मैच (9)
IPL (2)
SA v SL (W) (1)
ACC Premier Cup (4)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

लंका प्रीमियर लीग भी हुई स्थगित

देश के मौजूदा आर्थिक संकट के कारण लिया गया यह फै़सला

प्रदर्शनकारी क्रिकेट मैदान के मुख्य द्वार के बाहर जमा होते हुए  •  AFP

प्रदर्शनकारी क्रिकेट मैदान के मुख्य द्वार के बाहर जमा होते हुए  •  AFP

दो सप्ताह के बाद शुरू होने वाली लंका प्रीमियर लीग को फ़िलहाल के लिए स्थगित कर दिया गया है। श्रीलंका में अभी आर्थिक हालात ठीक नहीं हैं। उसी कारण से यह फ़ैसला लिया गया है।
प्रतियोगित में शामिल होने वाले विदेशी खिलाड़ियों की उपलब्धता निर्धारित की जा चुकी थी और टूर्नामेंट के आयोजन के लिए तैयारी की जा रही थी। हालांकि प्रायोजकों के साथ करार करने में आ रही परेशानियों और फ़्रैंचाइज़ियों के कम होते उत्साह के कारण यह निर्णय लिया गया है।
हालांकि अब यह टूर्नामेंट कब होगा, इसके लिए कोई तय समय सीमा नहीं है। श्रीलंका की आर्थिक स्थिति ठीक होने के बाद इस प्रतियोगिता को आयोजित करवाने के लिए फिर से विचार किया जाएगा।
बोर्ड ने अपनी विज्ञप्ति में कहा, "यह निर्णय एसएलसी द्वारा लिया गया था। जो इनोवेटिव प्रोडक्शन ग्रुप एफजेडई (आईपीजी) द्वारा किए गए अनुरोध के बाद यह फ़ैसला किया गया। उन्होंने कहा कि देश की मौजूदा 'आर्थिक स्थिति' मेज़बानी के लिए अनुकूल नहीं है।"
हालांकि अनुकूल आर्थिक परिस्थितियों में भी लीग को फ़ंडिंग की समस्या रही है। शुरुआत के बाद से ही इसकी निरंतरता बहुत कम थी।
एलपीएल 2020 और 2021 के सीज़न में कई ऐसे खिलाड़ी आए, जिन्होंने अपने राष्ट्रीय टीम में जगह बनाते हुए बढ़िया प्रदर्शन किया। उन खिलाड़ियों में महीष थीक्षणा जैसे खिलाड़ी का नाम शामिल है।
इस प्रतियोगिता के स्थगित होने से श्रीलंकाई प्रशंसकों को काफ़ी निराशा होगी। फ़िलहाल श्रीलंका, पाकिस्तान के साथ टेस्ट सीरीज़ खेल रहा है। इस सीरीज़ के बाद यहां कई महीनों तक को्ई सीरीज़ नहीं खेली जाएगी। यह भी उम्मीद जताई गई है कि श्रीलंका में मौजूदा परिस्थिति को देखते हुए इस बार का एशिया कप यूएई में आयोजित किया जा सकता है।

ऐंड्रयू फ‍़िडेल फ़र्नांडो ESPNcricinfo के श्रीलंकाई संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।