मैच (12)
IPL (2)
PAK v WI [W] (1)
RHF Trophy (4)
WT20 WC QLF (Warm-up) (5)
ख़बरें

न्यूज़ीलैंड सीरीज़ के लिए भारतीय अंडर-19 टीम की कप्तान होंगी श्वेता सहरावत

पांच मैचों की टी20 सीरीज़ मुंबई में खेली जाएगी

भारतीय अंडर-19 टीम न्यूज़ीलैंड के विरुद्ध पांच टी20 मैच खेलेगी  •  ICC

भारतीय अंडर-19 टीम न्यूज़ीलैंड के विरुद्ध पांच टी20 मैच खेलेगी  •  ICC

न्यूज़ीलैंड अंडर-19 टीम के विरुद्ध पांच टी20 मैचों की सीरीज़ के लिए भारतीय महिला अंडर-19 टीम की कमान श्वेता सहरावत को सौंपी गई है। यह मुक़ाबले 27 नंवबर से 6 दिसंबर के बीच मुंबई में खेले जाएंगे। यह सीरीज़ अगले साल जनवरी में होने वाले पहले महिला अंडर-19 (टी20) विश्व कप की तैयारी का काम करेगी।
शीर्ष क्रम की बल्लेबाज़ श्वेता को चयन समिति ने हाल ही में समाप्त हुई महिला अंडर-19 चैलेंजर सीरीज़ के लिए इंडिया बी के नेतृत्व की ज़िम्मेदारी दी थी।
इस सीरीज़ में श्वेता ने चार पारियों में 111.64 के स्ट्राइक रेट से सर्वाधिक 163 रन बनाए थे। उन्होंने अपनी टीम को फ़ाइनल में पहुंचाया और निर्णायक मुक़ाबले में 51 रनों की पारी खेली। इससे पहले उन्होंने वेस्टइंडीज़ और श्रीलंका के विरुद्ध आयोजित चतुष्कोणीय सीरीज़ में भी सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइक रेट के साथ सर्वाधिक रन बनाए थे।
बल्लेबाज़ सौम्या तिवारी को इस 15 सदस्यीय दल का उपकप्तान चुना गया है। चैलेंजर सीरीज़ में सौम्या ने सर्वाधिक 51 रनों की पारी के साथ कुल 107 रन बनाए थे। इस टीम में मध्य क्रम की बल्लेबाज़ शिखा शालोट को भी स्थान दिया गया है।
शिखा ने 49 गेंदों पर नाबाद 69 रन बनाए थे जो चैलेंजर सीरीज़ में किसी भी बल्लेबाज़ द्वारा बनाया गया सर्वाधिक निजी स्कोर था। इस प्रतियोगिता की टॉप चार बल्लेबाज़ों - श्वेता, जी तृषा, शिखा और सौम्या - को इंडिया अंडर-19 टीम में जगह मिली है।
हर्षिता बसु और नंदिनी कश्यप टीम की विकेटकीपर हैं। चैलेंजर ट्रॉफ़ी में कम से कम 50 गेंदों का सामना करने वाले बल्लेबाज़ों में हर्षिता का 132.25 का स्ट्राइक रेट सर्वश्रेष्ठ था।
गेंदबाज़ी क्रम में सोनम यादव, अर्चना देवी और तितास साधु का समावेश किया गया है। सोनम ने चैलेंजर सीरीज़ में 3.81 की इकॉनमी से गेंदबाज़ी करते हुए सात विकेट झटके थे। अर्चना इस सूची में छह विकेटों के साथ दूसरे स्थान पर थी।
सीरीज़ के सभी मैच मुंबई के बांद्रा कुर्ला स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स मैदान पर खेले जाएंगे। भारतीय टीम के विरुद्ध सीरीज़ से पहले न्यूज़ीलैंड अंडर-19 टीम दो मैचों में वेस्टइंडीज़ की टीम का सामना करेगी। यह दो मैच 22 और 24 नवंबर को नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेले जाएंगे।
15 सदस्यीय भारतीय अंडर-19 दल : श्वेता सहरावत (कप्तान), सौम्या तिवारी (उपकप्तान), शिखा शालोट, जी तृषा, सोनिया मेहदिया, हुर्ली गाला, हर्षिता बसु (विकेटकीपर), नंदिनी कश्यप (विकेटकीपर), सोनम यादव, मन्नत कश्यप, अर्चना देवी, पार्श्वी चोपड़ा, तितास साधु, फ़लक नाज़, शबनम एम डी

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।