मैच (8)
PSL 2024 (3)
NZ v AUS (1)
SL v AFG (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
BPL 2023 (2)
फ़ीचर्स

शार्दुल जब फ़ॉर्म में होते हैं तो विश्‍व कप में भारत के लिए नंबर 8 पर दावा मज़बूत करते हैं

ऑलराउंडर ने न्यूज़ीलैंड के ख़‍िलाफ़ चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में बल्ले और गेंद दोनों से अपना महत्व साबित किया

इंदौर में गेंद और बल्‍ले दोनों से शार्दुल ने बेहतरीन प्रदर्शन किया  •  BCCI

इंदौर में गेंद और बल्‍ले दोनों से शार्दुल ने बेहतरीन प्रदर्शन किया  •  BCCI

शार्दुल ठाकुर शीर्ष पर हो सकते हैं। वह बेहतर और औसत के बीच चलते रहते हैं, जैसे उन्‍होंने दो गेंद पर दो विकेट लिए और उसी ओवर में दो लेग साइड पर चौके खाए। उनके डैरिल मिचेल और टॉम लेथम के इंदौर वनडे में लिए गए लगातार विकेटों से रोहित शर्मा के चेहरे में मुस्‍कान आई लेकिन यह कुछ देर बाद ही उसकी जगह हताशा ने ले ली।

फिर, अपने अगले ओवर में शार्दुल ने एक और विकेट लेकर अपने कप्तान और खेल का मूड बदल दिया। रोहित, हार्दिक पंड्या, इंदौर के दर्शक हर कोई अब शार्दुल को देखना चाहता था।

लेकिन भारतीय टीम में इसी महीने श्रीलंका के ख़‍िलाफ़ हुई वनडे सीरीज़ में शार्दुल को जगह नहीं दी गई थी, बावजूद इसके कि दीपक चाहर अनफ़‍िट हैं और भुवनेश्‍वर कुमार को ड्रॉप किया गया था। गुवाहाटी में पहले वनडे में नंबर आठ पर बल्लेबाज़ी के लिए मोहम्‍मद शमी थे। उदाहरण के तौर पर उस मैच में श्रीलंका के पास नंबर आठ और नंबर नौ पर दुनिथ वेल्‍लालगे और चमिका करुणारत्‍ना थे। हाल ही में न्‍यूज़ीलैंड के पास भी मिचेल सैंटनर और हेनरी शिपली नंबर आठ और नंबर नौ पर थे।

अभी इंग्‍लैंड सफ़ेद गेंद क्रिकेट में सबसे बेहतर स्थिति में हैं, जिनके पास वनडे में नंबर 10 तक बल्‍लेबाज़ी में गहराई है। डेविड विली ने इंग्‍लैंड के पिछले वनडे में नंबर 10 पर बल्‍लेबाज़ी की थी जबकि बिग बैश लीग में उन्होंने पर्थ स्‍कॉचर्स के लिए ओपन किया था। ग्लोबल टूर्नामेंट्स को जीतने के लिए आपके पास अच्‍छी गहराई होनी चाहिए, यही वजह थी कि न्‍यूज़ीलैंड के ख़‍िलाफ़ वनडे में भारत दोबारा शार्दुल के साथ गया।

शार्दुल ना तो विली हैं और ना ही चाहर जो बहुत साल पहले स्‍टीफ़न फ़्लेमिंग और एमएस धोनी के नेतृत्व वाली राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स में बल्‍लेबाज़ी ऑलराउंडर की क़ाबिलियत दिखा चुके हैं। लेकिन शार्दुल तब भी अभी नंबर आठ के लिए एक बेहतरीन विकल्‍प हैं। इसके बारे में रोहित ने हैदराबाद वनडे के बाद काफ़ी कुछ कहा था।

रोहित ने कहा, "यह हमारे लिए चुनौतीपूर्ण होने जा रहा है कि नंबर आठ और नौ पर कौन बल्‍लेबाज़ी कर सकता है। ठाकुर का बल्‍लेबाज़ी कौशल हमें नंबर आठ पर एक बल्‍लेबाज़ी का विकल्‍प देता है। लेकिन अगर आपके पास सात अच्‍छे बल्‍लेबाज़ हैं जो हमारे लिए काम कर सकते हैं फ‍िर चाहे कोई भी स्थिति हो तो तब आप अन्‍य समायोजन के साथ देख सकते हो। भारत में विश्‍व कप होगा और आपको पूरे देश में खेलना है, जहां अलग पिचें होगी अलग चुनौतियां होंगी।"

मंगलवार को इंदौर में शार्दुल ने भारत के लिए बल्‍ले और गेंद दोनों से काम किया। रोहित और शुभमन गिल के शतकों के बाद भारत 400 पार पहुंचता दिख रहा था, न्‍यूज़ीलैंड ने वापसी की और एक समय 375 रन नहीं बनाने पर भारत मुश्किल में हो सकता था लेकिन बाद में शार्दुल की हिटिंग ने भारत को 385 तक पहुंचाया।

डेवन कॉन्‍वे और हेनरी निकल्‍स जब खेल रहे थे तब भी यह लक्ष्‍य मुश्किल में दिख रहा था। उन्‍होंने शार्दुल पर पावरप्‍ले में आक्रमण किया। वह लगातार लेंथ मिस कर रहे थे और छोटे ग्राउंड पर ख़ुद को संभाल नहीं पा रहे थे। इसके बाद ओस आई और भारतीय गेंदबाज़ों के लिए चुनौतियां लाई। शाम को गेंद आसानी से बल्‍ले पर आ रही थी और जब न्‍यूज़ीलैंड 25 ओवर में दो विकेट पर 184 रन पर था तो लक्ष्‍य हासिल किया जा सकता था।

शार्दुल वापस आए और मिचेल को एक सर की ऊंचाई की बाउंसर पर आउट किया। अगली गेंद उन्‍होंने टॉम लेथम को नकल फ़ुल टॉस की तो वह मिडऑफ़ पर कैच दे गए। शार्दुल ने यह ओवर दो ख़राब गेंद के साथ ख़त्‍म किया जिसमें दो चौके आए। अगले ओवर में उन्‍हें क्रॉस सीम से अधिक बाउंस मिला और ग्‍लेन फ़‍िलिप्‍स, विराट कोहली को कैच दे बैठे। शार्दुल की विविधता देखने लायक़ थी और अप्रत्‍याशित थी जैसे इंदौर के सर्राफ़ा बाज़ार का स्‍ट्रीट फ़ूड है। उनकी वजह से न्‍यूज़ीलैंड बैकफ़ुट पर चला गया और भारतीय टीम 3-0 से सीरीज़ जीत गई।

रोहित ने शार्दुल को मुंबई टीम में लाल गेंद से मेडन डालते हुए सफ़ेद गेंद का गेंदबाज़ बनते देखा है और उन्‍होंने उनके बढ़ते कौशल पर बात की।

रोहित ने कहा, "वह हमारे लिए मुश्किल समय में विकेट लेते आए हैं। हमने यह केवल वनडे क्रिकेट में ही नहीं टेस्‍ट क्रिकेट में भी देखा है। मुझे ऐसे कई लम्‍हें याद हैं जब साझेदारी बन रही होती है और वह आते हैं और विकेट ले जाते हैं। वह हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, हम जानते हैं कि एक टीम के रूप में हम कहां खड़े हैं, वह हमारे लिए क्या लेकर आते हैं वह बहुत महत्वपूर्ण है। मैं उम्मीद करता हूं कि वह इसी तरह का प्रदर्शन करते रहें और यह टीम के लिए अच्छा ही होगा।"

उन्‍होंने कहा, "वह काफ़ी स्‍मार्ट हैन और उन्‍होंने बहुत घरेलू क्रिकेट खेला है और वह जानते हैं कि क्‍या करने की ज़रूरत है। इस प्रारूप में आपको अपने कौशल का इस्‍तेमाल करने की ज़रूरत होती है और उनके पास कौशल है। उनके पास अच्‍छी नकल बॉल है। उन्‍होंने यह आज टॉम लेथम को की, यह मैदान पर कुछ खिलाड़‍ियों द्वारा अच्‍छे से प्‍लान किया गया था और मैं उसमें शामिल नहीं था (हंसते हुए)। इसमें विराट, हार्दिक और शार्दुल शामिल थे तो यह अच्‍छा प्‍लान था। आख़िर में अगर प्‍लान टीम के लिए काम करता है तो हम सभी खु़श हैं।"

इंदौर की सपाट पिच पर इस तरह के बदलावों को अंज़ाम देने के लिए अपार आत्मविश्वास और साहस की ज़रूरत होती है।

17 गेंद पर 25 रन और 45 रन देकर तीन विकेट लेकर प्‍लेयर ऑफ़ द मैच बनने के बाद ठाकुर ने स्‍टार स्‍पोर्ट्स पर कहा, "एक समय पर वे आपके पीछे आ रहे थे, लेकिन जब वे आपके पीछे आ रहे थे तो यह जरूरी था कि उन्‍हें खु़द से आगे नहीं निकलने दें। उस समय पर मैं अपने से बस यही कह रहा था कि ओके तो तो क्‍या करने की ज़रूरत है, मैं जाऊंगा और अपनी वही बॉल को करूंगा।"

शार्दुल हमेशा अलग लेंथ और अलग गेंद सारे प्रारूपों में करते हैं। जब वे आती हैं, जैसा इंदौर में हुआ तो वह #लॉर्डठाकुर बन जाते हैं। जब वे नहीं आती हैं तो उन पर मीम बनते हैं। 2019 विश्‍व कप के बाद से शार्दुल का स्‍ट्राइक रेट 29.8 का रहा है और कम से कम 20 विकेट लेने वाले देशों में सर्वश्रेष्‍ठ तेज़ गेंदबाज़ों में से एक रहे हैं। इसी समय के दौरान उनका इकॉनमी 6.25 का है, जो सीमरों में सबसे ख़राब है। शार्दुल उतार और चढ़ाव दोनों के लिए तैयार हैं।

उन्‍होंने कहा, "मैं ज्‍़यादा नहीं सोचता हूं क्‍योंकि एक क्रिकेटर के तौर पर आपको हर परिस्थिति के लिए तैयार रहना पड़ता है। किसी भी समय पर आपसे गेंद या बल्‍लेबाज़ी करने के लिए पूछा जा सकता है। और मुझे लगता है कि चुनौती के लिए तैयार रहना महत्वपूर्ण है।"

शमी ने रायपुर में दूसरे वनडे में न्‍यूज़ीलैंड के ख़‍िलाफ़ बेहतरीन स्‍पैल किया था, लेकिन जसप्रीत बुमराह के आने पर शार्दुल को बाहर बैठना पड़ सकता है। मोहम्‍मद सिराज, बुमराह और शमी, कलाई के स्पिनरों के साथ प्‍लेयिंग इलेवन में होंगे। शार्दुल का न्‍यूज़ीलैंड के ख़‍िलाफ़ ऑलराउंड प्रदर्शन उन्‍हें भारत के वनडे विश्‍व कप प्‍लान में नंबर आठ बल्‍लेबाज़ और तीसरे सीमर के तौर पर फ़‍िट बैठा सकता है।

देवरायण मुथु ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।