मैच (15)
T20 वर्ल्ड कप (4)
CE Cup (3)
T20 Blast (8)
ख़बरें

टेस्ट रैंकिंग में नंबर दो पर पहुंचे बाबर आज़म

ट्रेविस हेड पहली बार टेस्ट क्रिकेट में शीर्ष पांच बल्लेबाज़ों की सूची में हुए शामिल

Babar Azam tries to attract the attention of one of his fielders, Pakistan vs England, 3rd Test, Karachi, 2nd day, December 18, 2022

बाबर टेस्ट रैंकिंग में अब सिर्फ़ लाबुशेन से पीछे हैं  •  Getty Images

स्टीवन स्मिथ को पीछे छोड़ते हुए बाबर आज़म टेस्ट रैंकिंग में नंबर दो पर पहुंच गए हैं। अब वह सिर्फ़ मार्नस लाबुशेन से पीछे हैं। इंग्लैंड के ख़िलाफ़ खेले गए तीसरे टेस्ट में बाबर ने पहली पारी में 78 और दूसरी पारी में 54 रन बनाए थे।
वहीं ब्रिसबेन में 96 गेंदों में 92 रनों की पारी खेलने वाले ट्रेविस हेड शीर्ष पांच बल्लेबाज़ों की सूची में शामिल हो गए हैं। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में पहली बार यह कारनामा किया है। फ़िलहाल वह जो रूट के साथ संयुक्त रूप से पांचवें स्थान पर हैं। कराची टेस्ट की पहली पारी में रूट शून्य पर आउट हो गए थे। वहीं स्मिथ ने ब्रिसबेन टेस्ट में 36 और छह रन बनाए थे और लाबुशेन ने 11 और पांच का स्कोर बनाया था। हालांकि लाबुशेन के इस प्रदर्शन के बावजूद भी बाबर उनसे 61 अंक पीछे हैं।
इंग्लैंड को कराची टेस्ट में मिली शानदार जीत में कई बल्लेबाज़ो ने बढ़िया प्रदर्शन किया था। उसके आधार पर उनकी रैंकिंग में सुधार हुआ है। बेन स्टोक्स अब बल्लेबाज़ों की रैंकिंग में 23 वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं ऑली पोप 28वें स्थान पर पहुंच गए हैं। उस सीरीज़ में ही प्लेयर ऑफ़ द मैच रहे हैरी ब्रूक 11 स्थान का छलांग लगाते हुए 44वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वह पहली बार टॉप 50 बल्लेबाज़ों की सूची में शामिल हुए हैं।
भारत और बांग्लादेश के बीच चल रहे टेस्ट सीरीज़ में भारत को पहले टेस्ट में 188 रनों से जीत हासिल हुई थी। उस टेस्ट में चेतेश्वर पुजारा ने 90 और 102 रन बनाए थे। वहीं शुभमन गिल ने 20 और 110 थे। नतीजतन पुजारा 19 पायदानों की छलांग लगाकर 19वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं गिल अब 54वें स्थान पर विराजमान हैं। उसी टेस्ट में श्रेयस अय्यर ने भी 86 रन बनाए थे और अब वह 26वें स्थान पर हैं।
कगिसो रबाडा ने ब्रिसबेन टेस्ट में आठ विकेट लिए थे। वह शीर्ष दस में चार पायदानों की लंबी छलांग लगाकर नंबर तीन पर पहुंच गए हैं।
चटगांव में शाकिब अल हसन ने बांग्लादेश की दूसरी पारी में 84 रनों की आक्रामक पारी खेली थी। इससे उन्हें टेस्ट ऑलराउंडरों की तालिका में स्टोक्स को पीछे छोड़ते हुए नंबर 3 पर जाने में मदद मिली है।