मैच (16)
आईपीएल (1)
ENG v PAK (W) (1)
WI vs SA (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (1)
ENG v PAK (1)
USA vs BAN (1)
फ़ीचर्स

गावस्कर के क्लब में शामिल हुए कॉन्वे तो लेथम ने बनाए कई बड़े रिकॉर्ड

बोल्ट ने भी पूरा किया 300 टेस्ट विकेट का आंकड़ा

Devon Conway bumps fists with Tom Latham after the latter completed his century, New Zealand vs Bangladesh, 2nd Test, Christchurch, 1st day, January 9, 2021

लेथम और कॉन्वे के नाम रहा है क्राइस्टचर्च टेस्ट का दो दिन  •  AFP/Getty Images

2 - क्राइस्टचर्च टेस्ट में टॉम लेथम ने 252 का स्कोर बनाया। वह स्टीफ़ेन फ़्लेमिंग के बाद दो बार 250+ का स्कोर बनाने वाले न्यूज़ीलैंड के सिर्फ़ दूसरे बल्लेबाज़ हैं। यह न्यूज़ीलैंड की तरफ़ से टेस्ट क्रिकेट में नौवां उच्चतम स्कोर भी है।
1 - टेस्ट क्रिकेट में सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर सिर्फ़ वीरेंद्र सहवाग के नाम 250+ की दो से अधिक कुल चार पारियां हैं। सनत जयसूरिया, ग्रैम स्मिथ, क्रिस गेल, एलेस्टेयर कुक और डेविड वॉर्नर के नाम सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर 250+ की दो पारियां हैं। अब लेथम ने भी इस सूची में अपना नाम लिखवा लिया है।
4 - लेथम का 252 बांग्लादेश के ख़िलाफ़ टेस्ट मैचों में चौथा सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर है। कुमार संगाकारा, बांग्लादेश के ख़िलाफ़ एकमात्र तिहरे शतक लगाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने 2014 के चट्टोग्राम टेस्ट में 219 रन बनाए थे। वहीं रामनरेश सरवन के नाम किंग्सटन, 2004 में नाबाद 261 रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है, जबकि मार्लोन सैमुअल्स ने खुलना, 2012 में बांग्लादेश के ख़िलाफ़ 260 रन की पारी खेली थी।
1 - यह किसी भी कीवी कप्तान का ओपनिंग करते हुए सर्वाधिक स्कोर भी है। उन्होंने 1968 में भारत के ख़िलाफ़ बनाए गए ग्राहम डॉउलिंग के 239 रनों का रिकॉर्ड तोड़ा। यह न्यूज़ीलैंड के किसी भी कप्तान का पांचवां सर्वाधिक टेस्ट स्कोर भी है। इसके अलावा वह दुनिया के सिर्फ़ छह कप्तानों में भी शामिल हो गए हैं, जिनके नाम सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर 250+ का स्कोर दर्ज है।
12 - लेथम ने अपने सभी 12 टेस्ट शतक सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर ही बनाए हैं। वह जॉन राइट के बाद 12 शतक लगाने वाले न्यूज़ीलैंड के सिर्फ़ दूसरे सलामी बल्लेबाज़ हैं। यह न्यूज़ीलैंड के लिए संयुक्त रूप से चौथा सर्वाधिक भी है।
1 - डेवन कॉन्वे ने अब तक सिर्फ़ पांच टेस्ट मैच खेले हैं और उनके नाम इन सभी टेस्ट की पहली पारी में 50 से अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। दुनिया के छह बल्लेबाज़ पहले भी ऐसा कर चुके हैं और न्यूज़ीलैंड के बर्ट सटक्लिफ़ का भी नाम इसमें दर्ज है।
623 - कॉन्वे के नाम पांच टेस्ट में 623 रन दर्ज है। सुनील गावस्कर (831) और जॉर्ज हेडली (714) ही पांच टेस्ट के बाद उनसे आगे हैं। हालांकि कॉन्वे के पास अभी एक पारी बची है।
301 - बोल्ट ने इस टेस्ट में अपने 300 विकेट पूरे किए और उनके नाम अब 301 विकेट दर्ज है। वह ऐसा करने वाले न्यूज़ीलैंड के सिर्फ़ चौथे गेंदबाज़ हैं। वह टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट पूरा करने वाले सातवें बाएं हाथ के गेंदबाज़ और पांचवें बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ भी बन गए हैं।
19 - बांग्लादेश के शीर्ष पांच बल्लेबाज़ों ने पारी में सिर्फ़ 19 रन बनाए, जो कि संयुक्त रूप से सबसे कम है। 2001 में ज़िम्बाब्वे के ख़िलाफ़ ढाका टेस्ट में भी बांग्लादेश के शीर्ष पांच बल्लेबाज़ों ने सिर्फ़ 19 रन बनाए थे।

संपत बंडारूपल्ली ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो में सांख्यिकीविद हैं, अनुवाद ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो के दया सागर ने किया है