ख़बरें

पुडुचेरी से हार का ठीकरा दिल्ली ने यश धुल पर फोड़ा

धुल से छिन गई कप्तानी, हिम्मत सिंह बने दिल्ली के कप्तान

Yash Dhull made a century on Ranji Trophy debut for Delhi, Delhi vs Tamil Nadu, 1st day, Ranji Trophy 2021-22, Guwahati, February 17, 2022

धुल पहले मैच में संतोषजनक प्रदर्शन नहीं कर पाए  •  PTI

पुडुचेरी के ख़िलाफ़ मिली करारी हार के बाद दिल्ली ने यश धुल को कप्तानी से हटा दिया है। दिल्ली को रणजी ट्रॉफ़ी के अपने पहले मैच में पुडुचेरी के ख़िलाफ़ नौ विकेट से हार मिली थी। धुल की जगह अब हिम्मत सिंह कप्तानी करेंगे। दिल्ली का अगला मैच 12 जनवरी को जम्मू कश्मीर के ख़िलाफ़ होगा।
दिल्ली डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन (DDCA) के संयुक्त सचिव राजन मनचंदा ने PTI से कहा, "यश एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं लेकिन इस समय वह आउट ऑफ़ फ़ॉर्म चल रहे हैं। हम चाहते थे कि वह बल्लेबाज़ के तौर पर अच्छा करें इसलिए हमने उन्हें कप्तानी के पदभार से मुक्त किया है। हिम्मत हमारे सीनियर खिलाड़ी हैं और उन्होंने हमारे लिए काफ़ी अच्छा प्रदर्शन किया है। अब वो कप्तानी करेंगे।"
पुडुचेरी के ख़िलाफ़ दिल्ली की टीम पहली पारी में 148 और दूसरी पारी में 145 के स्कोर पर ऑल आउट हो गई थी। धुल दोनों पारियों में 2 और 23 रन ही बना पाए थे।
धुल 2022 में अंडर 19 विश्व कप विजेता भारतीय टीम के कप्तान थे। दिसंबर 2022 में दिल्ली की स्टेट टीम का उन्हें कप्तान बनाया गया था। उन्होंने बतौर कप्तान अपने पहले प्रथम श्रेणी मैच में शतक भी लगाया था। फ़रवरी 2022 में अपना प्रथम श्रेणी डेब्यू करने के बाद उन्होंने 17 मैच खेले हैं और इस दौरान उन्होंने 43.88 की औसत से 1185 रन बनाए हैं। हालांकि पिछले रणजी सीज़न में वह 27 की औसत से ही रन बना पाए थे।
धुल से उम्र में छह वर्ष बड़े हिम्मत ने पिछले सीज़न में धुल की अनुपस्थिति में दिल्ली को मुंबई के ख़िलाफ़ जीत दिलाई थी। अपने 22 प्रथम श्रेणी मैचों में 27 वर्षीय हिम्मत ने 39.13 की औसत से 1175 रन बनाए हैं। पिछले सीज़न हिम्मत ने 45.25 की औसत से रन बनाए थे।
इंग्लैंड लायंस के ख़िलाफ़ इंडिया ए दल का हिस्सा नवदीप सैनी और इशांत शर्मा दिल्ली के अगले मैच के लिए जम्मू कश्मीर नहीं जाएंगे। प्राप्त जानकारी के अनुसार इशांत सिर्फ़ दिल्ली के घरेलू मैदान पर खेले जाने वाले मैच में ही उपलब्ध रहेंगे।
अब तक सात बार रणजी ट्रॉफ़ी जीत चुकी दिल्ली की टीम ने अंतिम बार यह टूर्नामेंट 2007-08 में जीता था।