मैच (13)
आईपीएल (2)
T20I Tri-Series (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
USA vs BAN (1)
ख़बरें

कोटला को अपना 'क़िला' बनाना चाहते हैं रिकी पोंटिंग

DC का अपने होमग्राउंड पर ही रिकॉर्ड बहुत ख़राब रहा है

David Warner and Ricky Ponting have a chat, Punjab Kings vs Delhi Capitals, IPL 2023, Dharamsala, May 17, 2023

अरूण जेटली स्टेडियम में अपने ख़राब रिकॉर्ड को ठीक करना चाहते हैं दिल्ली के कोच  •  BCCI

दिल्ली कैपिटल्स (DC) की टीम ने अपने होमग्राउंड दिल्ली के अरूण जेटली स्टेडियम में कुल 77 IPL मुक़ाबले खेले हैं, जिसमें उनकी टीम को सिर्फ़ 32 मैचों में ही जीत मिली है, जबकि 43 मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। पिछले साल खेले गए अपने सात घरेलू मैचों में DC को सिर्फ़ दो मैचों में जीत मिली थी, जबकि पांच घरेलू मैचों में हार के बाद उन्हें टूर्नामेंट की दूसरी सबसे फिसड्डी टीम के रूप में अपना अभियान समाप्त करना पड़ा था। ओवरऑल रिकॉर्ड को देखा जाए तो वर्तमान में खेल रही टीमों में से DC, पंजाब किंग्स (PBKS) के बाद IPL की दूसरे सबसे ख़राब रिकॉर्ड रखने वाली घरेलू टीम है, जिन्हें अपने सिर्फ़ 42% घरेलू मैचों में ही जीत मिलती है।
इस साल विशाखापटनम में अपने दो घरेलू मैच खेलने के बाद DC की टीम अपने मूल होमग्राउंड दिल्ली में लौट आई है, जहां उन्हें अपने अगले पांच घरेलू मैच खेलने हैं। इस ख़राब रिकॉर्ड के बावजूद भी DC के प्रमुख कोच रिकी पोंटिंग अपने होमग्राउंड पर लौटने को लेकर उत्साहित हैं। वह कोटला को अपने 'क़िले' के रूप में स्थापित करना चाहते हैं, जो DC के सोशल मीडिया अभियानों का एक प्रमुख स्लोगन भी है। पोंटिंग को यह भी उम्मीद है कि इस बार कोटला की विकेट पहले से बेहतर खेलेगी, जहां पर बड़े स्कोर देखने को मिल सकते हैं।
उन्होंने कहा, "इस बार की विकेट पिछले बार की विकेट से बिल्कुल अलग दिख रही है। यह पहले से बेहतर विकेट है, जिस पर थोड़े-थोड़े घास भी हैं। हम चाहते थे कि विकेट पिछली बार से बेहतर खेले। इसलिए WPL के बाद हमारे दो घरेलू मैच विशाखापटनम में हुए ताकि पिच को फिर से बेहतर ढंग से तैयार किया जा सके। यह हमारा होमग्राउंड है और हम इसे अपना क़िला बनाना चाहते हैं। हम फिर से यहां खेलने के लिए उत्साहित हैं और उम्मीद है कि यहां पर हम अपने अभियान की शुरुआत बेहतरीन ढंग से करेंगे।"
DC का दिल्ली में पहला मुक़ाबला सनराइज़र्स हैदराबाद (SRH) की टीम से शनिवार को है, जो लगातार टूर्नामेंट में बड़े-बड़े स्कोर खड़ी कर रही है। उनके नाम इस सीज़न सर्वाधिक दो बार 250+ का स्कोर व IPL इतिहास की सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड भी है और वे 300 रनों के स्कोर को भी हासिल करने का लक्ष्य रखते हैं। SRH के ख़िलाफ़ भी DC का रिकॉर्ड कुछ ख़ास नहीं रहा है। अब तक दोनों टीमों के बीच कुल 23 IPL मुक़ाबले हुए हैं, जिसमें SRH की टीम 12-10 से आगे है, जबकि एक मैच सुपर ओवर में DC ने जीता था। वहीं दिल्ली में दोनों टीमों के बीच छह मुक़ाबले हुए हैं, जिसमें भी SRH 5-1 से आगे है। इसका मतलब है कि SRH के ख़िलाफ़ भी DC को अपने होमग्राउंड का लाभ नहीं मिला है।
हालांकि पोंटिंग इससे ज़्यादा चिंतित नहीं हैं, बल्कि वह एक बेहतरीन मुक़ाबला देखने को उत्साहित हैं। उन्होंने कहा, "इस साल हमने भी अक्रामक क्रिकेट खेला है और इस सीज़न हमारा न्यूनतम स्कोर 146 का रहा है, वो भी तब हम जब 224 के बड़े लक्ष्य का पीछा कर रहे थे। हम जानते हैं कि वे अब तक जिस तरह की क्रिकेट खेलते आ रहे हैं, उसी तरह की क्रिकेट यहां भी खेलेंगे। लेकिन हम उन्हें कड़ी टक्कर देने की कोशिश करेंगे क्योंकि हमारा भी बल्लेबाज़ी क्रम शानदार है। मैं इस मुक़ाबले के लिए उत्साहित हूं और यह एक हाई-स्कोरिंग मुक़ाबला हो सकता है।"
यह DC के कप्तान ऋषभ पंत के लिए कोटला के मैदान में लगभग पांच साल बाद घर वापसी होगी। इससे पहले उन्होंने 2019 में यहां कोई IPL मुक़ाबला खेला था। 2020 में कोविड आने के बाद 2022 तक यहां कोई IPL मुक़ाबला नहीं हुआ और 2023 में जब दिल्ली में IPL की वापसी हुई, तब पंत सड़क दुर्घटना में चोटिल होकर क्रिकेट के मैदान से लंबे समय के लिए बाहर हो गए थे। IPL 2024 से पंत ने दो अर्धशतकों के साथ सफल वापसी की है और अब उनका नाम टी20 विश्व कप के विकेटकीपर दावेदारों में सबसे आगे चल रहा है।
शुक्रवार शाम SRH से मुक़ाबले से पहले पंत ने लगभग एक घंटे तक रेंज हिटिंग का कड़ा अभ्यास किया। इस दौरान उनका फ़ोकस ऑफ़ साइड में पावर हिटिंग की थी और उन्होंने कई बार लांग ऑफ़ और कवर के क्षेत्र को अपने हवाई शॉट से पार किया।
DC के एक सोशल मीडिया पोस्ट पर बात करते हुए पंत ने कहा, "इतने दिनों बाद अपने घर कोटला में DC की लाल-नीली जर्सी पहनकर खेलने के लिए मैं नर्वस भी हूं और उत्साहित भी। लेकिन मैं ख़ुश हूं कि मैं अपनी दिल्ली के सामने फिर से बैट घुमाऊंगा, फिर से अपनी दिल्ली का प्रतिनिधित्व करूंगा और फिर से दिल्ली के लोगों का प्यार और आशीर्वाद पा सकूंगा।"
दिल्ली के मैदान में पंत का IPL रिकॉर्ड शानदार रहा है और उन्होंने यहां पर 35 की औसत और 161 के स्ट्राइक रेट के साथ पांच अर्धशतकों और एक शतक की मदद से 769 रन बनाए हैं। अपने अच्छे फ़ॉर्म के दम पर पंत इस रिकॉर्ड को और भी बेहतर करना चाहेंगे।
पंत की 'घर वापसी' पर पोंटिंग ने कहा, "एक कोच के रूप में पंत की वापसी से मैं सबसे अधिक ख़ुश हूं और ऐसा मैं पहले भी कह चुका हूं। सीज़न से पहले हम सबको यह डर था कि क्या वह पहले जितना बेहतर खेल दिखा पाएंगे या नहीं? लेकिन उनकी बल्लेबाज़ी और कीपिंग दोनों शानदार रही है। पिछले मैच में गुजरात के ख़िलाफ़ आप उनकी दो स्टपिंग को देख सकते हो। इसके अलावा मिलर का बायीं ओर डाइव लगाकर उनका कैच तो सबसे बेहतरीन था। अब उनकी वापसी पर कोई सवाल नहीं उठ रहा होगा। बाक़ी आप उनकी बल्लेबाज़ी तो देख ही सकते हो, जो टूर्नामेंट बढ़ने के साथ और बेहतर होती जा रही है। मुझे पता है कि उन्हें यहां कोटला में खेलने में मज़ा आता है और DC फ़ैंस के साथ-साथ मैं ख़ुद उनका 'कमबैक शो' देखने के लिए उत्साहित हूं।"

दया सागर ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं।dayasagar95