मैच (19)
आईपीएल (3)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Charlotte Edwards (4)
ENG v PAK (W) (1)
ख़बरें

एशिया कप 2023 के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगा भारत

भारतीय टीम ने आख़िरी बार 2008 में एशिया कप के लिए पाकिस्तान की यात्रा की थी

Babar Azam and Rohit Sharma pictured at the toss, India vs Pakistan, Asia Cup, Dubai, September 4, 2022

2012 के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच कोई भी द्विपक्षीय सीरीज़ नहीं हुई है  •  AFP/Getty Images

भारत 2023 में एशिया कप के लिए पाकिस्तान की यात्रा नहीं करेगा, जिससे यह संदेह पैदा हो रहा है कि अब टूर्नामेंट कहां आयोजित किया जा सकता है। मुंबई में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की वार्षिक आम बैठक में बीसीसीआई सचिव जय शाह, जो एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) के अध्यक्ष भी हैं, ने सुझाव दिया कि एशिया कप को किसी और देश में खेला जाना चाहिए।
समझा जाता है कि शाह ने बोर्ड के सदस्यों से कहा था कि वर्तमान में न तो भारत और न ही पाकिस्तान क्रिकेट खेलने के लिए एक-दूसरे के देश की यात्रा करेंगे, इसलिए एशिया कप किसी और देश में होना चाहिए। एसीसी ने अभी इस मुद्दे पर चर्चा नहीं की है। किसी तरह की चर्चा होने के बाद ही ही आयोजन स्थल पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा।
शाह ने बैठक के बाद मीडिया से कहा, "एशिया कप 2023 का आयोजन किसी और देश में होगा। मैं एसीसी अध्यक्ष के रूप में यह कह रहा हूं। हम वहां (पाकिस्तान) नहीं जा सकते और वे यहां नहीं आ सकते। इससे पहले भी एशिया कप मेज़बान देश के अलावा किसी और देश में खेला गया है।"
जब बैठक में एशिया कप के लिए पाकिस्तान जाने का विषय आया तब सदस्यों को बताया गया कि भारत सरकार की अनुमति के आधार पर निर्णय लिया जाएगा। मीडिया से अनौपचारिक बातचीत के दौरान उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने यही बात दोहराई। इसी समय शाह ने इशारा किया कि भारत पाकिस्तान की यात्रा नहीं करेगा।
दिलचस्प बात यह है कि बीसीसीआई ने मीडिया से औपचारिक बातचीत नहीं की, जो अतीत में एक सामान्य घटना थी। मंगलवार को पत्रकारों से कहा गया कि पदाधिकारी मीडिया से अनौपचारिक बातचीत करेंगे और बातचीत से पहले मीडिया के सदस्यों को अपने फ़ोन जमा करने के लिए कहा गया। इसकी बजाय उन्हें एक-एक नोटपैड दिया गया।
भविष्य दौरा कार्यक्रम (एफ़टीपी) के अनुसार पाकिस्तान अगले तीन वर्षों में दो प्रमुख टूर्नामेंटों का मेज़बान है। 2023 एशिया कप और 2025 चैंपियंस ट्रॉफ़ी पाकिस्तान में ही आयोजित होनी है और भारत 2023 वनडे विश्व कप का मेज़बान है। शाह की टिप्पणियों के अनुसार भारत पाकिस्तान में नहीं खेल सकता है और पाकिस्तान भारत में नहीं खेल सकता है। अब यह देखा जाना बाक़ी है कि इन टूर्नामेंटों के कार्यक्रम पर क्या प्रभाव पड़ता है।
भारत ने 2006 के बाद पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है और साथ ही 2012 के बाद कोई भी द्विपक्षीय सीरीज़ नहीं खेली है। दोनों टीमों ने सिर्फ़ एसीसी और आईसीसी के द्वारा आयोजित प्रतियोगिताओं में भाग लिया है।
भारत और पाकिस्तान आख़िरी बार इस साल अगस्त-सितंबर में संयुक्त अरब अमीरात में 2022 एशिया कप में आमने-सामने थे और वे 23 अक्टूबर को टी20 विश्व कप में एक बार फिर मैदान पर एक-दूसरे के ख़िलाफ़ खेलते हुए दिखेंगे।