ख़बरें

संगाकारा : पिछले कुछ मैचों में हमारा प्रदर्शन बेहद ख़राब और शर्मनाक रहा है

राजस्थान के मुख्य कोच के अनुसार उनकी टीम अच्छी शुरुआत का फ़ायदा नहीं उठा पा रही है

Jos Buttler walks back after another low score, Rajasthan Royals vs Gujarat Titans, IPL 2023, Jaipur, May 5, 2023

जॉस बटलर का ख़राब फ़ॉर्म जारी है  •  AP

राजस्थान रॉयल्स के प्रमुख कोच कुमार संगाकारा ने पिछले पांच मैचों में मिली चार हार के बावजूद अपनी टीम को एक 'बेहतरीन टीम' बताया है, लेकिन यह भी कहा कि पिछले कुछ मैचों में उनका प्रदर्शन 'बेहद ख़राब' और 'शर्मनाक' रहा है। गुजरात के ख़िलाफ़ शुक्रवार को हुए मैच में राजस्थान का स्कोर एक समय पांच ओवर में 47 रन पर एक विकेट था, लेकिन टीम 118 रन पर ऑलआउट हो गई। यह इस सीज़न में पांचवां सबसे कम स्कोर है। जयपुर की पिच पर गुजरात के अफ़ग़ानी स्पिनरों ने आपस में पांच विकेट बांटे। संगाकारा ने कहा कि उनके बल्लेबाज़ स्पिनरों पर आक्रमण करने नहीं गए, जो टीम की असफलता की सबसे बड़ी जड़ रही।
उन्होंने कहा, "हमने अच्छी शुरुआत की थी, लेकिन हम इसका फ़ायदा नहीं उठा पाए। ऐसा हम लगातार करते आ रहे हैं। हम कुछ देर के लिए इंटेंट दिखाते हैं लेकिन फिर लापरवाह हो जाते हैं। हम दोनों स्पिनरों के ख़िलाफ़ इंटेंट नहीं दिखा सके। राशिद ख़ान और नूर अहमद दोनों ने बेहतरीन गेंदबाज़ी की, लेकिन यही समय होता है कि बल्लेबाज़ आगे आए और अपना इंटेंट दिखाए। टी20 में डिफ़ेंस का मतलब भी एक-दो रन होता है। अगर आप दबाव में हैं तो भी टी20 में आप छक्के नहीं चौके के लिए अप्रोच करते हैं। आपको हर समय रन बनाने के लिए देखना होता है। अगर आप ऐसा इंटेंट दिखाते हैं तो गेंदबाज़ दबाव में आता है कि वह कमज़ोर गेंद नहीं फेंक सकता। यह एक ऐसा क्षेत्र है, जहां हमें ध्यान देना होगा।"
गुजरात और राजस्थान के बीच अहमदाबाद में हुए इस सीज़न के पहले मैच में नूर ने 2.2 ओवर में 29 रन दिए थे और उन्हें एक विकेट मिला था। यह नूर का पहला आईपीएल मैच था। संगाकारा ने कहा, "अगर आप इंटेंट दिखाते हैं तो अनुभव की कमी के कारण नूर कमज़ोर गेंद फेंक सकते हैं। ऐसा अहमदाबाद में हुआ था। लेकिन ऐसा तभी होगा, जब आप लगातार स्ट्राइक बदले, ख़राब गेंदों को बाउंड्री पार पहुंचाए और गेंदबाज़ों पर दबाव बनाए। टी20 क्रिकेट में आप सही समय का इंतज़ार नहीं कर सकते। दोनों स्पिनरों ने शानदार गेंदबाज़ी की, इसके बाद उनके चारों तेज़ गेंदबाज़ों ने भी वापसी की। गुजरात ने अच्छा और हमने ख़राब क्रिकेट खेला।"
जॉस बटलर ने पिछले छह पारियों में सिर्फ़ 93 रन बनाए हैं, जबकि शिमरॉन हेटमायर ने पिछली पांच पारियों में डबल डिजिट स्कोर को पार नहीं किया है। संगाकारा ने कहा, "जॉस के लिए पिछला सीज़न बहुत शानदार रहा था। इस सीज़न की भी उनकी शुरुआत अच्छी थी। हर बल्लेबाज़ का अच्छा और बुरा दौर आता है। लेकिन इससे उनकी क्षमता पर हम सवाल नहीं उठा सकते। बड़े खिलाड़ी किसी भी समय फ़ॉर्म में वापसी कर सकते हैं। हेटमायर के साथ भी ऐसा है। वह एक ख़राब दौर से गुज़र रहे हैं। उनकी शुरुआत तो अच्छी हो रही है, लेकिन बड़ी पारी की दरकार अभी भी बनी हुई है। लेकिन यह एक टीम गेम है। अगर कोई एक खिलाड़ी अच्छा नहीं खेल रहा है, तो दूसरे बल्लेबाज़ों को आगे आना होता है।"