मैच (6)
हज़ारे ट्रॉफ़ी (4)
श्रीलंका बनाम अफ़ग़ानिस्तान (1)
न्यूज़ीलैंड बनाम भारत (1)
फ़ीचर्स

रेटिंग्स : बारिश से प्रभावित मैच में एस मेघना को मिले पूरे अंक

शेफ़ाली वर्मा ने शतकीय साझेदारी निभाई लेकिन ख़ुद अर्धशतक बनाने से चूकीं, मिले 9 अंक

S Meghana guides one away, India vs Malaysia, Women's T20 Asia Cup 2022, Sylhet, October 3, 2022

अपनी पारी के दौरान स्टीयर करतीं एस मेघना  •  Asian Cricket Council

एशिया कप में भारत ने सोमवार को अपना दूसरा मुक़ाबला मलेशिया के साथ खेला। अपेक्षा के अनुसार भारतीय टीम ने अपने दल में चार बदलाव किए गए थे।
टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाज़ी करते हुए टीम की शुरुआत काफ़ी आक्रामक रही। पहले विकेट के लिए एस मेघना और शेफ़ाली वर्मा के बीच 114 रनों की साझेदारी हुई। इसके बाद ऋचा घोष ने बढ़िया फ़िनिशंग टच देते हुए टीम के स्कोर को 181 तक पहुंचा दिया। हालांकि दूसरी पारी में सिर्फ़ पांच ही ओवर फेंके जा सके और भारत को बारिश से प्रभावित मैच में डीएलएस प्रणाली के तहत 30 रन से जीत मिल गई।
क्या सही,क्या ग़लत?
भारतीय टीम ने आज शायद ही कोई ग़लती की हो। उनके बल्लेबाज़ों ने बढ़िया प्रदर्शन किया। बारिश आने से पहले कप्तान हरमनप्रीत कौर ने चालाकी से जल्दी-जल्दी पांच ओवर स्पिन गेंदबाज़ों का प्रयोग कर के पूरा करवा लिया। अगर कोई चूक निकाला जा सकता है तो वह यही कि फ़ॉर्म में लौटने के बावजूद शेफ़ाली अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर पाईं।
प्लेयर रेटिंग्स (1 से 10, 10 सर्वाधिक)
एस मेघना, 10 : स्मृति मांधना की अनुपस्थिति में आज मेघना को ओपनिंग करने का मौक़ा मिला था। मेघना ने शुरुआत से ही अपनी मंशा साफ़ कर दी थी। पहले ही ओवर में एक सिक्सर के साथ उन्होंने अपना खाता खोला और पूरी पारी के दौरान बड़े शॉट लगाते रहीं। उन्होंने 53 गेंदों में 69 रनों की बेहतरीन पारी खेली। हालांकि उन्हें कई बार जीवनदान भी मिले।
शेफ़ाली वर्मा, 9 : शेफ़ाली कई दिनों से लय में नहीं दिख रही हैं। आज उनके पास पिच पर समय बिताने का बढ़िया मौक़ा था। वैसा करने में वह सफल भी रहीं लेकिन जब उन्होंने अपनी पारी को पांचवें गियर में डालने का प्रयास किया तो उनका विकेट गिर गया। 39 गेंदों में 46 रनों की पारी के दौरान उन्होंने कई आकर्षक शॉट लगाए।
ऋचा घोष, 9 : ऋचा को आज तीन नंबर पर बल्लेबाज़ी करने के लिए भेजा गया था। इससे पहले भी उन्होंने दिखाया है कि उनके पास बड़े शॉट्स लगाने की पूरी क्षमता है। आज उन्होंने 19 गेंदों में 33 रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने पांच चौके और एक सिक्सर लगाया।
किरण नवगिरे, 2 : किरण ने जिस आक्रामक ख़्याति के साथ भारतीय महिला टीम में एंट्री ली थी, उसकी अपेक्षाओं को पूरा करने में वह अब तक असफल रही हैं। हालांकि एक बात यह भी है कि उन्हें मौक़े भी काफ़ी कम मिले हैं। आज उनके पास अपने आक्रामक रंग दिखाने का पूरा मौक़ा था लेकिन 19वें ओवर में बल्लेबाज़ी करने आई नवगिरे ने पहली गेंद पर हवाई स्वीप लगाया और आउट हो गईं।
राधा वर्मा, 7 : राधा को आज हरमनप्रीत और दीप्ति से भी पहले बल्लेबाज़ी करने के लिए भेजा गया था। उन्होंने चार गेंदों में दो चौके की मदद से आठ रन बनाएं। आज उन्हें गेंदबाज़ी करने का मौक़ा नहीं मिला।
दयालन हेमलता, 8 : हेमलता की भी बल्लेबाज़ी तब आई जब सिर्फ़ चार गेंदें बची हुईं थीं। उन्होंने इन चार गेंदों में एक सिक्सर और एक चौका लगाते हुए भारतीय पारी को बढ़िया तरीक़े से ख़त्म किया।
हरमनप्रीत कौर, 7 : आज हरमनप्रीत को उनकी बल्लेबाज़ी पर कोई अंक देने का मौक़ा नहीं मिला लेकिन कप्तानी में उन्होंने अच्छे फ़ैसले लिए। टीम के चयन से बल्लेबाज़ी क्रम में बदलाव आज खिलाड़ियों को अधिक मौक़े देने के उद्देश्य से किए गए। फ़ील्डिंग में मौसम को देखते उन्होंने मेघना सिंह को तब ही गेंद थमाई जब पांच ओवर हो चुके थे।
जेमिमाह रॉड्रिग्स, कोई रेटिंग नहीं : आज भारत के पहले मैच के शीर्ष खिलाड़ी को ख़ास कुछ करने को नहीं मिला।
दीप्ति शर्मा, 7 : दीप्ति को बल्लेबाज़ी करने का मौक़ा तो नहीं मिला लेकिन जब उनकी गेंदबाज़ी की बारी आई तब उन्होंने सटीक लाइन और लेंथ के साथ गेंदबाज़ी की और लगातार इस प्रयास में रहीं कि उनका ओवर जल्दी ख़त्म हो जाए क्योंकि मैच में परिणाम पाने के लिए कम से कम पांच ओवर होना ज़रूरी थी। उन्होंने तीन ओवर में सिर्फ़ 10 रन देकर एक विकेट लिया।
राजेश्वरी गायकवाड़, 7 : राजेश्वरी आज भारत के शुरुआती गेंदबाज़ों में से एक थी। भारत पांच ओवर जल्दी करने की फ़िराक़ में दोनों छोर से स्पिन गेंदबाज़ों के साथ जा रहा था। हालांकि गायकवाड़ ने कमाल की लेंथ और लाइन के साथ गेंदबाज़ी करते हुए दो ओवर में सिर्फ़ छह रन देकर एक विकेट लिया।
मेघना सिंह, कोई रेटिंग नहीं : मेघना को जब गेंद मिली तब पहले पांच ओवर हो चुके थे। दो शुरुआती झटकों के बाद मास अलीसा आक्रामक बल्लेबाज़ी करने की कोशिश में थीं और ऐसे में मेघना क्या रणनीति अपनाती, यह देखना दिलचस्प होता। हालांकि उनके दो गेंदों के बाद ही बारिश के चलते मैच आगे नहीं बढ़ सका।

राजन राज ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं