ख़बरें

लाबुशेन को पछाड़ कर रूट बने टेस्ट में नंबर एक

वनडे और टी20 में बाबर आज़म शीर्ष पर बने हुए हैं

Joe Root acknowledges the ovation for his 150, England vs New Zealand, 2nd Test, Nottingham, 3rd day, June 12, 2022

रूट के 897 रेटिंग अंक हैं  •  AFP/Getty Images

न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ दोनों टेस्ट मैचों में शानदार शतक लगाने वाले जो रूट टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंच गए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन को शीर्ष से हटाया, जो दिसंबर 2021 से टॉप पर बने हुए थे। रूट के अब 897 रेटिंग अंक हो गए हैं।
ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ तीसरे, पाकिस्तानी कप्तान बाबर आज़म चौथे और न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विलियमसन पांचवें स्थान पर हैं। श्रीलंका के ख़िलाफ़ दो टेस्ट मैच की सीरीज़ में अच्छा प्रदर्शन कर लाबुशेन शीर्ष स्थान वापस पा सकते हैं। वहीं रूट को न्यूज़ीलैंड के बाद भारत और साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ टेस्ट खेलना है।
दो मैचों में दो शतक और एक अर्धशतक लगाने के बाद न्यूज़ीलैंड के डैरिल मिचेल ने भी 33 स्थान की छलांग लगाई है और वह फ़िलहाल बल्लेबाज़ों की रैंकिंग में 17वें स्थान पर हैं।
गेंदबाज़ों की बात की जाए तो ट्रेंट ब्रिज टेस्ट में पांच विकेट लेने वाले ट्रेंट बोल्ट चार स्थान ऊपर चढ़कर नौवें स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं काइल जेमीसन और टिम साउदी के रैंकिंग में गिरावट हुई है और वे क्रमशः छठे और 13वें स्थान पर हैं। भारत के जसप्रीत बुमराह तीसरे, पाकिस्तान के शाहीन शाह अफ़रीदी चौथे और साउथ अफ़्रीका के कगिसो रबाडा पांचवें स्थान पर हैं।
वनडे रैंकिंग में पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज़ इमाम-उल-हक़ ने भारत के विराट कोहली को हटाकर दूसरे स्थान पर कब्जा जमाया है। वह वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ घरेलू वनडे सीरीज़ में तीन अर्धशतक लगाकर प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ बने थे। वहीं पिछली सात अंतर्राष्ट्रीय पारियों में छह में 50+ का स्कोर बनाकर पाकिस्तानी कप्तान बाबर आज़म टी20 और वनडे दोनों की रैंकिंग में शीर्ष पर हैं।
बोल्ट वनडे में नंबर एक गेंदबाज़ हैं, वहीं जॉश हेज़लवुड और मैट हेनरी क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।