ख़बरें

अंडर 19 विश्व कप में भारत और साउथ अफ़्रीका एक ग्रुप में, न्यूज़ीलैंड टूर्नामेंट से हटा

14 जनवरी से पांच फ़रवरी तक वेस्टइंडीज में खेला जाएगा विश्व कप

The Bangladesh players can't control their joy, Bangladesh v India, Under-19 World Cup 2020 final, Potchefstroom February 9, 2020

The Bangladesh players can't control their joy  •  ICC via Getty

14 जनवरी से पांच फ़रवरी तक वेस्टइंडीज़ में खेले जाने वाले अंडर 19 विश्व कप में भारतीय टीम को आसान ग्रुप मिला है। 16 टीमों के इस टूर्नामेंट में ग्रुप बी में भारत के अलावा आयरलैंड, साउथ अफ़्रीका और यूगांडा शामिल हैं। वहीं न्यूज़ीलैंड ने टूर्नामेंट से हटने का फ़ैसला किया है, क्योंकि वापस स्वदेश लौटने पर उनके देश में अवस्यकों के लिए बने कड़े क्वारंटीन नियमों का उनकी टीम के सदस्यों को पालन करना पड़ता। ऐसे में न्यूज़ीलैंड की जगह 16वीं टीम के तौर पर स्कॉटलैंड जगह बनाने में कामयाब रहा है। टूर्नामेंट का 14वां संस्करण 10 वेन्यू एटिंगा, बरबूडा, गयाना, सेंट किट्स और नेवीस, त्रिनबागो और टोबैगो में खेला जाएगा।
भारत के ग्रुप में रहने के अलावा, मौजूदा चैंपियन बांग्लादेश, इंग्लैंड, कनाडा और यूएई के साथ ग्रुप ए में, ग्रुप सी में पपुआ न्यूगिनी , अफ़ग़ानिस्तान, पाकिस्तान और ज़िम्बाब्वे, ग्रुप डी में ऑस्‍ट्रेलिया, श्रीलंका, स्कॉटलैंड और मेज़बान वेस्टइंडीज़ हैं। ग्रुप स्टेज के मुक़ाबले 14 से 22 जनवरी तक, सुपर लीग क्वार्टरफ़ाइनल 26 से 29 जनवरी, सुपर लीग सेमीफ़ाइनल एक और दो फ़रवरी को जबकि फ़ाइनल पांच फ़रवरी को खेला जाएगा।
48 मैचों वाले इस टूर्नामेंट का उद्घाटन मैच मेज़बान वेस्टइंडीज़ और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा।
वेस्टइंडीज़ एक ही बार अंडर 19 विश्व कप जीता है, जबकि ऑस्‍ट्रेलिया ने तीन बार, पाकिस्तान ने दो बार, जबकि इंग्लैंड, साउथ अफ़्रीका और बांग्लादेश ने एक बार। जबकि भारत ने सबसे ज़्यादा चार बार इस ख़िताब को अपने नाम किया है।