मैच (15)
T20 वर्ल्ड कप (4)
CE Cup (3)
T20 Blast (8)
ख़बरें

रेणुका, ऋचा, राजेश्वरी और शिखा को बांग्लादेश दौरे के लिए जगह नहीं

प्रिया पुनिया की वापसी, टीम में चार नए युवा चेहरे

Richa Ghosh does wicketkeeping drills before the match, England vs India, 3rd women's T20I, Bristol, September 15, 2022

ऋचा घोष बांग्लादेश में ऐक्शन में नहीं होंगी  •  ECB/Getty Images

तेज़ गेंदबाज़ रेणुका सिंह, विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋचा घोष, अनुभवी ऑलराउंडर शिखा पांडे और बाएं हाथ की स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ को 9 जुलाई से शुरू हो रहे बांग्लादेश दौरे के लिए भारतीय टीम में जगह नहीं मिली है। हालांकि बीसीसीआई की प्रेस रिलीज़ में इनके बाहर होने या आराम करने जैसा कोई कारण नहीं बताया गया है। इन चारों खिलाड़ियों में से सिर्फ़ शिखा के पास 2022-23 का सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट नहीं है।
टीम में ऋचा की जगह उमा छेत्री को यस्तिका भाटिया के बैकअप विकेटकीपर के तौर पर चुना गया है। छेत्री हाल ही में हुई एशिया कप एमर्जिंग नेशंस टूर्नामेंट में इंडिया ए दल का हिस्सा थीं।
छेत्री के अलावा केरला की ऑलराउंडर मिन्नू मानी और बाएं हाथ के स्पिनरों अनुषा बरेड्डी (Andhra) और राशि कन्नौजिया को भी भारतीय टीम से पहला बुलावा आया है। जहां मिन्नू को सिर्फ़ टी20 वहीं अनुषा और राशि को टी20 के साथ वनडे टीम में भी जगह मिली है।
टी20 विश्व कप के दौरान रिज़र्व दल का हिस्सा रहीं बल्लेबाज़ एस मेघना, तेज़ गेंदबाज़ मेघना सिंह और ऑलराउंडर स्नेह राणा को इस बार मुख्य दल में जगह मिली है। एस मेघना टी20 दल, स्नेह वनडे दल जबकि मेघना सिंह दोनों दलों का हिस्सा हैं।
बाएं हाथ की तेज़ गेंदबाज़ मोनिका पटेल और बल्लेबाज़ प्रिया पूनिया की वापसी हुई है, जिन्होंने साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ मार्च 2021 में अपना आख़िरी सीरीज़ खेला था। मोनिका को दोनों दलों जबकि प्रिया को वनडे दल में जगह मिली है।
पंजाब की हरफ़नमौला अमनजोत कौर पर भरोसा जताते हुए बाएं हाथ की स्पिन ऑलराउंडर राधा यादव को टीम से बाहर कर दिया गया है। इस दौरे की शुरुआत 9 जुलाई से तीन टी20 मैचों की सीरीज़ से होगी और फिर 16 से 22 जुलाई के बीच इतने ही मैचों की वनडे सीरीज़ खेली जाएगी।

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं