मैच (12)
IPL (2)
SA v SL (W) (1)
ACC Premier Cup (4)
Women's QUAD (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
IRE-W vs THAI-W (1)
ख़बरें

अफगानिस्तान के गेंदबाजी कोच बने शॉन टेट

टी20 विश्व कप से पहले अगले महीने पाकिस्तान के खिलाफ होने वाली द्विपक्षीय वनडे सीरीज में संभालेंगे कार्यभार

ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज शॉन टेट  •  Getty Images

ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज शॉन टेट  •  Getty Images

ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज शॉन टेट को तत्‍काल रुप से अगले पांच म‍हीनों तक अफगानिस्‍तान टीम का गेंदबाजी कोच नियुक्‍त किया गया है। वह टीम के प्रमुख कोच लांस क्‍लूज़नर के साथ काम करेंगे।
टेट अपना कार्यभार पाकिस्‍तान के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज से अपनाएंगे जो एक से पांच सितंबर के बीच श्रीलंका में खेली जानी है। इसके बाद वह यूएई में होने वाले टी20 विश्‍व कप में भी टीम के साथ रहेंगे, जो उनकी अपने कार्यकाल में सबसे बड़ी परीक्षा होगी। इस टूर्नामेंट में अफगानिस्‍तान ग्रुप दो में भारत, पाकिस्‍तान, न्‍यूजीलैंड और दो क्‍वालीफाइंग टीम के साथ मौजूद है। अफगानिस्‍तान को 27 नवंबर से होबार्ट में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ एकमात्र टेस्‍ट भी खेलना है।
टेट ने इस जिम्‍मेदारी के मिलने पर ईएसपीएनक्रिकइंफो से कहा कि पिछले कई महीनों से इस पद को लेकर चर्चा चल रही थी। टीम के प्रमुख कोच क्‍लूज़नर चाहते थे कि टीम में गेंदबाजी का क्षेत्र कोई विशेषज्ञ संभाले। टेट अपने परिवार के साथ लंदन में रहते हैं और वह काबुल नहीं जाएंगे। लेकिन जहां भी टीम खेलने जाएगी, वह टीम के साथ यात्रा करेंगे।
38 वर्षीय टेट क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया से सर्टिफाइड लेवल 2 कोच हैं। उन्‍होंने बिग बैश लीग में मेलबर्न रेनिगेड्स और अबू धाबी टी10 लीग में बांग्‍ला टाइगर्स के साथ गेंदबाजी कोच के तौर पर काम किया था।
2017 में क्रिकेट से संन्‍यास लेने से पहले वह विश्व क्रिकेट के सबसे तेज गेदबाजों में से एक थे। उन्होंने तीन टेस्ट, 35 वनडे और 21 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में ऑस्‍ट्रेलिया का प्रतिनिधित्‍व किया था और कुल मिलाकर 95 विकेट लिए। 2007 वनडे विश्‍व कप जिसमें ऑस्‍ट्रेलिया खिताब जीता था, उसमें उन्‍होंने 23 विकेट लिए थे और टूर्नामेंट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में संयुक्‍त रुप से दूसरे नंबर पर थे।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।