ख़बरें

यूएई टी20 लीग में टीम ख़रीदेंगे मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइटराइडर्स

मैनचेस्टर यूनाइटेड के मालिक भी इस रेस में शामिल

Mumbai Indians owners Nita Ambani, Akash Ambani and Ananth Ambani pose with team members after they won IPL 2017, Hyderabad, May 21, 2017

मुंबई इंडियंस से बातचीत आख़िरी दौर में है  •  BCCI

कोलकाता नाइटराइडर्स और मुंबई इंडियंस के मालिक अगले साल संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में होने वाले टी20 लीग के लिए टीम ख़रीदेंगे। वहीं इंग्लिश फ़ुटबॉल क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड के मालिक ग्लेज़र परिवार भी इस रेस में शामिल हैं। यह पहली बार होगा कि इस प्रसिद्ध फ़ुटबॉल टीम के मालिक किसी क्रिकेट लीग का भी हिस्सा होंगे।
यह छह टीमों की लीग होगी, जिसे अमीरात क्रिकेट क्लब (ईसीबी) आयोजित कराएगा। इसका पहला सीज़न अगले साल फ़रवरी-मार्च में प्रस्तावित है। इस लीग की घोषणा इसी साल अगस्त में हुई थी। इस लीग में कुल 34 मैच होंगे, रॉउंड रॉबिन में सभी टीमों के एक दूसरे से भिड़ने के बाद नॉकआउट मुक़ाबला खेला जाएगा, जिसमें आईपीएल की तर्ज़ पर क्वालीफ़ायर, एलिमेनेटर और फ़ाइनल होगा। हालांकि अभी तक यह तय नहीं हो पाया है कि खिलाड़ियों से टीम मालिक सीधे कॉन्ट्रैक्ट कर सकेंगे या उनकी नीलामी होगी।
इस लीग के एक अधिकारी ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो से कहा, "कोलकाता नाइटराइडर्स के मालिक और मुंबई इंडियंस के मालिक रिलायंस इंडस्ट्रीज़ टीम ख़रीदने को तैयार हैं, हां बस औपचारिक घोषणा होना बाक़ी है। इसके अलावा मैनचेस्टर यूनाइटेड के मालिक ग्लेज़र परिवार, कापड़ी ग्लोबल, बिग बैश लीग में सिडनी सिक्सर्स के मालिक और दिल्ली कैपिटल्स के सह-मालिक किरण कुमार ग्रांधी की भी एक-एक टीम इस लीग में खेलेगी। सभी छह टीम मालिकों से कॉन्ट्रैक्ट साझा किया जा चुका है, आर्थिक मसलों पर बात हो चुकी है और बातचीत लगभग आख़िरी दौर में है।"
इस लीग में टीम लेने के लिए चेन्नई सुपरकिंग्स के मालिकों ने भी शुरुआती बातचीत की थी लेकिन आगे बात नहीं बनी।

उस्मान समिउद्दीन ESPNcricinfo में सीनियर एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के दया सागर ने किया है