मैच (13)
T20 वर्ल्ड कप (4)
SL vs WI [W] (1)
T20 Blast (8)
ख़बरें

पाकिस्तान पुरुष टीम के अंतरिम मुख्य चयनकर्ता बने शाहिद अफ़रीदी

तीन सदस्यीय समिति में पूर्व खिलाड़ी अब्दुल रज़्ज़ाक और इफ़्तिख़ार राव अंजुम शामिल

Shahid Afridi speaks at a press conference to present his autobiography, Karachi, May 4, 2019

"मैं जल्द ही चयनकर्ताओं की बैठक बुलाऊंगा और आगामी मैचों के संदर्भ में अपनी योजना साझा करूंगा"  •  AFP/Getty Images

पूर्व कप्तान शाहिद अफ़रीदी को अंतरिम तौर पर पाकिस्तान पुरुष टीम का मुख्य चयनकर्ता बनाया गया है। तीन सदस्यीय समिति में उनके पूर्व साथी खिलाड़ी अब्दुल रज़्ज़ाक और इफ़्तिख़ार राव अंजुम को शामिल किया गया है। फ़िलहाल के लिए यह नियुक्ति केवल न्यूज़ीलैंड के विरुद्ध घर पर होने वाली आगामी सीरीज़ के लिए की गई है। हाल ही में बर्ख़ास्त की गई मोहम्मद वसीम के नेतृत्व वाली चयन समिति द्वारा चुने गए टेस्ट दल की समीक्षा करना इस समिति का पहला काम होगा।
यह कहते हुए कि वह नई समिति से "बहादुर और साहसिक फ़ैसलों" की उम्मीद कर रहे हैं, पीसीबी प्रबंधन समिति के नए अध्यक्ष, नजम सेठी ने एक बयान में कहा, "शाहिद अफ़रीदी एक आक्रामक क्रिकेटर रहे हैं, जिन्होंने अपना सारा क्रिकेट बिना किसी डर के खेला। उनके पास लगभग 20 साल का क्रिकेट अनुभव है, सभी प्रारूपों में उन्होंने महत्वपूर्ण सफलता हासिल की हैं और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्होंने हमेशा युवा प्रतिभाओं का समर्थन किया है।"
सेठी ने बयान में आगे कहा, "तो, हमारी सामूहिक राय में, आधुनिक समय के खेल की कठोरता, मांगों और चुनौतियों को समझने के लिए उनसे बेहतर कोई व्यक्ति नहीं है। मुझे विश्वास है कि खेल के बारे में उनकी अंतर्दृष्टि और ज्ञान के माध्यम से वह पाकिस्तान को सर्वश्रेष्ठ और सबसे योग्य खिलाड़ी चुनने में मदद करेंगे और आगामी श्रृंखला में टीम की सफलता में योगदान देंगे।"
गुरुवार को पदभार ग्रहण करने वाली नई पीसीबी प्रबंधन समिति ने चयन समिति सहित 2019 के संविधान के तहत गठित सभी समितियों को शुक्रवार को बर्ख़ास्त कर दिया।
पूर्व कप्तान अफ़रीदी को मूल रूप से प्रबंधन समिति में नामित किया गया था, लेकिन उन्होंने यह कहते हुए इसे छोड़ दिया कि वह अपनी धर्मार्थ नींव पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। हालांकि उन्होंने शुक्रवार को नई प्रबंधन समिति की पहली बैठक में वीडियो लिंक के माध्यम से शामिल होकर भाग लिया।
अफ़रीदी ने कहा, "मैं पीसीबी प्रबंधन समिति द्वारा यह ज़िम्मेदारी सौंपे जाने पर सम्मानित महसूस कर रहा हूं और इस ज़िम्मेदारी को पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ूंगा। हमें अपने जीत के रास्ते पर वापस जाने की ज़रूरत है और मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि मेरिट और रणनीतिक चयन निर्णयों के माध्यम से हम न्यूजीलैंड के ख़िलाफ़ श्रृंखला में मज़बूत प्रदर्शन करने और अपने प्रशंसकों के विश्वास को पुनः प्राप्त करने में राष्ट्रीय टीम की मदद करेंगे।"
उन्होंने आगे कहा, "मैं जल्द ही चयनकर्ताओं की बैठक बुलाऊंगा और आगामी मैचों के संदर्भ में अपनी योजना साझा करूंगा।"
हाल के वर्षों में ख़ुद को एक कोच के रूप में स्थापित करने वाले पूर्व ऑलराउंडर रज़्ज़ाक ने इस साल सितंबर में सेंट्रल पंजाब के सहायक कोच के रूप में अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया था। जबकि इफ़्तिख़ान नई नियुक्ति से पहले लाहौर में पीसीबी के राष्ट्रीय उच्च प्रदर्शन केंद्र में कोच के रूप में काम कर रहे थे।

उमर फ़ारूक़ ESPNcricinfo के पाकिस्तानी संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।