मैच (13)
IPL (2)
SA v SL (W) (1)
ACC Premier Cup (6)
Women's QUAD (4)
फ़ीचर्स

मिनी ऑक्शन से पहले इन खिलाड़ियों पर फ़ैसला ले सकती हैं आईपीएल फ्रैंचाइज़ी

कायरन पोलार्ड, जेसन होल्डर, देवदत्त पड़िक्कल जैसे खिलाड़ियों को रिलीज़ करने को लेकर उनकी टीमें फ़ैसला ले सकती हैं

आईपीएल के आगामी सीज़न के लिए 23 दिसंबर को होने वाली नीलामी से पहले खिलाड़ियों को रिटेन या रिलीज़ करने के लिए फ़्रैंचाइज़ियों के पास मंगलावार तक की समयसीमा है। ऐसे में ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो कुछ ऐसे खिलाड़ियों को चिन्हित किया जिनके भविष्य के बारे में फ्रैंचाइज़ी फ़ैसला ले सकते हैं।
टीम : मुंबई इंडियंस
मौजूदा क़ीमत : छह करोड़
आईपीएल 2022 में आंकड़े : 11 मुक़ाबलों में 107.46 के स्ट्राइक रेट और 14 की औसत से 144 रन। 8.92 की इकॉनमी और 31.25 की औसत से चार विकेट।
वह टी20 के महान खिलाड़ी हैं, उनके पास 600 से अधिक टी20 मुक़ाबलों का अनुभव है। वह मुंबई इंडियसं द्वारा जीते हुए पांचों ख़िताब का हिस्सा रहे हैं, इस टीम ने उन्हें 2009 में अपने दल में शामिल किया था और इसके बाद से ही मुंबई उन्हें लगातार रिटेन करती रही। लेकिन मुंबई इस बात को ख़ारिज नहीं कर सकती कि इस वर्ष पोलार्ड को रिलीज़ करने का विचार उनके ज़हन में नहीं कौंधा होगा। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से विदाई के बाद पोलार्ड घुटने की समस्या से जूझे, इसके साथ ही वह पहली बार सीपीएल में अपनी टीम त्रिनबागो नाइट राइडर्स को नॉकआउट स्टेज तक नहीं पहुंचा पाए। आईपीएल 2022 में लीग स्टेज के अंतिम तीन मैचों से उन्हें बाहर बैठा गया और आईपीएल के इतिहास में यह मुंबई इंडियंस के लिए सबसे ख़राब सीज़न साबित हुआ। इसने ज़ाहिर तौर पर फ़्रैंचाइज़ी को विचार करने पर मजबूर किया होगा। डेवाल्ड ब्रेविस, टिम डेविड और ट्रिस्टन स्टब्स के तौर पर मुंबई के पास अब युवा पावर हिटर हैं। लेकिन क्या मुंबई पोलार्ड के साथ अपना गहरा भावनात्मक नाता तोड़ लेगी या उन्हें इस सोच के साथ रिटेन करेगी कि वह दोबारा उस लय को प्राप्त कर लेंगे?
टीम : सनराइज़र्स हैदराबाद
मौजूदा क़ीमत : 14 करोड़
आईपीएल 2022 के आंकड़े : 13 मुक़ाबलों में 93 के स्ट्राइक रेट और 19 की औसत से 216 रन।
पिछले सीज़न में केन विलियमसन को अपने सबसे पहले विकल्प के तौर पर रिटेन करने के फ़ैसले को लेकर सनराइज़र्स हैदराबाद को काफ़ी आलोचना झेलनी पड़ी। उन्होंने 2017 के बाद से अपने सबसे बेहतरीन गेंदबाज़ राशिद ख़ान को भी जाने दिया। डेविड वॉर्नर के साथ दुर्भाग्यपूर्ण घटना के बाद हैदराबाद को एक कप्तान की ज़रूरत थी और विलियमसन इसके लिए सबसे उपयुक्त विकल्प थे। लेकिन कोहनी की चोट ने विलियमसन की बल्लेबाज़ी को काफ़ी प्रभावित किया और उसकी झलक आईपीएल में दिखाई भी दी।
आईपीएल 2021 से लेकर विलियमसन ने अब तक कुल 42 टी20 मुक़ाबले खेले हैं जिनमें उन्होंने 110 के स्ट्राइक रेट और 32 की औसत से 1080 रन बनाए हैं। ऑस्ट्रेलिया में हुए विश्व कप के दौरान उनके प्रभावशाली पारी खेलने की क्षमता चर्चा का विषय बनी रही। ऐसे में ज़ाहिर है हैदराबाद उन्हें रिलीज़ कर नीलामी में इससे कम क़ीमत पर वापस अपने कुनबे में शामिल करने पर विचार कर सकती है।
टीम : कोलकाता नाइट राइडर्स
मौजूदा क़ीमत : 7.25 करोड़
आईपीएल 2022 के आंकड़े : पांच मुक़ाबलों में 10.68 की इकॉनमी और 30.68 की औसत से सात विकेट। 15 की औसत और 262 के स्ट्राइक रेट से 63 रन।
पाकिस्तान के दौरे के बाद पैट कमिंस ने कुछ दिनों के लिए आराम लिया जिस वजह से वह सीज़न के पहले तीन मुक़ाबलों में कोलकाता नाइट राइडर्स का हिस्सा नहीं रह पाए। हालांकि सीज़न में उनकी वापसी बड़ी ज़ोरदार रही, उन्होंने मुंबई के ख़िलाफ़ खेलते हुए 14 गेंदों में अर्धशतक लगाया जोकि आईपीएल के इतिहास में संयुक्त रूप से सबसे तेज़ अर्धशतक रहा। लेकिन वह अपने मुख्य काम गेंदबाज़ी के मोर्चे पर सफल साबित नहीं हो पाए। बेंच पर बैठने से पहले वह सीज़न के सिर्फ़ पांच मुक़ाबलों में ही केकेआर के एकादश का हिस्सा रह पाए।
हालांकि कमिंस आईपीएल 2023 से नदारद रह सकते हैं क्योंकि आगामी सीज़न चार टेस्ट मैचों के लिए ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे और एशेज़ के बीच में आयोजित होगा। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप को मद्देनज़र रखते हुए यह संभव है कि कमिंस अपनी राष्ट्रीय टीम को अधिक तरजीह दें। दूसरी तरफ़ केकेआर ने भी लॉकी फ़र्ग्युसन को गुजरात टाइटंस से ट्रेड कर लिया है। ऐसे में उनके पास भी अब कमिंस का एक बेहतर विकल्प है।
टीम : पंजाब किंग्स
मौजूदा क़ीमत : 12 करोड़
आईपीएल 2022 के आंकड़े : 13 मुक़ाबलों में 16 की औसत और 122 के स्ट्राइक रेट से 196 रन
पंजाब किंग्स को सामने में मयंक अग्रवाल को रिलीज़ करने का मसला सबसे बड़ा सवाल होगा। एक ऐसा खिलाड़ी जिसने पिछले सीज़न में उनका नेतृत्व किचा था। अग्रवाल पिछले सीज़न में पंजाब किंग्स द्वारा रिटेन किए गए दो खिलाड़ियों में से एक थे लेकिन उनकी बल्लेबाज़ी पर कप्तानी का दबाव साफ़ तौर पर दिखाई दिया। पंजाब ने शिखर धवन के हाथों में टीम की कमान सौंप दी है। ऐसे में पंजाब मयंक को रिलीज़ कर इससे कम दाम पर दोबारा ख़रीदने पर विचार कर सकती है।
टीम : राजस्थान रॉयल्स
मौजूदा क़ीमत : 7.75 करोड़
आईपीएल 2022 के आंकड़े : 17 मुक़ाबलों में 22 की औसत और 122 के स्ट्राइक रेट से 376 रन।
2020 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर के साथ जुड़ने के बाद से ही देवदत्त पड़िक्क्ल ने अपने स्ट्रोक प्ले से सभी को प्रभावित किया। 2021 के मेगा ऑक्शन में देवदत्त को ख़रीदने के लिए राजस्थान रॉयल्स को आरसीबी, मुंबई और चेन्नई सुपरकिंग्स से भिड़ना पड़ा। हालांकि बैंगलौर के लिए पारी की शुरुआत करने वाले पड़िक्कल को राजस्थान के लिए नंबर चार पर बल्लेबाज़ी करनी पड़ी। निर्भीकता के साथ बल्लेबाज़ी करने के लिए पहचाने जाने वाले बाएं हाथ के एक अन्य बल्लेबाज़ यशस्वी जायसवाल को टीम मैनेजमेंट ने जॉस बटलर के साथ पारी की शुरुआत करने के लिए भेजा। जायसवाल के इतर पड़िक्क्ल का स्ट्राइक रेट चर्चा का केंद्र रहा है। पिछले सीज़न में उन्होंने अपने आईपीएल के तीनों सीज़न में सबसे धीमी बल्लेबाज़ी की। ऐसे में राजस्थान पड़िक्क्ल की जगह को लेकर विचार कर सकता है।
टीम : लखनऊ सुपरजायंट्स
मौजूदा क़ीमत : 8.75 करोड़
आईपीएल 2022 के आंकड़े : 12 मुक़ाबलों में 27 की औसत और 9 की इकॉनमी से 14 विकेट। 9 की औसत और 131 के स्ट्राइक रेट से 58 रन।
पिछले सीज़न के मेगा ऑक्शन में चेन्नई, मुंबई और रॉयल्स ने वेस्टइंडीज़ के इस ऑलराउंडर को अपने पाले में करने के लिए जद्दोजहद की थी। लेकिन लखनऊ ने होल्डर को अपने दल में शामिल कर लिया। हालांकि होल्डर पिछले सीज़न में गेंद के साथ कुछ ख़ास कमाल नहीं दिखा पाए। लेकिन इसके अलावा लखनऊ के पास दो अन्य कारण हैं जिसके आधार पर वह होल्डर को रिलीज़ करने पर विचार कर सकती है। पहला यह कि इस फ्ऱैंचाइज़ी ने पिछले ऑक्शन में अपना पूरा पर्स ख़र्च कर दिया था ऐसे में वह इस ऑक्शन में कमतर न हों इसलिए वह कुछ खिलाड़ियों को रिलीज़ कर सकती है। दूसरी तरफ़ फ्रैंचाइज़ी के मालिक संजीव गोयनका इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान और ऑलराउंडर बेन स्टोक्स के बड़े मुरीद हैं, जिन्हें 2017 में उन्होंने राइज़िंग पुणे सुपरजायंट्स में शामिल कराया था। स्टोक्स ने 2017 में पुणे को फ़ाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका भी निभाई थी। स्टोक्स ने पिछले ऑक्शन से अपना नाम वापस ले लिया था। यदि इस बार वह नीलामी के लिए उपलब्ध रहते हैं तो लखनऊ स्टोक्स का रुख़ कर सकती है।

नागराज गोलापुड़ी ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो में न्यूज़ एडिटर हैं। अनुवाद ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो हिंदी के ए़डिटोरियल फ़्रीलांसर नवनीत झा ने किया है।