मैच (6)
हज़ारे ट्रॉफ़ी (4)
श्रीलंका बनाम अफ़ग़ानिस्तान (1)
न्यूज़ीलैंड बनाम भारत (1)
ख़बरें

बुमराह टी20 विश्व कप से बाहर

बीसीसीआई जल्द ही कर सकता है रिप्लेसमेंट का ऐलान

Jasprit Bumrah's six-wicket haul rolled England over for 110, England vs India, 1st ODI, The Oval, London, July 12, 2022

बिना बुमराह के खेलेगा भारत टी20 विश्व कप  •  Associated Press

भारत के प्रमुख तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह पीठ की चोट के कारण टी20 विश्व कप से बाहर हो गए हैं।
28 सितंबर को पहली बार बुमराह के चोट लगने की ख़बर बाहर आई थी। तब कहा गया था कि यह तेज़ गेंदबाज़ विश्व कप से बाहर हो सकता है। हालांकि तब बीसीसीआई प्रमुख सौरव गांगुली और प्रमुख कोच राहुल द्रविड़ ने उनके विश्व कप से बाहर होने की ख़बर को नकारा था और कहा था कि वह बस साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ सीरीज़ से बाहर हुए हैं।
लेकिन सोमवार को बोर्ड ने पुष्टि की कि वह विश्व कप से बाहर हो गए हैं। बीसीसीआई ने अपनी मेडिकल टीम से सलाह लेने के बाद यह फ़ैसला किया है। हालांकि बुमराह की पीठ के चोट की प्रकृति को बोर्ड ने निश्चित नहीं किया है लेकिन ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो समझता है कि उनकी पीठ में तनाव की समस्या है और वह कम से कम छह सप्ताह तक ऐक्शन से बाहर रह सकते हैं।
इससे पहले पीठ की चोट के कारण ही बुमराह एशिया कप में भी नहीं खेले थे। हालांकि उनका चयन ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ टी20 सीरीज़ के लिए हुआ था और वह ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ दूसरा और तीसरा टी20 मैच भी खेले थे। लेकिन इसके बाद उनका चोट फिर उभरा और वह साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ सीरीज़ से बाहर हो गए।
साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ पहले टी20 से पहले बीसीसीआई ने ट्वीट किया था, "अभ्यास के दौरान बुमराह ने पीठ दर्द की शिकायत की है। बीसीसीआई की मेडिकल टीम उनकी चोट की जांच करेगा। वह पहले टी20 से बाहर हो गए हैं।"
दरअसल बुमराह की यह पीठ की समस्या पिछले तीन साल से है। सितंबर, 2019 में पहली बार इसका पता चला था और यह तेज़ गेंदबाज़ लगभग तीन महीने के लिए ऐक्शन से बाहर हो गया था।
भारत के पास मोहम्मद शमी और दीपक चाहर के रूप में टी20 विश्व कप के लिए दो रिज़र्व तेज़ गेंदबाज़ हैं, बोर्ड इन्हीं में से किसी एक को मुख्य दल से जोड़ सकता है। बीसीसीआई यह बदलाव 15 अक्तूबर तक ख़ुद कर सकता है, इसके बाद उन्हें आईसीसी की तकनीकी समूह से इसके लिए अनुमति लेनी होगी।
इसके पहले घुटने की चोट के कारण ऑलराउंडर रवींद्र जाडेजा भी टी20 विश्व कप से बाहर हो गए थे। भारतीय टीम अभी भी दीपक हुड्डा की फ़िटनेस आकलन का इंतज़ार कर रहा है, जो कि 15 सदस्यीय विश्व कप दल में शामिल हैं। हुड्डा भी पीठ की चोट के कारण अभी एनसीए, बेंगलुरू में हैं। भारतीय दल को 6 अक्तूबर को ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होना है।
टी20 विश्व कप के लिए भारतीय दल: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, आर अश्विन, युज़वेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह
रिज़र्व खिलाड़ी: मोहम्मद शमी, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, दीपक चाहर