मैच (13)
IND v SA [W] (1)
T20 वर्ल्ड कप (3)
CE Cup (3)
T20 Blast (6)
ख़बरें

RR vs RCB : दिनेश कार्तिक को LBW आउट ना दिए जाने पर पनपा विवाद

टीवी कॉमेंटेटर इस बात पर एकमत थे कि टीवी अंपायर ने एक ग़लत निर्णय लिया है

टीवी अंपायर अनिल चौधरी द्वारा दिनेश कार्तिक को एलबीडब्ल्यू आउट दिए जाने के निर्णय को पलटने का फ़ैसला काफ़ी चर्चा का विषय बना रहा। यह घटनाक्रम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) और राजस्थान रॉयल्स (RR) के बीच खेले गए IPL 2024 के एलिमिनेटर मुक़ाबले के दौरान हुआ।
यह घटना RCB की पारी के 15वें ओवर में हुई। रजत पाटीदार आउट होने के बाद आवेश ख़ान ने कार्तिक को एक अंदर की ओर डाली और कार्तिक बीट हो गए। एलबीडब्ल्यू की अपील पर ऑन फ़ील्ड अंपायर केएन अनंतपद्मनाभन ने कार्तिक को आउट करार दिया।
कार्तिक सीधे DRS के लिए नहीं गए, उन्होंने यह फ़ैसला करने से पहले अपने साथ बल्लेबाज़ी कर रहे महिपाल लोमरोर से सलाह लेना उचित समझा। रिप्ले में यह दिख रहा था कि बल्ले का निचला हिस्सा अगले पैड के क़रीब था और कार्तिक के आगे आने के दौरान गेंद पैड से टकराई थी।
सवाल यही था कि अल्ट्रा एज पर जो स्पाइक दिख रहा है वो गेंद के बल्ले से लगने का है या गेंद पैड से टकराई है? टीवी अंपायर को लगा कि गेंद पहले बल्ले पर लगी है और उन्होंने ऑनफ़ील्ड अंपायर से अपना निर्णय बदलने के लिए कह दिया। हालांकि ऐसा प्रतीत हो रहा था कि ऑनफ़ील्ड अंपायर के निर्णय को पलटने के लिए टीवी अंपायर के पास पर्याप्त सबूत नहीं थे।
इस निर्णय के बाद जब टीवी कॉमेंटेटर आपस में चर्चा कर रहे थे उसी दौरान टीवी कैमरों पर RR के निदेशक कुमार संगकारा दिखाई दे रहे थे जो इस फ़ैसले पर चौथे अंपायर से अपनी नाराज़गी व्यक्त कर रहे थे। हालांकि प्रेस वार्ता में आवेश ने कहा कि उन्हें इस बात से समस्या नहीं है कि कार्तिक को संदेह का लाभ मिल गया।
आवेश ने कहा, "जब आप गेंदबाज़ी कर रहे होते हैं तब आपके भीतर भावनाएं काफ़ी ज़्यादा होती हैं। आप किसी भी गेंदबाज़ की बात करें, वो हमेशा रिव्यू लेना चाहता है। क़रीबी मामलों में गेंदबाज़ को लगता है कि बल्लेबाज़ आउट है। मुझे लगता है कि डीके भाई को संदेह का लाभ मिल गया।"
अगर कार्तिक को आउट दे दिया जाता तो उस समय 122 के स्कोर पर RCB के छह विकेट गिर गए होते। कार्तिक ने 11 गेंदों पर 12 रनों की पारी खेलते हुए लोमरोर के साथ 24 गेंदों पर 32 रनों की साझेदारी की। कार्तिक 19वें ओवर में आउट हुए और RCB ने पारी के अंत तक 172 का स्कोर बना लिया। हालांकि नॉकआउट मुक़ाबले में उसे चार विकेट की हार झेलनी पड़ी।