मैच (19)
आईपीएल (3)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Charlotte Edwards (4)
ENG v PAK (W) (1)
फ़ीचर्स

आईपीएल में हारने वाली टीम के लिए बुमराह के नाम है दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

यह पहली बार था जब किसी गेंदबाज़ ने शॉर्ट और शॉर्ट ऑफ़ गुड लेंथ की गेंदों पर पांच विकेट लिए हैं

Jasprit Bumrah's riveting spell, which included three wickets in the 18th over, restricted Knight Riders to 165 for 9, Kolkata Knight Riders vs Mumbai Indians, IPL 2022, DY Patil, Navi Mumbai, May 9, 2022

जसप्रीत बुमराह के घातक स्पेल में 18वां ओवर भी था, जिसमें उन्होंने तीन विकेट लिए  •  BCCI

कोलकाता नाइट राइडर्स ने मुंबई इंडियंस को 52 रनों से धूल चटा दी, लेकिन मैच में चर्चा का विषय जसप्रीत बुमराह की धारदार गेंदबाज़ी बनी, जिन्होंने महज़ दस रन देकर कोलकाता की आधी टीम को पवेलियन लौटा दिया। उनके आंकड़ों पर एक नज़र डालते हैं।
10 पर 5 - बुमराह का यह फ़िगर कोलकाता के ख़िलाफ़ किसी गेंदबाज़ द्वारा किया गया सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। वहीं यह इस सीज़न में भी किसी गेंदबाज़ का सबसे उम्दा प्रदर्शन है। मुंबई इंडियंस के लिए अल्ज़ारी जोसेफ़ के बाद बुमराह का सबसे अच्छा गेंदबाज़ी आंकड़ा है। अल्ज़ारी जोसेफ़ ने 2019 में सनराइज़र्स हैदराबाद के ख़िलाफ़ खेलते हुए 12 रन देकर छह विकेट लिए थे।
2 - आईपीएल के किसी मैच में हारी हुई टीम के लिए बुमराह का यह प्रदर्शन दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। सिर्फ़ ऐडम ज़ैम्पा ने ही आईपीएल में इससे अच्छा प्रदर्शन करते हुए पुणे सुपर जायंट्स के लिए 2016 में हैदराबाद के ख़िलाफ़ 19 रन देकर छह विकेट लिए थे।
1 - दस रन देकर पांच विकेट लेना बुमराह का आईपीएल में सबसे किफ़ायती पांच विकेट एक पारी में हैं, बुमराह के मुक़ाबले सिर्फ़ एक गेंदबाज़ ने किफ़ायती पांच विकेट हॉल लिया है। अनिल कुंबले ने आईपीएल के 2009 संस्करण में पांच रन देकर पांच विकेट लिए थे। यह कारनामा उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए खेलते हुए राजस्थान रॉयल्स के ख़िलाफ़ किया था।
5- बुमराह के एक पारी में पांच विकेट लिए हैं। यह मुंबई के लिए पांचवीं बार हुआ है जब उनके किसी गेंदबाज़ ने पारी में पांच विकेट लिए हैं। मुंबई इंडियंस ही वह आईपीएल टीम है जिसके गेंदबाज़ों ने सबसे अधिक पांच विकेट हॉल अपने नाम किए हैं।
5- बुमराह ने अपने पांचों विकेट शॉर्ट लेंथ और शॉर्ट ऑफ़ गुड लेंथ की गेंदों पर लिए। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो के गेंद दर गेंद आंकड़े के मुताबिक आईपीएल के किसी मुक़ाबले में पहली बार किसी गेंदबाज़ ने इसी लेंथ की गेंदों पर पांच विकेट झटके।
1 - बुमराह ने डेथ ओवर्स में सिर्फ़ एक रन दिया, यह किसी पारी में कम से कम दो ओवर डालने वाले गेंदबाज़ों में संयुक्त रूप से सबसे कम ख़र्च किए गए रन हैं। इंग्लैंड लायंस के टॉम करन ने भी 2015 में पाकिस्तान ए के ख़िलाफ़ एक ही रन दिया था।
16- बुमराह ने अपना फ़ाइव विकेट हॉल पूरा करने के लिए 16 गेंदें डाली। 16 के कम गेंदों में यह कारनामा सिर्फ़ इशांत शर्मा और आंद्रे रसल ने ही किया है। इशांत ने 2011 में डेक्कन चार्जर्स की तरफ़ से खेलते हुए कोच्चि टस्कर्स केरला के ख़िलाफ़ जबकि रसल ने 2021 में कोलकाता की तरफ़ से खेलते हुए मुंबई के ख़िलाफ़ 12 गेंदों में अपने पांच विकेट पूरे किए थे।
18 - बुमराह ने चार ओवरों में 18 डॉट गेंदें डाली, जो कि मुंबई इंडियंस की तरफ़ से संयुक्त रूप से सबसे ज़्यादा डाली गई डॉट गेंदें हैं। बुमराह ने ऐसा कर के अपने ही रिकॉर्ड की बराबरी की है, उन्होंने पिछले सीज़न में राजस्थान रॉयल्स के ख़िलाफ़ 18 डॉट गेंदें डाली थीं।

संपत बंडारुपल्ली ESPNcricinfo में सांख्यिकिविद हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में एडिटोरियल फ़्रीलांसर नवनीत झा ने किया है।