मैच (13)
भारत बनाम न्यूज़ीलैंड (1)
महिला अंडर-19 विश्व कप (1)
साउथ अफ़्रीका बनाम इंग्लैंड (1)
आईएलटी20 (2)
बीबीएल (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (1)
ZIM v WI (1)
ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तान (1)
सुपर स्मैश (1)
साउथ अफ़्रीका त्रिकोणीय सीरीज़ (1)
बीपीएल 2023 (2)
ख़बरें

शानका : उम्मीद है कि इस जीत से श्रीलंका क्रिकेट में बड़ा बदलाव होगा

प्लेयर ऑफ़ द मैच राजापक्षा ने कहा कि इस जीत से हमारे लोगों के चेहरे पर मुस्कान आएगी

गहरे आर्थिक और राजनैतिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका के लिए रविवार की रात एक करिश्माई रात थी। 67 रन पर पांच विकेट गंवाने के बाद श्रीलंका ने भानुका राजापक्षा और वनिंदु हसरंगा की 58 रन की साझेदारी के साथ वापसी की और 23 रन से यह मैच और ख़िताब जीत लिया।
जीत के बाद राजापक्षा ने कहा, "हम दुनिया को दिखाना चाहते थे कि दो दशक पहले जो आक्रामकता हमारी टीम में थी, वह वापस आ गई है। हम टी20 विश्व कप से पहले इस मोमेंटम को चाहते थे। हमें ख़ुशी है कि इस संकट की घड़ी में हम अपने लोगों के चेहरे पर मुस्कान ला रहे हैं। पूरा देश इसका इंतज़ार लंबे समय से कर रहा था।"
श्रीलंका के कप्तान दसून शानका ने बताया, "अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ जब हमें पहले मैच में ही हार मिली तो ड्रेसिंग रूम का माहौल बहुत ही गंभीर हो गया था। हमने लंबी मीटिंग की। हमें पता था कि हममें प्रतिभा है, बस हमें उस प्रतिभा को खेल के दौरान अमल में लाने की ज़रूरत है। हमने ड्रेसिंग रूम में एक अलग माहौल तैयार किया और हमें ख़ुशी है कि उसका हमें फल भी मिला।"
शानका ने इस छोटे से लक्ष्य के बचाव में अपने युवा तेज़ गेंदबाज़ों दिलशान मदुशंका और प्रमोद मदुशन को बख़ूबी संभाला। उन्होंने कहा, "मदुशन के पास स्किल और क्षमता है। हम उन्हें उनके घरेलू करियर की शुरुआत से ही जानते हैं। मुझे ख़ुशी है कि उन्होंने अपने दूसरे मैच में ही दबाव के क्षण में बढ़िया प्रदर्शन किया और हमने उन्हें खिलाने का जो ज़ोखिम लिया था, उसका हमें फल मिला।"
शानका के मुताबिक़ यह श्रीलंका क्रिकेट के लिए बदलाव के क्षण हैं और इस एशिया कप जीत से निश्चित रूप से टीम को टॉनिक मिलेगा। उन्होंने कहा, "दो तीन-साल पहले तक भी यह टीम अच्छा क्रिकेट खेल रही थी लेकिन एक एक्स फ़ैक्टर की टीम में कमी थी। लेकिन यह जीत हमारे लिए बदलाव साबित हो सकती है और हम कम से कम अगले पांच-छह सालों तक अच्छा क्रिकेट खेल सकते हैं।"

शशांक किशोर ESPNcricinfo के सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर दया सागर ने किया है।