मैच (6)
न्यूज़ीलैंड, इंग्लैंड में (1)
बांग्लादेश, वेस्टइंडीज़ में (1)
भारतीय महिला टीम, श्रीलंका में (1)
भारत, इंग्लैंड में (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (1)
IRE v IND (1)
ख़बरें

लखनऊ के ख़िलाफ़ एलिमिनेटर के लिए फ़िट हुए हर्षल पटेल

टांके खुलने के बाद इस तेज़ गेंदबाज़ ने अभ्यास सत्र में हिस्सा लिया

Harshal Patel tosses the ball up, Mumbai, March 26, 2022

गुजरात टाइटंस के विरुद्ध बेंगलुरु ने पिछले मैच में फ़ील्डिंग के दौरान हर्षल पटेल चोटिल हुए थे  •  Royal Challengers Bangalore

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 के एलिमिनेटर मुक़ाबले से पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के विशेषज्ञ डेथ गेंदबाज़ हर्षल पटेल फ़िट हो गए हैं। इससे उनके ख़ेमे ने राहत की सांस ज़रूर ली होगी।
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु द्वारा जारी किए गए एक वीडियो में हर्षल ने मैच से एक दिन पहले कहा, "मेरा हाथ अब ठीक है। टांके खुल चुके हैं और उन्होंने मेरे हाथ पर पट्टी लगाई है। गेंदबाज़ी के दौरान सब सही रहा। 24 घंटों के आराम के बाद मैं मैच खेलने के लिए तैयार रहूंगा।"
हर्षल को गुजरात टाइटंस के विरुद्ध बेंगलुरु के अंतिम मैच के दौरान फ़ील्डिंग करते हुए दाएं हाथ में चोट लगी थी। उनके हाथ से खून बह रहा था और वह मैदान से बाहर चले गए थे। इसके बाद वह गेंदबाज़ी करने के लिए मैदान पर नहीं उतरे और प्लेऑफ़ में उनके शामिल होने पर सवालिया निशान उठ खड़े हुए थे। हालांकि इन सभी सवालों को खारिज करते हुए हर्षल ने बताया कि वह लखनऊ सुपर जायंट्स के विरुद्ध मैच खेलने को तैयार हैं।
31 वर्षीय हर्षल आरसीबी के प्रमुख गेंदबाज़ों में से एक हैं। 2021 में उन्हें ट्रेड करते हुए दिल्ली कैपिटल्स से ख़रीदा गया था। बेंगलुरु द्वारा दिखाए गए भरोसे पर खरे उतरते हुए हर्षल ने दो सीज़नों में 50 विकेट अपने नाम किए हैं। पिछले सीज़न पर्पल कैप अपने नाम करने के साथ-साथ वह प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट भी रहे थे।
बेंगलुरु के क्रिकेट निदेशक माइक हेसन हर्षल के अनुभव और उनके कौशल का मोल जानते हैं। आरसीबी के बोल्ड डायरीज़ वीडियो पर हेसन ने कहा, "हर्षल ने अपनी उम्मीदों के अनुसार प्रदर्शन किया है। वह दबाव बनाते हैं और विकेट झटकते हैं। उन्हें डेथ ओवरों में गेंदबाज़ी करना पसंद है जो हर कोई नहीं कर सकता।"
क्या लखनऊ के विरुद्ध करो या मरो वाले मैच में टीम के खेलने के अंदाज़ में कोई बदलाव आएगा? हर्षल को ऐसा नहीं लगता है।
उन्होंने कहा, "हम उसी तरह तैयारी करेंगे जैसी हमने पिछले 14 मैचों के दौरान की थी। प्लेऑफ़ मैच होने का यह मतलब नहीं है कि आप कुछ नया करने का प्रयास करेंगे। हमारी प्रक्रियाएं और तैयारी एक समान रहेगी।"
यह लगातार तीसरा सीज़न है जब बेंगलुरु ने प्लेऑफ़ में जगह बनाई है। पिछले दोनों सीज़नों में एलिमिनेटर में हार झेलने के बाद इस साल टीम अंत तक जाना चाहेगी। इस बार तो भाग्य का साथ भी इस टीम को मिला जब मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को हराकर बेंगलुरु को प्लेऑफ़ का टिकट दिलाया।
हर्षल ने कहा, "मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच हुए मैच ने टीम में उत्साह और जोश भर दिया है। हम मंज़िल की तरफ़ एक-एक क़दम बढ़ाएंगे। मुझे उम्मीद हैं कि हम कुछ स्पेशल कर दिखाएंगे।"

अफ़्ज़ल जिवानी (@jiwani_afzal) ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं।