मैच (6)
IPL (2)
ACC Premier Cup (2)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

कार्तिक की जगह पंत को मिले मौक़ा: पुजारा

भारतीय बल्लेबाज़ का मानना है कि कार्तिक की अनुपस्थिति में फ़िनिशर के लिए हार्दिक पंड्या अच्छे विकल्प हैं

चेतेश्वर पुजारा ने पाकिस्तान के ख़िलाफ़ एशिया कप मैच के लिए भारतीय प्लेइंग इलेवन में दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत में से किसी एक को चुनने के काम को "बड़ा सिरदर्द" कहा। जब तक दोनों को एक साथ नहीं खिलाया जाता, किसी न किसी को बाहर बैठना ही पड़ेगा और पुजारा ने कार्तिक के बजाय पंत को टीम में जगह दी।
पुजारा ने भारत-पाकिस्तान मैच से पहले ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो के टी20 टाइम आउट कार्यक्रम में कहा, "सबसे पहले यह टीम प्रबंधन के लिए एक बड़ा सिरदर्द है क्योंकि दोनों [पंत और कार्तिक] टी20 फ़ॉर्मेट में बहुत अच्छा कर रहे हैं। कठिन चुनौती यह है कि क्या आप चाहते हैं कि कोई नंबर 5 पर बल्लेबाज़ी करे या आप एक फ़िनिशर चाहते हैं जो नंबर 6 या 7 पर बल्लेबाज़ी कर सके।
"लिहाज़ा, मैं कहूंगा अगर आप नंबर 5 पर किसी को खिलाना चाहते हैं तो ऋषभ पंत एक बेहतर विकल्प हैं। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपके बल्लेबाज़ी क्रम में एक बहुत अच्छा फ़िनिशर हो, जो दस या 20 गेंद खेल सके और 40-50 रन बना सके, मुझे लगता है कि डीके [कार्तिक] बेहतर विकल्प हैं।"
भारत ने पिछले कुछ महीनों में कई कारणों से कई खिलाड़ियों को आज़माया है। पंत और कार्तिक दोनों ने इस फ़ॉर्मेट में अच्छे रन बनाए हैं। लेकिन अब विराट कोहली वापस आ गए हैं और रोहित शर्मा, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पंड्या सभी मौजूद हैं, जिसने परिदृश्य बदल दिया है।
पुजारा ने तर्क दिया, उन नामों में कोई बाएं हाथ का खिलाड़ी नहीं है। यह एक और कारण है पंत, कार्तिक की जगह ले सकते हैं। उन्होंने कहा, "निजी तौर पर यह जानते हुए कि टीम प्रबंधन और भारतीय टीम के आसपास चीज़ें कैसे काम करती हैं, मुझे लगता है कि वे ऋषभ पंत के साथ जा सकते हैं क्योंकि वह बाएं हाथ का है और इससे टीम को बाएं-और-दाएं हाथ के संयोजन से थोड़ा संतुलन मिलता है।
लेकिन अगर दोनों को प्लेइंग इलेवन में जगह दी जाए? संभवत: शीर्ष क्रम के बल्लेबाज़ की कीमत पर? अगर शीर्ष तीन में रोहित, राहुल और कोहली फ़िक्स हैं, तो क्या सूर्यकुमार जगह बना पाएंगे?
पुजारा ने कहा, "सूर्यकुमार हमारे शीर्ष टी20 खिलाड़ियों में से एक हैं, इसलिए मैं निश्चित रूप से उन्हें टीम में देखना चाहता हूं क्योंकि वह आपके लिए मैच जीत सकते हैं। उसने मुंबई इंडियंस के लिए काफ़ी अच्छा प्रदर्शन किया है।
"लिहाज़ा मुझे नहीं लगता कि टीम प्रबंधन उसे बाहर बिठाएगा। अगर ऋषभ और कार्तिक दोनों को खिलाना है, तो मुझे लगता है कि आपको शीर्ष क्रम में से किसी एक को बाहर करना होगा, जो असंभव है। इसलिए मुझे नहीं लगता है कि दोनों प्लेइंग-XI में जगह बना सकते हैं।"
कार्तिक इस साल टी20 में भारत के पसंदीदा फ़िनिशर रहे हैं। वह 2022 में डेथ ओवरों में 171.60 की स्ट्राइक रेट से रन बना रहे हैं और पिच पर जाते ही बड़े शॉट्स खेलने की क्षमता रखते हैं। अगर उन्हें बाहर किया जाता है, तो वह काम कौन करेगा?
पुजारा ने कहा, 'मैं चाहूंगा कि हार्दिक इस काम को करें। "वह उन खिलाड़ियों में से है जो पहली गेंद से ही बल्ला चलाते हैं और उसका स्ट्राइक रेट हमेशा 150 से ऊपर रहता है। मुझे नहीं लगता कि ऋषभ वह काम कर सकता है क्योंकि उसे थोड़ा समय चाहिए होता है। और अगर उसे [पंत] बल्लेबाज़ी करने भेजा जाता है, तो उसे दस या 12 ओवर के आसपास भेजा जाना चाहिए। और अगर उसे आठ-दस ओवर मिलते हैं, तो वह 50 या उससे ज़्यादा स्कोर कर सकता है।"
भारत-पाकिस्तान मुक़ाबला दुबई में खेला जाएगा, जहां पाकिस्तान ने पिछले साल टी 20 विश्व कप में भारत को दस विकेट से हराया था। यह वनडे या टी20 विश्व कप में भारत पर पाकिस्तान की पहली जीत थी।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है। @ImKunalKishore