मैच (15)
ENG v PAK (1)
ENG v PAK (W) (1)
T20WC Warm-up (6)
Vitality Blast (5)
CE Cup (2)
ख़बरें

हर विभाग में हमारे पास गहराई मौजूद है : संगकारा

राजस्थान रॉयल्स के क्रिकेट निदेशक और प्रमुख कोच आगामी सीज़न के लिए उत्साहित हैं

Kumar Sangakkara makes some new friends after arriving at the team hotel, Mumbai, March 16, 2022

यह दूसरा साल होगा जब संगकारा राजस्थान रॉयल्स के क्रिकेट निदेशक और प्रमुख कोच की भूमिका निभाएंगे  •  Rajasthan Royals

पिछले तीन सीज़नों से इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के प्लेऑफ़ में जगह बनाने में असफल राजस्थान रॉयल्स के क्रिकेट निदेशक और प्रमुख कोच कुमार संगकारा आगामी सीज़न के लिए उत्साहित हैं। उनका मानना है कि फ़्रैंचाइज़ी ने एक मज़बूत टीम का गठन किया है जो उन्हें जीत दिलाने में सक्षम है।
राजस्थान रॉयल्स द्वारा जारी प्रेस रिलीज़ में संगकारा ने कहा, "हमारे पास (युज़वेंद्र) चहल और आर अश्विन के रूप में आईपीएल के दो सर्वश्रेष्ठ स्पिनर हैं। साथ ही (ट्रेंट) बोल्ट, प्रसिद्ध (कृष्णा), (नवदीप) सैनी और (नेथन) कुल्टर-नाइल जैसे तगड़े तेज़ गेंदबाज़ हैं। हर विभाग में हमारे पास गहराई मौजूद है।"
हालांकि मात्र एक मज़बूत दल का होना आईपीएल में सफलता की गारंटी नहीं है। संगकारा इस बात को भली भांती जानते हैं कि कागज़ पर लिखी टीम को मैदान पर अच्छा खेल दिखाना होगा। उनका ध्यान खिलाड़ियों को मैदान पर पूरी आज़ादी देने और उनसे बेहतर प्रदर्शन निकालने पर हैं।
कोरोना महामारी से प्रभावित पिछले आईपीएल सीज़न के पहले चरण में राजस्थान रॉयल्स ने सात मैचों में तीन जीत दर्ज की थी। हालांकि दूसरे चरण में वह इस प्रदर्शन को बरक़रार नहीं रख पाए और अंक तालिका में सातवें स्थान पर रहे। इस निराशाजनक सीज़न के पीछे के कारणों पर अपने विचार व्यक्त करते हुए संगकारा ने कहा, "मुझे लगता है कि इसके पीछे कई कारण थे, फिर चाहे वह खिलाड़ियों की अनुपलब्धता हो, बड़ा ब्रेक हो या खिलाड़ियों का साधारण प्रदर्शन। यह पुरानी बातें हैं और इसलिए हमने दल में बदलाव किए हैं। अब हमारा ध्यान आने वाले हफ़्तों पर है।"
फ़रवरी में हुई बड़ी नीलामी में नए खिलाड़ियों को ख़रीदने के साथ-साथ रॉयल्स ने अपने सहयोगी स्टाफ़ में बदलाव किया है। संगकारा ने अपने श्रीलंकाई साथी लसिथ मलिंगा और पहले भी टीम के साथ रह चुके पैडी अप्टन को कोचिंग स्टाफ़ का सदस्य बनाया है। संगकारा के अनुसार मलिंगा और अप्टन का अनुभव टीम के काम आएगा।
उन्होंने कहा, "लसिथ टी20 क्रिकेट के महान गेंदबाज़ रहे हैं और उन्होंने कई युवा खिलाड़ियों को विकसित किया हैं। वहीं हम सब इस कोरोना वातावरण में सही मानसिकता के महत्व को समझते हैं। इसी वजह से हमने उन्हें (मलिंगा और अप्टन को) हमारे दल में जोड़ा हैं और हम उनके साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं।"
अन्य टीमों के कोचों की तरह संगकारा भी अपनी टीम से आईपीएल जीतने की उम्मीद रखते हैं। इसके अलावा वह चाहते हैं कि टीम का हर एक खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपना लोहा मनवा चुके संगकारा जानते हैं कि हार और जीत खेल का हिस्सा है लेकिन खेल का आनंद लेना और मैदान पर पूरा ज़ोर लगाना आपके हाथों में है।

अफ़्ज़ल जिवानी (@ jiwani_afzal) ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं।