका और बांग्‍लादेश को हराया था, वहीं पाकिस्‍तान के ख़‍िलाफ़ सुपर 4 मैच में उन्‍हें रोमांचक मुक़ाबले में हार मिली थी।
टीम में जगह बनाने से शमीउल्‍लाह शिनवारी, हसमतुल्‍लाह शाहिदी, करीम जनत, नूर अहमद और अफ़सर ज़ज़ई जगह बनाने से चूक गए। ज़ज़ई, शराफ़ुद्दीन अशरफ़, गुलाबदीन नायब और रहमत शाह रिज़र्व ख‍िलाड़‍ियों में शामिल हैं।
अफ़ग़ानिस्‍तान ने पहले ही टी20 विश्‍व कप के मुख्‍य दौर में जगह बना ली है, जहां वह ऑस्‍ट्रेलिया, इंग्‍लैंड, न्‍यूज़ीलैंड और दो क्‍वालीफ़ायर टीमों के साथ वाले ग्रुप में हैं। वे 22 अक्‍तूबर को इंग्‍लैंड के ख़‍िलाफ़ पर्थ में अपने अभियान की शुरुआत करेंगे।
टी20 विश्‍व कप टीम : रहमानुल्‍लाह गुरबाज़ (विकेटकीपर), नजीबुल्‍लाह ज़दरान, क़ैस अहमद, हज़रतुल्‍लाह ज़ज़ई, उस्‍मान घनी, मोहम्‍मद नबी (कप्‍तान), मुजीब उर रहमान, इब्राहिम ज़दरान, डारविश रसूली, अज़मतुल्‍लाह ओमरज़ई, मोहम्‍मद सलीम, फ़ज़लहक़ फ़ारूक़ी, फ़रीद अहमद, नवीन उल हक़, राशिद ख़ान।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।