मैच (16)
आईपीएल (2)
WT20 Qualifier (4)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
BAN v IND (W) (1)
SL vs AFG [A-Team] (1)
PAK v WI [W] (1)
ख़बरें

क्या दिल्ली कैपिटल्स को अपना X-फ़ैक्टर मिल गया है?

जेक फ़्रेसर मक्गर्क ने अपनी पहली IPL पारी में ही इसके पर्याप्त संकेत दिए

IPL 2024 में मुंबई इंडियंस (MI) के ख़िलाफ़ एक हाई स्कोरिंग मैच को छोड़ दें तो दिल्ली कैपिटल्स (DC) की टीम इस सीज़न अभी 180 रनों के आंकड़े को दोबारा नहीं छू पाई है। उनका औसत स्कोर 170 के आस-पास ही रहता है, जो कि वर्तमान टी20 मैचों की गति को देखा जाए तो औसत है। शुक्रवार को लखनऊ सुपर जायंट्स के ख़िलाफ़ हुए मुक़ाबले में भी उनका अंतिम स्कोर 170/4 था, लेकिन पारी में अभी 11 गेंद शेष थे और DC की टीम को एक आसान जीत मिल चुकी थी।
DC की इस जीत के सबसे बड़े नायक जेक फ़्रेसर मक्गर्क रहे, जिनका IPL में यह पहला मैच था। उन्होंने सिर्फ़ दो चौकों और पांच गगनचुबी छक्कों की मदद से 35 गेंदों में 157 के स्ट्राइक रेट से 55 रन बनाए। उन्होंने अपने IPL करियर की शुरुआत छक्के के साथ की और उनके पहले तीन स्कोरिंग रन सिर्फ़ बाउंड्रीज़ थे। बाद में उन्होंने स्पिनर क्रुणाल पंड्या पर लगातार तीन छक्के जड़े, जबकि शुरुआत में स्पिन के ख़िलाफ़ वह थोड़े से असहज भा दिख रहे थे।
अपनी इस पारी के बाद ब्रॉडकास्टर से बात करते हुए मक्गर्क ने कहा, "मैं चाह रहा था कि मैं कोई शॉट मिसटाइम ना करूं और गेंद बल्ले के बीचों-बीच आए। मैं पिछले 12 महीने से यह करता आ रहा हूं। मैं पावरप्ले का लाभ उठाना चाहता था, लेकिन साथ ही साथ मेरे दिमाग़ में यह भी था कि मैं स्ट्राइक भी रोटेट करता रहूं। स्पिन के ख़िलाफ़ मैं शुरुआत में थोड़ा सा असहज हुआ, लेकिन क्रीज़ पर समय बिताने के साथ मैं यह भी सीख जाऊंगा। IPL एक अलग दुनिया है और मैं यहां आकर बहुत ख़ुश हूं। मैंने ऐसी क्रिकेट कभी भी नहीं देखी है, यह अविश्वसनीय है।"
22 वर्षीय मक्गर्क ऑस्ट्रेलिया के एक उभरते हुए बल्लेबाज़ हैं और 2019 से ही प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेल रहे हैं। हालांकि 2023-24 में उन्होंने अपने आपको एक अलग रूप में पेश किया और अब उनका नाम ऑस्ट्रेलिया के सबसे आतिशी बल्लेबाज़ों में शामिल होता है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की घरेलू वनडे प्रतियोगिता मार्श कप में साउथ ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलते हुए तस्मानिया के ख़िलाफ़ 29 गेंदों में शतक बनाकर एबी डीविलियर्स के सबसे तेज़ लिस्ट-ए शतक का रिकॉर्ड तोड़ा। इसके बाद उन्होंने आठ BBL पारियों में 32 की औसत और 159 के स्ट्राइक रेट से 257 रन बनाए, जिसमें दो अर्धशतक शामिल थे।
घरेलू क्रिकेट के इस शानदार प्रदर्शन के बाद मक्गर्क का चयन ऑस्ट्रेलिया की वनडे टीम में हुआ, जहां उनके नाम 222 के स्ट्राइक रेट और 41 के सर्वाधिक स्कोर के साथ दो पारियों 51 रन दर्ज हैं। DC की टीम ने उनको लुंगी एनगिडी की जगह अपनी दल में लिया था, हालांकि उन्हें अपना पहला मैच खेलने के लिए छह मैचों का इंतज़ार करना पड़ा। लेकिन जब उन्हें यह मौक़ा मिला, तब उन्होंने उसे दोनों हाथ से भुनाया। क्रीज़ से खड़े-खड़े छक्के मारने की कला ने दर्शकों के मनोरंजन के साथ-साथ विशेषज्ञों को भी ख़ूब प्रभावित किया।
मैच के बाद DC के सहायक कोच प्रवीण आमरे ने कहा, "जेक की यह शानदार पारी थी। वह नेट्स में लगातार अच्छा कर रहे थे। उनके पास एक एक्स-फ़ैक्टर है और वह कभी भी व कहीं भी छक्के लगाने की क्षमता रखते हैं। उन्होंने इस पारी में पांच छक्के लगाए, जिसमें पहले दो हिट्स उनके छक्के ही थे। इस फ़ॉर्मैट में आपको ऐसी ही बल्लेबाज़ी की ज़रूरत होती है। हम पिछले दो मैचों में अच्छा कर रहे थे, लेकिन हमें एक इम्पैक्ट प्रदर्शन की दरकार थी। जेक ने हमें वह इम्पैक्ट प्रदर्शन दिया। मैं जेक के लिए बहुत ख़ुश हूं और वह इस फ़ॉर्मैट में बहुत ही ख़तरनाक साबित हो सकते हैं।"
मक्गर्क ने इस पारी के दौरान कप्तान ऋषभ पंत के साथ 46 गेंदों में 77 रन की साझेदारी की और यह सुनिश्चित किया कि सलामी बल्लेबाज़ों के खोने के बाद भी DC लक्ष्य तक पहुंचे। यह साझेदारी इसलिए भी अहम थी क्योंकि 160 के ऊपर का स्कोर बनाने के बाद लखनऊ का रिकॉर्ड बहुत ही बेहतरीन है और वह लगभग अजेय रहती है।
क्या जेक को पहले मैच से ही जगह मिलनी चाहिए थी, इस सवाल के जवाब में आमरे ने कहा, "जेक एक ऊपरी क्रम के बल्लेबाज़ हैं और हमारे पास डेविड वॉर्नर, पृथ्वी शॉ, शे होप और मिचेल मार्श जैसे शीर्ष बल्लेबाज़ हैं, जो ओपनिंग और नंबर तीन पर बल्लेबाज़ी के लिए आते हैं और उनके पास भारत व IPL में खेलने का अनुभव भी है। यह एक बड़ा टूर्नामेंट है और हमें पता था कि जेक को भी कहीं ना कहीं मौक़ा मिलेगा। मुझे ख़ुशी है कि उन्हें जब मौक़ा मिला तो उन्होंने इसे दोनों हाथों से लपका।"
मक्गर्क ने शुरुआत तो कर दी है और अगर उन्हें लगातार मौक़े मिलते हैं तो वह ना सिर्फ़ अपने बल्कि अपनी टीम DC के लिए भी इस IPL को यादग़ार बना सकते हैं।

दया सागर ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं।dayasagar95