मैच (16)
IPL (3)
PAK v WI [W] (1)
Pakistan vs New Zealand (2)
ACC Premier Cup (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

पाकिस्तान के ख़िलाफ़ टेस्ट डेब्यू करेंगे लियम लिविंगस्टन

इंग्लैंड के कप्तान ने बताया है कि बेन डकेट को भी पहले टेस्ट की एकादश में मिलेगी जगह

लिविंगस्टन को टीम में उनकी आतिशी बल्लेबाज़ी और स्पिन गेंदबाज़ी के कारण शामिल किया गया है  •  Getty Images

लिविंगस्टन को टीम में उनकी आतिशी बल्लेबाज़ी और स्पिन गेंदबाज़ी के कारण शामिल किया गया है  •  Getty Images

लियम लिविंगस्टन गुरुवार को रावलपिंडी में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ अपना पदार्पन टेस्ट मैच खेलेंगे। इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने बताया है कि 29 वर्षीय लिविंगस्टन के साथ बेन डकेट भी पहले टेस्ट में एकादश का हिस्सा होंगे। डकेट शीर्ष क्रम में ऐलेक्स लीस की जगह पर टीम में आएंगे, जिसका मतलब यह भी है कि वह ज़ैक क्रॉली के साथ सलामी बल्लेबाज़ी करेंगे। वहीं जॉनी बेयरस्टो के चोटिल होने के बाद टीम में शामिल किए गए हैरी ब्रूक पांचवें स्थान पर बल्लेबाज़ी करेंगे।
लिविंगस्टन को इस दौर पर उनकी स्पिन गेंदबाज़ी और आतिशी बल्लेबाज़ी करने की क्षमता के कारण चुना गया है। उन्होंने अपना पिछला प्रथम श्रेणी मैच लैंकशायर के लिए 2021 में खेला था। लाल गेंद की क्रिकेट में बल्ले और गेंद के साथ उनकी औसत क्रमश: 36.13 और 38.36 है।
एकादश में उन्हें जगह दिए जाने के बारे में बात करते हुए इंग्लैंड टेस्ट टीम के मुख्य कोच ब्रैंडन मक्कलम ने सोमवार को कहा, "वह ऑफ़ स्पिन और लेग स्पिन दोनों करते हैं। उनका क्षेत्ररक्षण भी बढ़िया है और साथ ही वह काफ़ी आसानी से गेंद को सीमा रेखा के बाहर मार सकते हैं। ऐसे खिलाड़ी को टीम से बाहर रखना काफ़ी मुश्किल काम है।"
इंग्लैंड की टीम में इस बात पर चर्चा हुई थी कि विल जैक्स और लिविंगस्टन में से किस खिलाड़ी को अंतिम एकादश का हिस्सा बनाया जाए। जैक्स भी ऑफ़ स्पिन गेंदबाज़ी करते हैं लेकिन अंत में लिविंगस्टन पर हामी भरी गई क्योंकि वह उंगली और कलाई, दोनों से ही स्पिन गेंदबाज़ी करने में सक्षम हैं।
वहीं स्टोक्स ने मीडिया से बात करते हुए लिविंगस्टन को अपने टीम का "तीसरा स्पिनर" कहा। इसका एक मतलब यह भी था कि बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज़ जैक लीच के साथ स्टोक्स जो रूट की ऑफ़ स्पिन गेंदबाज़ी का प्रयोग करना चाहते हैं और फिर उसके बाद इन दोनों गेंदबाज़ों का लिविंगस्टन तीसरे स्पिनर के तौर पर साथ देंगे।
स्टोक्स ने लिविंगस्टन के बारे में कहा, "लिवी (लिविंगस्टन) एक ऐसे क्रिकेटर हैं, जो आपको कभी भी विकेट दिलवा कर आपके पाले से दूर जा रहे मैच का रुख़ बदल सकते हैं। मैंने रूट से भी बात की है। मैं उनकी गेंदबाज़ी का काफ़ी प्रयोग करने वाला हूं। मुझे ऐसा लगता है कि रूट अपनी गेंदबाज़ी का काफ़ी कम प्रयोग करते हैं। उनके पास स्पिन गेंदबाज़ी करने की अच्छी-ख़ासी क्षमता है।"
वहीं डकेट को उनके हालिया प्रदर्शन के आधार पर टीम में चुना गया है। नॉटिंघमशायर की टीम से खेलते हुए पिछले सीज़न में उन्होंने 72.28 की औसत से 1012 रन बनाए थे। साथ ही उन्होंने कुछ महीने पहले पाकिस्तान में टी20 सीरीज़ के दौरान 46.60 की औसत और 159.58 के स्ट्राइक रेट से 233 रन बनाए थे।
स्टोक्स ने कहा, "डकी (डकेट) ने यहां टी20 में दिखाया था कि वह स्पिन गेंदबाज़ी के ख़िलाफ़ कितने अच्छे खिलाड़ी हैं। शीर्ष पर उनके जैसे खिलाड़ी के होने से टीम को काफ़ी फ़ायदा होगा। उनकी बल्लेबाज़ी की शैली किसी भी विपक्षी कप्तान के लिए एक दुःस्वप्न भी हो सकती है।"

विदूशन अहंतराजा ESPNcricinfo असोशिएट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।