मैच (19)
IPL (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (6)
Women's Tri-Series (1)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : साहा को पंसद है मिष्टी दही लेकिन चक्रवर्ती के चक्रवात को कैसे झेलेगी हैदराबाद

वरूण ने आईपीएल के दूसरे हाफ़ में 5.3 की इकॉनमी से रन खर्च किया है

साहा का कोलकाता के ख़िलाफ़ रिकॉर्ड बेहतरीन रहा है  •  BCCI

साहा का कोलकाता के ख़िलाफ़ रिकॉर्ड बेहतरीन रहा है  •  BCCI

आमने-सामने
कोलकाता नाइट राइडर्स हमेशा से ही सनराइज़र्स हैदराबाद के ख़िलाफ़ हावी रहा है और 20 मुक़ाबलों में 13 बार मैच कोलकाता के पक्ष में गई है। हालांकि पिछले तीन वर्षों में इन दोनों टीमों के बीच अब तक 7 मुक़ाबले हुए हैं और उसमें कोलकाता ने 4 बार और हैदराबाद ने 3 बार मैच में विजयी रहने में क़ामयाब रही है। मतलब लड़ाई लगभग बराबरी की रही है।
नारायण-नारायण
सनराइज़र्स के ज़्यादातर बल्लेबाज़ों का नारायण के ख़िलाफ स्ट्राइक रेट काफ़ी ख़राब रहा है। जेसन रॉय और विलियमसन का नारायण के विरूद्ध स्ट्राइक रेट सिर्फ़ 80 का है। वहीं जेसन होल्डर का नारायण के ख़िलाफ़ 108 का स्ट्राइक रेट है। रिद्धिमान साहा एकमात्र ऐसे बल्लेबाज़ हैं जिनका स्ट्राइक रेट नारायण के विरूद्ध 120 से ऊपर है लेकिन नारायण के ख़िलाफ़ 10 पारियों में वह 3 बार आउट भी हुए हैं।
कोलकाता के सलामी वीर
अगर आईपीएल के दूसरे हाफ़ की बात की जाए तो कोलकाता को लगभग सभी मैचों में उनके एक ना एक ओपनर ने बढ़िया प्रदर्शन किया है और उन्हें अच्छी शुरुआत भी मिली है। दूसरे हाफ़ में वेंकटेश अय्यर ने किसी भी अन्य खिलाड़ी के मुक़ाबले ज़्यादा रन बनाया है। उन्होंने पिछले पांच मैंचों में 50 की औसत से 193 रन बनाया है। जिसमें दो अर्धशतक शामिल है। वहीं गिल ने भी अपने बल्लेबाज़ी में आक्रमकता का नया अध्याय को जोड़ते हुए पिछले पांच मैंचों में पावरप्ले के दौरान तकरीबन 135 के स्ट्राइक रेट से रन बनाया है।
गिल को लगा 4 का चक्कर
गिल 2021 में 10 से कम रन बना कर 4 बार आउट हुए हैं। वहीं 10 से 29 रनों के बीच भी 4 बार आउट हुए हैं और 30 से 49 रनों के बीच भी 4 बार आउट हुए हैं। हालांकि इस आईपीएल में गिल को कई अच्छे शुरुआत मिले हैं, लेकिन वह उनको बड़े स्कोर में नहीं बदल पाए हैं। इस सीज़न उन्होंने बिना किसी अर्धशतक के 239 रन बनाया है।
मॉर्गन से उनका फ़ॉर्म रूठा है
इस आईपीएल में केकेआर के लिए सबसे बड़ी निराशा उनके कप्तान ओएन मॉर्गन की फ़ॉर्म रही है। मॉर्गन इस सीज़न में 11 की औसत और 101 के स्ट्राइक रेट से रन बना रहे हैं। मॉर्गन का औसत इस सीज़न 100 रन बनाने वाले बल्लेबाज़ो में सबसे कम है। यही नहीं मॉर्गन इस सीज़न में 9 बार 15 से कम गेंदों के अंदर आउट हो चुके हैं। आईपीएल में यह एक अनोखा रिकॉर्ड भी है।
वरूण के चक्रव्यूह का कोई तोड़ नहीं है
वरूण ने इस सीज़न अब तक यूएई में चार बार गेंदबाज़ी की है और एक बार भी 6 से ज़्यादा की इकॉनमी से रन नहीं दिया है। वह इस चरण में केकेआर के सबसे अच्छे गेंदबाज़ रहे हैं। उन्होंने 12 मैच में 6.8 की इकॉनमी से रन दिया है और 13 विकेट झटके हैं।
साहा को पंसद है मिष्टी दही
ऋद्धिमान साहा का सामना केकेआर से होगा, जिसके ख़िलाफ़ साहा का रिकॉर्ड ग़ज़ब का है। साहा ने केकेआर के ख़िलाफ़ अपने सभी विपक्षी दलों की तुलना में सबसे अधिक रन बनाए हैं। केकेआर उन दो विरोधियों में से एक है जिनके विरूद्ध साहा का आईपीएल में औसत 30 से अधिक का है। वहीं केकेआर उन दो विरोधियों में से एक है जिनके ख़िलाफ़ साहा का आईपीएल में 140 से अधिक का स्ट्राइक रेट रहा है। यही नहीं उनका सर्वोच्च आईपीएल स्कोर (115*) आईपीएल 2014 के फ़ाइनल में केकेआर के ख़िलाफ़ ही आया था।

राजन राज ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं