मैच (16)
आईपीएल (1)
T20I Tri-Series (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (2)
ENG v PAK (1)
USA vs BAN (1)
WI vs SA (1)
ख़बरें

राशिद बने दुनिया के नंबर वन टी20 गेंदबाज़

अफ़ग़ानिस्तान के ही फ़ज़ल हक़ फ़ारूक़ी तीसरे पायदान पर हैं

Rashid Khan claimed two wickets in the Eliminator, Dubai Capitals vs MI Emirates, Eliminator, Sharjah, February 9, 2023

टी20 क्रिकेट में राशिद बने दुनिया के नंबर 1 गेंदबाज़  •  ILT20

राशिद खान दुनिया के नए नंबर एक टी20 गेंदबाज़ बन गए हैं। उन्होंने श्रीलंका के वानिन्दु हसरंगा को पीछे छोड़ते हुए ये मुक़ाम हासिल किया है। शारजाह में पाकिस्तान और अफ़ग़ानिस्तान के बीच खेली गई सीरीज़ के दौरान अफ़ग़ानिस्तान ने 2-1 से ऐतिहासिक जीत दर्ज की और इस दौरान राशिद ने क़िफायती तरीके़ से तीन विकेट हासिल लिए।
राशिद का साथ देने के लिए उन्हीं की टीम के फ़ारूक़ी भी हैं, जो कि टी20 गेंदबाज़ों की रैंकिंग में तीसरे पायदान पर हैं। उन्होंने भी पाकिस्तान के ख़िलाफ सीरीज़ में अफगानिस्तान के लिए सबसे ज्यादा विकेट लिए। फ़ारूक़ी ने पांच विकेट चटकाए और रैंकिंग में 12 पायदान चढ़ने में कामयाबी हासिल की।
राशिद पिछले साल नवंबर तक नंबर 1 पायदान पर ही थे। अफ़ग़ानिस्तान की पाकिस्तान के ख़िलाफ़ 2-1 से जीत पहली टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ जीत है। अफ़ग़ानिस्तान के ही मुजीब उर रहमान ने भी नंबर 10 से नंबर 8 पर छलांग लगाई है। उन्होंने पहले और तीसरे मैच में दो बार चार-चार विकेट लिए।
पाकिस्तान के लिए कार्यवाहक कप्तान शादाब ख़ान, जो कि बाबर आज़म को आराम देने की वजह से कप्तानी की भूमिका में थे, टी20 अंतर्राष्ट्रीय ऑलराउंडर रैंकिंग में आठ स्थान ऊपर चढ़कर चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। इस सीरीज़ में में वे तीसरे सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले और साथ ही संयुक्त रुप से चौथे स्थान पर सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी रहे ।
टी20 अंतर्राष्ट्रीय बल्लेबाज़ी रैंकिंग में साउथ अफ़्रीका के रायली रूसो दो पायदान ऊपर चढ़कर छठे स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने जोहान्सबर्ग में वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले में 21 गेंद में 42 रन बनाए थे।
रोहित शर्मा औऱ एडम ज़ैम्पा वनडे रैंकिंग में ऊपर चढ़े
चेन्नई में भारत के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के लेगस्पिनर एडम ज़ैम्पा वनडे गेंदबाज़ी रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ छठे स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं भारत के कप्तान रोहित शर्मा वनडे बल्लेबाज़ी रैंकिंग में एक पायदान ऊपर चढ़कर आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं। ज़ैम्पा ने चेन्नई वनडे में 10-0-45-4 के आंकड़े के साथ ऑस्ट्रेलिया को 21 रन से जीता कर अहम भूमिका निभाई थी। ये सीरीज़ ऑस्ट्रेलिया के नाम 2-1 से रही। इस मुक़ाबले में रोहित ने 17 गेंदों में 30 रन बनाकर रैंकिंग में अपनी बढ़त बनाई है।
इस सप्ताह ज़िम्बाब्वे के सिकंदर रज़ा ने भी ऑलराउंडर रैंकिंग में अपनी बढ़त बनाते हुए पांचवें स्थान पर पहुंच गए। ज़िम्बाब्वे की नीदरलैंड के खिलाफ सीरीज़ जीत के दौरान रज़ा ने 40 रन बनाए और 5 विकेट भी लिए ।