मैच (7)
ENG v PAK (1)
T20WC Warm-up (5)
ENG v PAK (W) (1)
ख़बरें

श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड ने करुणारत्ना पर लगाया लाखों का जुर्माना

श्रीलंकाई आलराउंडर को टी20 विश्व कप के दौरान नियमों का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया है

Chamika Karunaratne is pumped after getting rid of Bhuvneshwar Kumar, India vs Sri Lanka, Asia Cup Super 4s, Dubai, September 6, 2022

करूणारत्ना का अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ होने वाले घरेलू सीरीज़ से बाहर होना लगभग तय माना जा रहा है  •  AFP/Getty Images

चमिका करुणारत्ना पर श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) के द्वारा एक साल का निलंबित प्रतिबंध लगा दिया गया है। बोर्ड की अनुशासनात्मक जांच के बाद उन्हें टी20 विश्व कप के दौरान नियमों (प्लेयर अग्रीमेंट) का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया है। हालांकि उल्लंघन की सटीक प्रकृति को सार्वजनिक नहीं किया गया है।
26 वर्षीय ऑलराउंडर करुणारत्ना पर इन आरोपों के लिए दोषी ठहराए जाने के बाद लगभग चार लाख आठ हज़ार रूपए का जुर्माना लगाया गया है।
एसएलसी मीडिया बयान में कहा गया है, " करुणारत्ना द्वारा किए गए उल्लंघनों की गंभीरता को देखते हुए, जांच पैनल ने अपनी रिपोर्ट के द्वारा एसएलसी की कार्यकारी समिति से सिफ़ारिश की है कि खिलाड़ी को आगे उल्लंघन से बचने के लिए कड़ी चेतावनी दी जाए और ऐसी सजा दी जाए जिसका उनके क्रिकेट करयिर पर प्रभाव ना पड़े।"
हालांकि इसके बाद करुणारत्ना को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने की अनुमति है, लेकिन करूणारत्ना का अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ होने वाले घरेलू सीरीज़ से बाहर होना लगभग तय माना जा रहा है। एक बात यह भी है कि उस सीरीज़ के लिए अभी तक श्रीलंकाई टीम की घोषणा नहीं की गई है। इसका एक कारण यह भी है कि श्रीलंका के खेल मंत्री ने करुणारत्ना के ख़िलाफ़ की गई इस कार्रवाई पर सवाल उठाए थे। बोर्ड उनकी संपुष्टि के लिए इंतज़ार कर रहा है।
ऐसा माना जा रहा है कि टी20 में करुणारत्ना को टीम से इसलिए बाहर किया जा रहा है क्योंकि उनका हालिया रिकॉर्ड काफ़ी ख़राब है। इस साल 21 पारियों में उन्होंने 98.25 की स्ट्राइक रेट से 169 रन बनाए हैं, जबकि गेंद के साथ उन्होंने 22 पारियों में 39.14 की औसत से 14 विकेट लिए हैं। उन्होंने वनडे में बेहतर प्रदर्शन किया है। हालांकि विशेष रूप से इस साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया के श्रीलंका दौरे के दौरान उन्होंने दो प्लेयर ऑफ़ द मैच पुरस्कार भी जीता था।