मैच (16)
आईपीएल (2)
WT20 Qualifier (4)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
BAN v IND (W) (1)
SL vs AFG [A-Team] (1)
PAK v WI [W] (1)
फ़ीचर्स

आक्रामकता ही नहीं सूझबूझ से भी भरी हुई थी हेड की पारी

हेड ने बताया कि वह पावरप्ले के दौरान किस रणनीति के साथ बल्लेबाज़ी कर रहे थे

ट्रैविस हेड पिछले डेढ़ सालों से एक बेहतरीन लय में नज़र आ रहे हैं।  •  BCCI

ट्रैविस हेड पिछले डेढ़ सालों से एक बेहतरीन लय में नज़र आ रहे हैं।  •  BCCI

सनराइज़र्स हैदराबाद की पारी का पांचवां ओवर प्रगति पर था। यश दयाल ने ऑफ़ स्टंप के बाहर गुड लेंथ पर एक धीमी गति की गेंद डाली, ट्रेविस हेड लेग स्टंप के बाहर गए और रूम बनाकर उन्होंने गेंद को सीधा एक्स्ट्रा कवर पर खड़े विराट कोहली के हाथों की तरफ़ खेल दिया लेकिन शॉट में ताक़त इतनी थी कि वह कोहली के हाथों को छूती हुई सीमारेखा के बाहर चली गई। IPL के मौजूदा सीज़न का यह दूसरा मौक़ा था तब हेड ने पावरप्ले के दौरान अर्धशतक लगाया था
हालांकि हेड की पारी आगे भी जारी रही और वह 41 गेंदों पर ताबड़तोड़ 102 रन बनाने के बाद पवेलियन लौटे और उनकी इस पारी की बदौलत हैदराबाद ने टी20 क्रिकेट का दूसरा सबसे बड़ा स्‍कोर भी बना लिया
मैच शुरु होने से पहले तमाम विशेषज्ञ का यही अनुमान था कि चिन्नास्वामी की पिच एक दोहरे उछाल वाली पिच हो सकती है। हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस के दौरान मुस्कुराते हुए यह कहा भी था कि कभी कभी 240 भी एक पार स्कोर लगता है। हालांकि कमिंस तब मज़ाक कर रहे थे लेकिन अगर उनकी टीम ने 240 का स्कोर बनाया होता तो उन्हें हार भी झेलनी पड़ सकती थी।
इस सीज़न में हैदराबाद ने पावरप्ले का पूरा लाभ उठाने की कोशिश की है और उन्होंने मुंबई इंडियंस के ख़िलाफ़ इसकी एक मिसाल भी पेश की थी। हालांकि चिन्नस्वामी की प्रवृत्ति को देखते हुए हेड और अभिषेक शर्मा को और अधिक तेज़ गति के साथ रन बटोरने का लाइसेंस मिल गया था।
हेड ने मैच के बाद कहा, "मैं अधिक नहीं सोच रहा था लेकिन जैसे ही मैंने दूसरी गेंद को मिडविकेट के ऊपर से खेला, मुझे लगा कि मैं बढ़िया स्थिति में हूं और उसकी अगली गेंद पर ही मैंने साइट स्क्रीन की ओर शॉट खेला, जिसके बाद मुझे लगा कि मुझे जैसी लय की दरक़ार थी वो मुझे अब मिल गई है।"
अपनी पारी के दौरान हेड ने नौ चौके और आठ छक्के लगाए। हालांकि ऐसा नहीं था कि हेड अंधाधुंध शॉट खेले जा रहे थे। उन्होंने कैलकुलेटेड रिक्स और फ़ील्ड को देखते हुए ही शॉट खेले।
साइट स्क्रीन की तरफ़ बड़ा शॉट खेलने के बाद हेड को राउंड द विकेट ऑफ़ स्टंप के बाहर शॉर्ट पिच गेंद मिली, जिसे उन्होंने पुल कर दिया। हालांकि संपर्क उतना अच्छा नहीं था लेकिन फिर भी शॉट में इतनी ताक़त थी कि गेंद इनफ़ील्ड को पार कर गई। अपने अर्धशतक से दो गेंद पहले हेड ने दयाल की गेंद को डाउन द ग्राउंड खेला था लेकिन तब भी उस शॉट में इतनी ताक़त थी कि गेंद इनफ़ील्ड को पार कर गई और हेड को दोबारा दो रन मिल गए।
हेड ने कहा, "पावरप्ले के दौरान मैं इसी सोच को अपनाए हुए था कि मुझे मैदान के चारों ओर शॉट खेलने हैं क्योंकि बाउंड्री निकालने के लिए सिर्फ़ इनफ़ील्ड को ही पार करने की दरक़ार थी क्योंकि इस दौरान सिर्फ़ दो ही फ़ील्डर 30 गज़ के दायरे के बाहर होते हैं। पिछले कुछ मैचों में मैं उम्मीदों के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाया था लेकिन इस प्रदर्शन से मैं काफ़ी संतुष्ट हूं।"
अभिषेक शर्मा जब नौवें ओवर में आउट हुए तब हैदराबाद ने स्कोरबोर्ड पर 108 रन बना दिए थे। हैदराबाद ने उसके बाद हाइनरिक क्लासन को ऊपर भेजा, जिनकी पहचान क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप के सबसे बड़े हिटर में से एक के तौर पर है। हालांकि हेड को एक अलग ही लय में खेलता देख उन्होंने भी हेड का ही आक्रमण करना उचित समझा।
31 गेंदों पर 67 रनों की पारी खेलने वाले क्लासन ने कहा, "हेडी ने एक अविश्वसनीय पारी खेली। आज उनका दिन था तो मैंने भी सोचा कि उन्हें ही ज़्यादा स्ट्राइक पर रखा जाए और इससे मुझे भी क्रीज़ पर स्थिर होने का मौक़ा मिल गया।"
हेड से जब पूछा गया कि वो ख़ुद को आउट करने के लिए कैसी गेंद डालने की सलाह देते? तब उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि हर किसी ने हर तरह की गेंद की। मैंने अपना अगला पैर बाहर निकाल कर स्लॉग करने की कोशिश की। हां, विश्व क्रिकेट में इसे अच्छा नहीं माना जाता लेकिन मैं इससे काफ़ी संतुष्ट हूं कि ऐसा करना मेरे लिए लाभदायक रहा।"
हेड ने यह भी बताया कि शतक मारने के बाद उनके द्वारा मनाया गया जश्न डेनियल वेटोरी के लिए था क्योंकि कुछ ही दिनों पहले उनकी वेटोरी के साथ जश्न मनाने के अंदाज़ को लेकर चर्चा हुई थी।

हेमंत बराड़ ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में नवनीत झा ने किया है।