मैच (16)
AFG v IRE (1)
WPL (2)
PSL 2024 (1)
NZ v AUS (1)
Nepal Tri-Nation (2)
Durham in ZIM (1)
QAT v HKG (1)
Sheffield Shield (3)
विश्व कप लीग 2 (1)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

नीलामी के पहले दिन आईपीएल राइट्स के मूल्य ने तोड़ा रिकॉर्ड

वर्तमान बोली के अनुसार एक मैच की क़ीमत 105 करोड़ रुपये

अब आईपीएल के एक मैच की क़ीमत प्रीमियर लीग के एक मैच से ज़्यादा होगी  •  Arjun Singh/BCCI

अब आईपीएल के एक मैच की क़ीमत प्रीमियर लीग के एक मैच से ज़्यादा होगी  •  Arjun Singh/BCCI

आईपीएल में अब एक मैच के प्रसारण की क़ीमत रिकॉर्ड 105 करोड़ रुपये का आंकड़ा छू गई है। इससे आईपीएल अब विश्व का दूसरा सबसे महंगा खेल टूर्नामेंट बन गया है। केवल अमेरिका की नेशनल फ़ुटबॉल लीग (एनएफ़एल) उससे आगे है। हालांकि 105 करोड़ का यह आंकड़ा और बढ़ सकता है जब रविवार को शुरू हुआ ई-ऑक्शन सोमवार को जारी रहेगा।
अब तक की कुल बोली है 38,850 करोड़ रुपये जिसमें भारतीय उपमहाद्वीप में टीवी प्रसारण के अधिकार वाले पैकेज ए के लिए 21,090 करोड़ जबकि भारतीय उपमहाद्वीप में डिजिटल प्रसारण के लिए 17,760 करोड़ रुपये की बोली शामिल है। फ़िलहाल यह आंकड़ा पिछले चक्र में स्टार इंडिया द्वारा चुकाई गई राशि से 2.38 गुना ज़्यादा है।
ये संख्या 2023 में शुरू होने वाले अगले पांच साल के अधिकार चक्र में प्रति सीजन 74 मैच होने पर आधारित हैं। इसके अनुसार आईपीएल ने इंग्लैंड की प्रीमियर लीग को पीछे छोड़ दिया है।
बंद बोलियों की प्रक्रिया को समाप्त करते हुए, आईपीएल ने पहली बार ई-ऑक्शन के माध्यम से अपने मीडिया अधिकारों को बिक्री के लिए रखा। इस ऑक्शन में, एक स्वतंत्र कंपनी द्वारा प्रबंधित एक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से बोलियां दायर की जाती हैं। सभी श्रेणियों में उच्चतम बोलियों को स्क्रीन पर एक साथ और लाइव प्रदर्शित किया जाता है लेकिन बोलीदाताओं के नामों का खुलासा नहीं किया जाता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि प्रतिद्वंद्वी क़ीमतों में अधिक बढ़ोतरी ना करें।
इस नीलामी के लिए, आईपीएल ने चार पैकेज में से प्रत्येक के लिए न्यूनतम आधार मूल्य निर्धारित किया और बोली लगाने वालों को प्रति मैच के आधार पर अपनी क़ीमत सूचीबद्ध करने के लिए कहा। पैकेज ए के लिए प्रति मैच बेस प्राइस 49 करोड़ रुपये (लगभग 6.3 मिलियन अमेरिकी डॉलर) है। पैकेज बी के लिए यह प्रति मैच 33 करोड़ रुपये (लगभग 4.2 मिलियन अमेरिकी डॉलर) है। पैकेज सी के लिए यह प्रति मैच 11 करोड़ रुपये (लगभग 1.4 मिलियन अमेरिकी डॉलर) है। पैकेज डी के लिए यह प्रति मैच 3 करोड़ रुपये (लगभग 390,000 अमेरिकी डॉलर) है।
रविवार को पैकेज ए और बी का ऑक्शन एक साथ शुरू हुआ। सातों प्रतिद्वंद्वियों ने जमकर बोलियां लगाई। पैकेज ए के लिए उच्चतम बोली 57 करोड़ रुपये थी जो आईपीएल द्वारा निर्धारित आधार मूल्य से 16.3 प्रतिशत ज़्यादा है। पैकेज बी के लिए उच्चतम बोली 48 करोड़ थी जो आधार मूल्य से 45.4 प्रतिशत अधिक है। 105 करोड़ रुपये का संयुक्त आंकड़ा पहले से ही पिछले आईपीएल अधिकार सौदे (54.23 करोड़) में प्रति मैच मूल्य से 93.6 प्रतिशत अधिक है।
सभी बोलीदाता - डिज़नी-स्टार, ज़ी, वायकॉम-रिलायंस, सोनी, फ़न एशिया, सुपर स्पोर्ट और टाइम्स इंटरनेट - मंगलवार सुबह 11 बजे ऑक्शन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाएंगे। आईपीएल द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार, पैकेज ए के विजेता को पैकेज बी में सबसे अधिक बोली लगाने वाले के साथ डिजिटल अधिकारों के लिए डायरेक्ट प्रतिस्पर्धा करने का अधिकार है। नीलामी प्रक्रिया तब तक जारी रहेगी जब तक उनमें से कोई एक दौड़ से बाहर नहीं हो जाता। पैकेज ए और बी की नीलामी संपन्न हो जाने के बाद, पैकेज सी और डी के लिए नीलामी प्रक्रिया शुरू होगी।
यश झा ने इस रिपोर्ट में अपना योगदान दिया हैं।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्यूज़ एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।