मैच (13)
आईपीएल (2)
T20I Tri-Series (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
USA vs BAN (1)
ख़बरें

बंगाल के नवरत्नों ने रचा कीर्तिमान

प्रथम श्रेणी क्रिकेट के इतिहास में पहली बार एक ही पारी में नौ खिलाड़ियों ने 50 पार किया

Sudip Gharami and Anustup Majumdar strike a happy pose after their unbroken 178-run stand, Bengal vs Jharkhand, Ranji Trophy 2021-22 quarter-final, Bengaluru, June 6, 2022

बंगाल के शीर्ष नौ बल्लेबाज़ों ने जड़ा अर्धशतक  •  Cricket Association of Bengal

जैसे ही बंगाल के नंबर आठ बल्लेबाज़ सायन मंडल झारखंड के ख़िलाफ़ रणजी ट्रॉफ़ी 2021-22 क्वार्टर फ़ाइनल मैच के तीसरे दिन अर्धशतक पर पहुंचे, तो यह किसी टीम के 'शीर्ष आठ' बल्लेबाज़ों द्वारा प्रथम श्रेणी मैच की एक पारी में अर्धशतक तक पहुंचने का पहला उदाहरण बन गया।
इसके बाद बंगाल के एक और बल्लेबाज़ आकाश दीप ने सिर्फ़ 18 गेंदों में अर्धशतक बना दिया। उन्होंने अपनी पारी में 8 गगनचुंबी छक्के लगाए। बंगाल ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पहली बार यह रिकॉर्ड बनाया जहां शीर्ष नौ बल्लेबाज़ों ने किसी मैच में अर्धशतक लगाने का काम किया है।
जब मंडल ने अपना अर्धशतक बनाया तो उनकी टीम ने ऑस्ट्रेलियाई टीम के उस रिकॉर्ड की बराबरी की, जब वह 1893 में एक मेहमान टीम के रूप में इंग्लैंड गए थे। वहां ऑक्सफ़ोर्ड एवं केम्ब्रिज विश्वविद्यालय के ख़िलाफ़ खेलते हुए, ऑस्ट्रेलिया के आठ बल्लेबाज़ों ने एक पारी अर्धशतक बनाया था।
झारखंड ने टॉस जीत कर बंगाल को बल्लेबाज़ी करने के लिए आमंत्रित किया था। सबसे पहले बंगाल के सलामी बल्लेबाज़ अभिमन्यु ईश्वरन ने अर्धशतकों के सिलसिले को शुरू किया। इसके बाद अभिषेक रमन ने भी पचासा लगाया। इन दोनों बल्लेबाज़ों ने 25वें ओवर तक बल्लेबाज़ी करते हुए टीम के लिए कुल 88 रन जोड़े जिसके बाद रमन चोटिल होकर पवेलियन लौट गए।
उसके बाद बंगाल की तरफ़ से एक और बढ़िया साझेदारी देखने को मिली। अनुस्तुप मजुमदार और सुदीप कुमार घरामी के बीच 243 रनों की साझेदारी हुई। । दोनों ने शतक बनाए। हालांकि मजुमदार 117 के निजी स्कोर पर आउट हो गए। इसके बाद रिटायर्ड हर्ट हुए सलामी बल्लेबाज़ रमन फिर से क्रीज़ पर वापस आ गए, और उन्होंने अपने व्यक्तिगत स्कोर में 20 रन जोड़े और फिर आउट हो गए। वहीं घरामी ने 186 रन बनाए।
बड़ी साझेदारियों का सिलसिला यहीं नहीं रुका। अनुभवी मनोज तिवारी और नवागंतुक अभिषेक पोरेल के बीच एक और शतकीय साझेदारी हुई। पोरेल ने कुल 68 रन बनाए और तिवारी ने 73 रन बनाए।
अर्धशतकों का मामला रुक नहीं रहा था। आईपीएल में अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित करने वाले शाहबाज़ अहमद ने भी शानदार 78 रनों की पारी खेली और आउट हो गए। इसके बाद बंगाल का कोई विकेट नहीं गिरा और उन्होंने अपनी पारी 773 रन पर घोषित कर दी।