मैच (10)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
बीपीएल 2023 (2)
ज़िम्बाब्वे बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
आईएलटी20 (2)
साउथ अफ़्रीका त्रिकोणीय सीरीज़ (1)
ख़बरें

मैक्सवेल: सूर्यकुमार ऐसे शॉट्स लगाते हैं, जो मैंने कभी देखें ही नहीं

ऑस्ट्रेलियाई हरफ़नमौला ने कहा कि सूर्यकुमार जैसा बल्लेबाज़ दुनिया के किसी टीम के पास नहीं है

हाल ही में सूर्यकुमार ने न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ 51 गेंदों में 111 रनों की पारी खेली थी  •  Getty Images

हाल ही में सूर्यकुमार ने न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ 51 गेंदों में 111 रनों की पारी खेली थी  •  Getty Images

सूर्यकुमार यादव क्रिकेट की दुनिया से जुड़े हर व्यक्ति को लगातार प्रभावित कर रहे हैं। वह मैदान के चारों ओर अपनी 360 डिग्री हीटिंग से लोगों को प्रभावित कर रहे हैं। क्रिकेट जगत से जुड़े कई लोग उनकी तारीफ़ करते हुए नहीं थकते। अब इस फ़ेहरिस्त में नया नाम ग्लेन मैक्सवेल का है। हाल ही में उन्होंने सूर्यकुमार के बारे में कहा, "उस स्तर का बल्लेबाज़ हमारे टीम में नहीं है। मैं तो यह कहता हूं कि उनके जैसा बल्लेबाज़ किसी भी टीम में नहीं है।"
मैक्सवेल कई बार ख़ुद ग़ैर परंपरागत शॉट्स खेलते हैं। हालांकि सूर्या के ग़ैर परंपरागत शॉट्स के बारे में उन्होंने कहा कि जिस निरंतरता के साथ सूर्यकुमार ऐसे शॉट्स मारने में सक्षम हो रहे हैं, वह "अदभुत" है।
मैक्सवेल ने 'ग्रेड क्रिकेटर पॉडकास्ट' में कहा, "सूर्यकुमार यादव 145 की गति से गेंदबाज़ी कर रहे गेंदबाज़ के ख़िलाफ़ भी स्वीप लगा देते हैं। वह शफ़ल करते हुए शॉट्स लगाते हैं और गेंद उनके बल्ले के बीच में लगती है। वह लगातार ऐसे शॉट्स खेल रहे हैं और कामयाब भी हो रहे हैं।"
आईसीसी टी20 अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज़ सूर्यकुमार ने हाल ही में 51 गेंदों में नाबाद 111 रन बनाकर भारत को न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ एक बड़ी जीत दिलाई थी। सूर्यकुमार का भारतीय क्रिकेट टीम पर किस तरीक़े का प्रभुत्व है, वह इस बात से समझा जा सकता है कि न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ जब उन्होंने 51 गेंदों में 111 रन बनाए थे, तब बाक़ी की भारतीय टीम ने 69 गेंदों में 69 रन बनाए थे।
विराट कोहली ने सूर्यकुमार की इस पारी को "वीडियो गेम पारी" का नाम दिया था। यहां तक कि सूर्यकुमार ने ख़ुद स्वीकार किया था कि वह अपने द्वारा मारे गए कुछ स्ट्रोक से चकित थे।
सूर्यकुमार की इस पारी को "असाधारण" कहते हुए, मैक्सवेल ने कहा कि कभी-कभी सूर्यकुमार को बल्लेबाज़ी करते देखना उनके लिए निराशाजनक होता है क्योंकि वह "किसी भी अन्य खिलाड़ी की तुलना में बहुत बेहतर" हैं।
मैक्सवेल ने कहा,"मैंने पहली पारी (माउंट मॉन्गानुई टी20) का स्कोरकार्ड देखा। मैंने इसका स्क्रीनशॉट लिया और इसे सीधे फ़िंची (ऐरन फ़िंच) को भेज दिया और कहा, 'यहां क्या चल रहा है? यह लड़का एक अलग ग्रह पर बल्लेबाज़ी कर रहा है। हर किसी के स्कोर को देखो और इस लड़के को देखो, जो 50 गेंदों पर 111 रन बना रहा है! अगले दिन मैंने एक ऐप पर पूरा रिप्ले देखा । यह असाधारण पारी थी।"
उन्होंने आगे कहा, "वह कुछ ऐसे शॉट खेल रहा है, जो मैंने कभी नहीं देखा है और वह लगातार ऐसे शॉट्स मार रहे हैं। वास्तव में यह देखना थोड़ा कठिन भी है क्योंकि ऐसा करने में सक्षम नहीं होने के कारण बुरा भी लगता है।"
सूर्यकुमार टी20 क्रिकेट में इस साल असाधारण फ़ॉर्म में रहे हैं। 2022 में उन्होंने 31 मैचों में 46.56 की औसत और 187.43 के स्ट्राइक रेट के साथ 1164 रन बनाकर सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। टी20 विश्व कप में उन्होंने 189.68 की स्ट्राइक रेट से छह पारियों में 239 रन बनाए थे।
मैक्सवेल ने सूर्यकुमार के बारे में आगे कहा, "वह फ़ील्ड के हिसाब से बढ़िया खेलते हैं। उनकी कलाइयों और हाथों की स्पीड अच्छी है। इसी कारण से वह छोटे-मोटे बदलाव काफ़ी तेज़ी से कर लेते हैं, जिससे गेंद आसानी से गैप में जाती है। वह स्पिन अच्छा खेलते हैं। कवर के ऊपर से शानदार शॉट लगाते हैं और साथ ही रिवर्स स्वीप भी बढ़िया लगाते हैं। कुल मिला कर वह अद्भुत बल्लेबाज़ हैं।"