मैच (13)
AFG v IRE (1)
NZ v AUS (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
BPL 2023 (1)
WPL (1)
Sheffield Shield (3)
QAT v HKG (1)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

रूट को उम्मीद, "द हंड्रेड" वाले आत्मविश्वास को टेस्ट में भी जारी रखेंगे मोईन अली

कप्तान ने कहा अगर हमीद खेले तो वह भी मौके का फायदा उठाने को तैयार

इंग्‍लैंड टीम के कप्‍तान जो रूट ने मोईन अली की तारीफ की  •  Getty Images

इंग्‍लैंड टीम के कप्‍तान जो रूट ने मोईन अली की तारीफ की  •  Getty Images

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को उम्मीद है कि मोईन अली "द हंड्रेड" की अपनी फॉर्म को क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में भी जारी रखेंगे। 2019 में ऐशेज खेलने के दो साल बाद मोईन घरेलू सरजमीं पर टेस्ट खेलने की तैयारी कर रहे हैं।
इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने मंगलवार सुबह को मोईन की टेस्ट टीम में वापसी की जानकारी दी थी और उनके भारत के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट में खेलने की पूरी संभावना है, क्‍योंकि ट्रेंट ब्रिज में ड्रॉ हुए पहले टेस्‍ट में भारतीय टीम ने इंग्‍लैंड पर अधिकतर सत्र में अपना दबदबा बनाकर रखा था। बेन स्‍टोक्‍स की भी टीम को कमी खल रही है।
इस सत्र में इंग्‍लैंड ने तीन टेस्‍ट मैच खेले हैं। बल्‍लेबाजी क्रम की विफलता को देखते हुए उन्होंने तीनों मुकाबलों में स्पिनर को नहीं खिलाने का फैसला किया। केवल रूट और रोरी बर्न्‍स ही इस दौरान सफल बल्लेबाज रहे हैं, जिन्‍होंने छह पारियों में 150 से अधिक रन जुटाए हैं।
जहां तक मोईन की वापसी का सवाल है तो 2019 के बाद वह इस वर्ष चेन्‍नई में एक टेस्‍ट खेले थे, जो इस दौरान उनका इकलौता प्रथम श्रेणी मैच था। हालांकि, उनकी सफेद गेंद क्रिकेट की मौजूदा फॉर्म इस वक्‍त शानदार है, उन्‍होंने द हंड्रेड में कई मैच जिताने वाली पारियां खेली हैं। ओवल और वेल्‍स के खिलाफ पिछली दो पारियों में वह कुल 54 गेंद में 108 रन बना चुके हैं और रूट को उम्‍मीद है कि वह इस सकारात्‍मक मानसिकता के साथ ही टेस्‍ट क्रिकेट में भी उतरेंगे।
रूट ने मोईन की वापसी पर कहा, "बस मैदान पर जाओ और मोईन अली की तरह खेलो। उनके पास गेंद और बल्ले से मैच जिताने की क्षमता है, यह उन्होंने साबित भी किया है। वह जब लुत्फ उठाकर क्रिकेट खेलते हैं तो अपना सर्वश्रेष्ठ देते है और द हंड्रेड में उनकी फॉर्म को देखकर लगता है कि वह इस समय आत्मविश्वास से भरे हैं।"
रूट ने आगे कहा, " मैं खुशी से उनको जिम्मेदारी देना पसंद करूंगा अगर वह खेलते हैं, क्योंकि वह कभी आपको निराश नहीं करते हैं। वह ड्रेसिंग रूम में भी नेतृत्वकर्ता है, एक शानदार ​व्यक्तित्व और उनको दोबारा से ड्रेसिंग रूम में देखना बहुत अच्छा रहेगा।"
मोईन की वापसी पर कई सवाल हैं, लेकिन उनका भारत के खिलाफ प्रदर्शन सराहनीय रहा है। उन्होंने घर पर भारत के खिलाफ खेले पिछले सात टेस्ट में 22.22 की औसत से 31 विकेट चटकाए हैं, जिसमें 2018 में प्लेयर ऑफ द मैच प्रदर्शन भी शामिल हैं, जहां एक समय छह विकेट पर 86 रन गिरने के बाद उन्‍होंने इंग्‍लैंड की पारी संभाली और बाद में मैच में नौ विकेट लेकर टीम को जीत दिलाई थी।
श्रीलंका में कोविड-19 से लड़ने के बाद मोईन भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट में उतरे थे। आठ विकेट चटकाने के साथ-साथ उन्होंने नंबर नौ पर बल्लेबाजी करते हुए तेजी से 18 गेंद में 37 रन भी जोड़े थे। इस मैच के बाद वह स्वदेश लौट गए थे।
रूट ने कहा, "हमने चीजों को संभालने के लिए अपनी सर्वश्रेष्ठ कोशिश की है और मैं तो हमेशा से मोईन का प्रशंसक रहा हूं। मुझे लगता है कि वह तीनों प्रारूपों में एक शानदार क्रिकेटर है और उन्हें टेस्ट मैच में वापस देखना सुखद है।"
उन्होंने आगे कहा, "चेन्‍नई में उनका प्रदर्शन शानदार था और अगर उनको मौका मिलता है तो वह यह दर्शाने की पूरी कोशिश करते हैं कि वह सफेद गेंद क्रिकेट के साथ कितने अच्‍छे टेस्‍ट क्रिकेटर भी हैं।"
मोईन की वापसी का मतलब है कि टीम में बदलाव देखने को मिल सकते हैं। हसीब हमीद टेस्‍ट टीम में वापसी की कोशिश कर रहे हैं। पिछली बार वह 2016-17 में 19 साल की उम्र में भारत के दौरे पर तीन टेस्‍ट खेले थे। अब चार साल बाद वह जब टीम में हैं तो अंतिम 11 में जगह बनाने के लिए प्रयासरत हैं। वहीं दूसरे टेस्‍ट से पहले इंग्‍लैंड को स्‍टुअर्ट ब्रॉड की फ‍िटनेस की भी चिंता है, जिनके दायें पैर की पिंडली अभ्‍यास के दौरान मुड़ गई थी और उन्हें स्कैन के लिए भेजा गया। रूट ने कहा कि हमीद को अगर मौका मिलता है तो वह इसका फायदा पूरी तरह से उठाएंगे।

ऐंड्रयू​ मिलर ESPNcricinfo में यूके के एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटरन निखिल शर्मा ने किया है।