मैच (17)
आईपीएल (2)
बांग्लादेश बनाम ज़िम्बाब्वे (1)
PAK v WI [W] (1)
WT20 Qualifier (4)
County DIV1 (2)
County DIV2 (3)
RHF Trophy (3)
NEP vs WI [A-Team] (1)
फ़ीचर्स

लेग स्पिन और डेथ ओवर गेंदबाज़ी की कमी पड़ सकती है RCB को भारी

RCB को भारत के लिए हाल ही में डेब्यू करने वाले रजत पाटीदार और आकाश दीप से काफ़ी उम्मीदें होंगी

ग्रीन के आने से बेंगलुरु को बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी दोनों में मज़बूती मिलेगी  •  BCCI

ग्रीन के आने से बेंगलुरु को बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी दोनों में मज़बूती मिलेगी  •  BCCI

पिछले सीज़न में RCB का प्रदर्शन कैसा था?
चार सीज़न में पहली बार रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु प्लेऑफ़ में प्रवेश नहीं कर पाई। हालांकि वह अपने अंतिम लीग मैच से पहले बाहर नहीं हुए थे। अंतिम मैच में शुभमन गिल की पारी ने उन्हें मुक़ाबले से बाहर कर दिया और उन्होंने अंक तालिका छठे स्थान पर समाप्त किया।
IPL 2024 के लिए RCB का दल
फ़ाफ़ डुप्लेसी (कप्तान), ग्लेन मैक्सवेल, विराट कोहली, रजत पाटीदार, अनुज रावत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), सुयश प्रभुदेसाई, विल जैक्स, महिपाल लोमरोर, कर्ण शर्मा, मनोज भंडागे, मयंक डागर, विजयकुमार वैशाख, आकाश दीप, रीस टॉप्ली, हिमांशु शर्मा, राजन कुमार, कैमरन ग्रीन, अल्ज़ारी जोसेफ़, यश दयाल, टॉम करन, लॉकी फ़र्ग्युसन, स्वप्निल सिंह, सौरव चौहान
खिलाड़ियों की उपलब्धता
बेंगलुरु के तमाम खिलाड़ियों के पूरे सीज़न के लिए उपलब्ध रहने की पूरी संभावना है। हालांकि शेफ़ील्ड शील्ड टूर्नामेंट के चलते कैमरन ग्रीन के पहले दो मैच खेलने को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई थी लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया द्वारा ग्रीन सिग्नल मिलने के बाद अब वह बेंगलुरु के पहले मैच से पहले भारत पहुंच जाएंगे।
विराट कोहली इंग्लैंड के ख़िलाफ़ घरेलू टेस्ट श्रृंखला नहीं खेल पाए थे लेकिन वह चेन्नई सुपर किंग्स के ख़िलाफ़ होने वाले पहले मैच से पहले बेंगलुरु के प्री सीज़न कैंप में ही जुड़ जाएंगे।
RCB में इस बार नया क्या है?
ग्रीन के ट्रेड ने उन्हें शीर्ष छह में एक अतिरिक्त बल्लेबाज़ का विकल्प देने के साथ-साथ गेंदबाज़ी में भी विकल्प दिया है। जबकि लॉकी फ़र्ग्युसन और अल्ज़ारी जोसेफ़ जैसे नाम भी इस दल में शामिल हैं।
टीम में अच्छा क्या है?
हील इंजरी के चलते IPL 2023 ना खेल पाने वाले रजत पाटीदार वापसी करने जा रहे हैं। पाटीदार IPL 2022 में प्लेऑफ़ में शतक लगाने वाले पहले अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी बने थे और पिछले तीन महीनों में उन्होंने भारत की वनडे और टेस्ट डेब्यू कैप हासिल की है। इंग्लैंड लायंस के ख़िलाफ़ बेहतरीन प्रदर्शन करने के बाद आकाशदीप को भारत के टेस्ट दल में जगह मिली थी। इसके साथ ही बेंगलुरु के पास विजयकुमार वैशाख भी हैं, जो रणजी ट्रॉफ़ी के 2023-24 सीज़न में 39 विकेट लेकर टूर्नामेंट दूसरे सर्वाधिक विकेट लेने वाले तेज़ गेंदबाज़ बने थे। वैशाख ने 13 पारियों में 343 रन भी बनाए थे।
टीम में क्या अच्छा नहीं है?
वनिंदु हसरंगा को रिलीज़ किए जाने के बाद, उनके पास अब कोई अनुभवी लेग स्पिनर नहीं बचा है। ऐसी परिस्थिति में उन्हें हिमांशु शर्मा और कर्ण शर्मा पर निर्भर रहना पड़ेगा जिनके पास अनुभव की कमी है। हर्षल पटेल की अनुपस्थिति में उन्हें डेथ ओवर में गेंदबाज़ी विकल्प की भी तलाश करनी होगी।
शेड्यूल कैसा है?
बेंगलुरु को अपना पहला मैच चेन्नई में चेन्नई के ख़िलाफ़ खेलना है, जहां वे चेन्नई को 2008 से ही नहीं हरा पाई है। इसके बाद बेंगलुरु की टीम अपने अगले तीनों मैच बेंगलुरु में ही खेलेगी और इसके बाद टूर्नामेंट के पहले चरण का अपना अंतिम मैच उन्हें जयपुर में खेलना है।

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं